×

Mental Health: हल्के में ना लें मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या, हो सकते हैं इन 5 बीमारियों के शिकार, ऐसे करें बचाव

Mental Health Problems: खराब लाइफस्टाइल और खानपान का असर ना सिर्फ बॉडी पर पड़ता है बल्कि आपको डिप्रेशन और anxiety की ओर धकेल सकता है। जिसे इग्नोर करना भारी पड़ सकता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 25 Nov 2022 3:05 AM GMT
Mental health treatment
X

Mental health (Image: Social Media)

Mental Health: खराब लाइफस्टाइल और खानपान का असर ना सिर्फ बॉडी पर पड़ता है बल्कि आपको डिप्रेशन और anxiety की ओर धकेल सकता है। बचपन से लेकर बुढ़ापे तक, जीवन के हर चरण में मानसिक स्वास्थ्य का बेहतर होना बेहद जरूरी है। लेकिन कई कारणों से मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है। जिसे इग्नोर करना भारी पड़ सकता है।

मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या होने पर याददाश्त कमजोर होने से लेकर एंजाइटी होने तक की नौबत आ सकती हैं। कोविड के बाद से यह मानसिक स्वास्थ्य का मुद्दे को लेकर गंभीरता पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ गई है। कोरोना काल में इसी मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या होने पर कई लोग डिमेंशिया और डिप्रेशन के शिकार हो गए, तो कुछ लोगों में सुसाइड जैसी खतरनाक स्टेप तक उठा लिया। लेकिन अभी भी इन चीजों को कुछ लोग ध्यान देना जरूरी नहीं समझते हैं। हालांकि कुछ बातों पर और घरेलू उपाय द्वारा मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या से निपटा जा सकता है। तो आइए जानते हैं क्यों होता है मेंटल हेल्थ की समस्या और इससे जुड़ी बीमारियां, साथ ही इससे बचने के उपाय:

क्या होता है मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या

मेंटल हेल्थ में आपका भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कल्याण शामिल होता है। यह दर्शाता है कि हम कैसे सोचते हैं, क्या महसूस करते हैं और क्या कार्य करते हैं। इसके अलावा यह भी बताता है कि हम तनाव को कैसे संभालते हैं, दूसरों के प्रॉब्लम से कैसे रिलेट करते हैं, और इससे निकलने के लिए क्या और कैसे चुनाव करते हैं।

​कितनी साधारण है ये मानसिक बीमारी

जानकारी के लिए बता दें दुनियाभर में हर 8 में से 1 व्यक्ति मानसिक रोग से पीड़ित है। इसमें एंग्जाइटी और डिप्रेशन डिसऑर्डर सबसे आम समस्या हैं। कई लोगों के पास तो इसके उपचार के लिए कोई बेहतर साधन तक नहीं होता है। जिसके वजह से यह समस्या गंभीर परिणाम दे सकती हैं।

क्यों होता है मेंटल हेल्थ से जुड़ी बीमारी

दरअसल मानसिक बीमारी का कोई एक कारण नहीं होता है क्योंकि इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे: उतार चढ़ाव से भरा हुआ बचपन, बाल शोषण, यौन हमला, हिंसा देखना, लड़ाई-झगड़े, कोई सॉकिंग कारण आदि। इसके अलावा क्रोनिक डिजीज जैसे कैंसर या मधुमेह, दिमाग में जैविक कारक या रासायनिक असंतुलन, शराब या नशीली दवाओं का इस्तेमाल, अकेलेपन या अलगाव की भावना होना आदि ये सारी चीज़ें भी मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या का कारण है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को ऐसी चीजों में बिजी रखें जिसमें आपका मन लगता हो और आपको खुशी भी मिलती हो।

मेंटल हेल्थ के कारण होने वाली बीमारियां

डिप्रेशन (Depression)

ओटिज्म (Autism)

डिमेंशिया (Dementia)

एंग्जायटी डिसऑर्डर (Anxiety Disorder)

फोबिया (Fobia)

मूड डिसऑर्डर (Mood Disorder)

इटिंग डिसऑर्डर (Eating disorder)

पर्सनालिटी डिसऑर्डर (Personality Disorder)

मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

योगा (Yoga)

एक्सरसाइज (Exercise)

जिंक (Zinc)

विटामिन बी (Vitamin B)

ओमेगा 3 (Omega 3)

​मैग्नीशियम (Magnesium)

​विटामिन डी (vitamin D) आदि का सेवन करें।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story