×

Low sodium diet advantages: लो सोडियम डाइट को अपनाने से नहीं होंगीं कई गंभीर बीमारियां

Low sodium diet advantages: गौरतलब है कि संतुलित मात्रा में किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 May 2022 7:42 AM GMT
Low sodium diet
X

लो सोडियम डाइट (photo  : social media )

Low sodium diet advantages: ज्यादा नमक का सेवन करना शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। ज्यादा नमक खाने की आदत आपके शरीर में सोडियम का स्तर को काफी बढ़ा सकती है। बता दें कि नमक में 40 प्रतिशत तक सोडियम पाया जाता है। सबसे ज्यादा सोडियम प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) यानि कि पैक्ड फूड जैसे चिप्स, नमकीन आदि में पाया जाता है। जिसका अत्यधिक सेवन करना शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसलिए एक्सपर्ट्स कम सोडियम डाइट यानि लो सोडियम डाइट लेने की सलाह देते हैं।

गौरतलब है कि संतुलित मात्रा में किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। लेकिन वहीँ कुछ खाद्य पदार्थों का असंतुलित मात्रा में सेवन करने से आपका स्वास्थ्य बेहद ख़राब हो सकता है। इसी तरह सोडियम का अधिक सेवन (Too much consumption of Sodium) करना आपके शरीर को अनगिनत परेशानियों में भी डाल सकता है। वहीँ लो सोडियम डाइट (Sodium Low Diet) लेने से आप कई बिमारियों के चपेट में आने से भी बच सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि सोडियम एक ऐसा खनिज माना जाता है, जिसकी मौजूदगी शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने में सक्षम बनाने में सहायक होती है। बता दें कि रासायनिक तत्व का होना शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। लेकिन बावजूद इसके इसका अत्यधिक सेवन आपकी किडनी और अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता हैं।

गौरतलब है कि शरीर में सोडियम की सही मात्रा आपके दिमाग से लेकर मांसपेशियों तक का संतुलन बनाने के साथ ही उसे नियंत्रित करने में भी सहायक होता है। लेकिन शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाने के कारण व्यक्ति ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का भी शिकार हो जाता है। इसके लिए सोडियम के सेवन करने से पहले आपको यह-जान लेना आवश्यक होता है कि आपके रक्त में सोडियम की मात्रा कितनी मात्रा होनी चाहिए। बता दें कि आपके रक्त में सामान्य सोडियम का स्तर 135 से 145 mEq / L माना जाता है। शरीर में लो सोडियम डाइट लेने से बहुत फायदें होते हैं। ऐसी डाइट के सेवन से आप कई गंभीर बिमारियों से भी बच सकते हैं। जिनमें से कुछ प्रमुख हैं :

कोलेस्ट्रोल घटाने में करता है मदद

अत्यधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ने का मुख्य कारण माना जाता हैं। बता दें कि पैक्ड फूड में मौजूद कैमिकल्स (Chemicals) और सोडियम (Sodium) की अधिक मात्रा सीधा आपके कोलेस्ट्रोल को अनियंत्रित कर देती है। जिस कारण इसे मैटाबॉलिक सिंड्रोम के कारणों में से एक कारण माना जाता है। इसलिए अपने रोज़मर्रा के दिनों में लो सोडियम डायट का इस्तेमाल कर आप कोलेस्ट्रोल की समस्या को दूर कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि लो सोडियम वाली डाइट खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल और ट्रिग्लाइसेराइड्स का स्तर नियंत्रित रखे के साथ हार्ट की बीमारियों को भी बढ़ने से बचाने में मदद करता हैं।

स्वस्थ किडनी :

लो सोडियम डायट लेने से आपकी किडनी भी स्वस्थ रहती है। जबकि अत्यधिक सोडियम वाली डाइट को लेने से आपकी किडनी में मौजूद रक्त वाहिकाएं कमजोर पड़कर किडनी की विभिन्न प्रकार की समस्यााओं को बढ़ा देती है। बट दें कि विशेषलकर किडनी के रोगियों को शरीर में सोडियम का स्तर नियंत्रित करने की सलाह दी जाती है। इतना ही सोडियम की कम मात्रा सेवन करने से आप गुर्दे में पथरी जैसी समस्याओं से बचाव कर सकते हैं ।

कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular Diseases)

सोडियम की अत्यधिक मात्रा के सेवन से आपको कार्डियोवैस्कुसलर रोग भी हो सकता है।बता दें कि शरीर में अत्यधिक सोडियम की मात्रा आपका रक्त स्त्राव बढ़ाकर हृदय रोग पैदा कर देता हैं। इसके अलावा अधिक नमक खाने आपके ब्लड प्रेशर को अनियंत्रित होने के कारण आपका आर्टरीज अपने सामान्य आकार से हटकर होकर रोग पैदा कर देता है। उल्लेखनीय है कि लो सोडियम डायट अपनाकर आप खुद को हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक जैसी दिल की तमाम समस्याओं से दूर रख सकते हैं।

एनेर्जी बढ़ाने में सहायक :

लो सोडियम डायट (Low Sodium Diet) से आपके शरीर की उर्जा को बरकरार रखने में सहायक होता है। मानक के अनुसार एक दिन में 1500 mg सोडियम से ज्यादा का सेवन से आपकी आर्टरीज मोटी हो जाती हैं जिसके कारण दिल की नसों तक सप्लाई ठीक तरह से नहीं पहुंच पाती है। जिसके कारण आपको दिनभर थकावट महसूस होने के साथ आपको कई अन्य समस्या हो सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर :

ज्यादा सोडियम का सेवन आपके रक्तचाप को बढ़ाकर कई बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ाता है। इसलिए एक्सपर्ट्स सोडियम रहित फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं जिसमें फाइबर और मिनिरल की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है। जो प्राकृतिक रूप से आपके ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के साथ कई अन्य बिमारियों से भी आपका बचाव करते हैं।

आंखों की रोशनी करता है तेज़ :

ज्यादा सोडियम के सेवन के कारण. ब्लड प्रेशर बढ़ने का बेहद बुरा असर आपके शरीर पर पड़ता है जिसमें आपकी रक्त वाहिकाएं धीरे-धीरे नष्ट होने के कारण आपकी आंखों में समस्या होने के साथ आंखों की रोशनी भी बेहद कम हो जाती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story