×

Hair Care Tips: बलों की सुंदरता रहेगी बरकरार, बस रखें इन बातों का ख्याल

Hair Care Tips: आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बालों की देख रेख कैसे करें इसके बारे में बताने जा रहें हैं, आइए देखें।

Shivani Tiwari
Published on: 1 March 2024 3:42 AM GMT
Hair Care Tips
X

Hair Care Tips (Photo- Social Media)

Hair Care Tips: एक औरत की सुंदरता उसके बालों की चमक से चार गुना बढ़ जाती है, क्योंकि लोगों का मानना है कि बाल ही औरत का असली गहना होता है। यदि आपके बाल शाइनी और हेल्दी रहते हैं तो इससे आप खुद अच्छा महसूस करती हैं। यदि बालों में रूखापन है या बाल बहुत झड़ रहें हैं तो इससे लोग परेशान हो जाते हैं, उन्हें समझ नहीं आता कि उनके बाल इतने क्यों झड़ रहें हैं। वे तरह-तरह के तेल, शैंपू और दवाई का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिसकी वजह से बाल और अधिक टूटने लग जाते हैं, साथ ही खराब भी होने लग जातें हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बालों की देख रेख कैसे करें इसके बारे में बताने जा रहें हैं, आइए देखें।

भरपूर मात्रा में पिए पानी

गर्मियां आ रहीं हैं, ऐसे में आपको अपने बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। क्योंकि गर्मी की वजह से जब बालों में पसीने होते हैं, या घर से बाहर निकलते वक्त बालों पर धूप लगती हैं तो इसका असर बालों पर बुरा पड़ता है। जी हां! यदि आप अपने बालों की केयर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खूब पानी पीना होगा। शरीर में पानी की कमी होने से इसका असर बालों पर भी पड़ता है, इस वजह से आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए।


इन चीजों का करें सेवन

यदि आप चाहते हैं कि आपके बालों की लंबाई तेजी से बढ़े और हेल्दी बाल हों, तो इसके लिए आपको अपने खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना होगा। हरी सब्जियों के साथ ही आप अपने बालों की ग्रोथ के लिए बादाम, अंडे और मछलियों खाना शुरू कर दें, जिससे आपके बालों की लंबाई तेजी से बढ़ेगी।

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें कम

आज के समय में लोग बाल धुलने के बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल उसे सुखाने के लिए करते हैं, लेकिन हम बता दें कि हेयर ड्रायर बालों के लिए बहुत अच्छा नहीं होता। पहले तो आप अपने बालों को अपने आप सूखने के लिए छोड़ दीजिए, यदि आप फिर भी हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना चाहते हैं या फिर हेयर स्टाइल के लिए कोई मशीन का इस्तेमाल कर रहें हैं तो ध्यान रहे कि कम हीट में ही उसका इस्तेमाल करें, और हेयर ड्रायर को अपने स्कल्स से लगभग 20cm दूर कर ही इस्तेमाल करें।

धूप से बचाएं अपने बालों को

बालों को सुरक्षित रखने के लिए आपको अपने बालों की धूप से बचाना चाहिए। यदि आप कहीं बाहर जा रहें हैं तो आप अपने बालों को किसी दुपट्टे से कवर करके ही निकले, इससे आपके बाल सुरक्षित रहेंगे।

समय समय से ट्रिम करते रहें

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आपको अपने बालों को समय-समय पर नीचे से ट्रिम करते रहना चाहिए। आपको हर 8 से 12 हफ्ते के अंदर बालों को थोड़ा-थोड़ा ट्रिम करवा देना चाहिए।


अच्छे शैंपू और कंडीशनर का करें इस्तेमाल

बालों की खूबसूरती के लिए सबसे बड़ी चीज यह होती है कि आप कौन से शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहें हैं। आपको अपने बालों के अनुसार ही शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि शैंपू और कंडीशनर में किसी भी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल ना किया गया हो।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story