×

Weight Loss Easy Tips: ना वर्कआउट ना डाइट, अब घर बैठे ही मोटापा होगा गायब, यहां जानें सीक्रेट

Weight Loss Easy Tips: हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे, जिससे आप घर आप बैठकर ही अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 23 March 2024 5:02 AM GMT
Weight Loss Easy Tips
X

Weight Loss Easy Tips  (Photo- Social Media)

Motapa Kam Karane Ka Asan Tarika: आज के दौर में बहुत से लोग मोटापा से परेशान हैं। मोटापा एक कॉमन समस्या हो गई है। हालांकि कुछ लोग हैं, जो मोटापा कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो मोटापा तो कम करना चाहते हैं, लेकिन वे जिम जाकर मेहनत नहीं करना चाहते। ऐसे ही आलसी लोगों के लिए हम एक शानदार उपाय लेकर आए हैं। जी हां! अब आपको टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है, हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे, जिससे आप घर आप बैठकर ही अपना मोटापा कम कर सकते हैं। आइए फिर बताते हैं।

रोजाना करनी है तीन मुद्राएं, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब

मोटापा कम करने के लिए आपको ना जिम जाने की जरूरत है और ना की अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, बस आपको रोजाना एक छोटा सा काम करना है, और कुछ दिनों के अंदर आपके पेट की चर्बी गायब हो जायेगी। जी हां! बस आपको रोजाना तीन मुद्राएं करनी हैं, इसके बाद आपको जो रिजल्ट मिलेगा, उसे देख आप भी हैरान रह जाएंगे।


शिवलिंग मुद्रा

मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले आपको शिव लिंग मुद्रा करना है। इस मुद्रा को रोजाना आपको 2 से 5 मिनट तक करना है। इस मुद्रा से आपको जो लाभ मिलेगा, उसे देख आप भी चकित रह जायेंगे। शिवलिंग मुद्रा आपकी थकान को दूर करता है, मानसिक तनाव को कम करता है। इस मुद्रा को करने से आपके शरीर में जमा हुआ फैट पिघल जाएगा, जो मोटापा कम करने में सहायक होता है।


अपान मुद्रा

अपान मुद्रा भी पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत ही लाभकारी है, साथ ही इसके कई और फायदे भी होते हैं। इस मुद्रा को करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों की अनामिका और मध्यमा अंगुली को अंगूठे के ऊपरी सतह से मिलाना है। इस मुद्रा को पाचन मुद्रा भी कहा जाता है। इस मुद्रा को भी रोजाना आपको 5 मिनट करना है, इससे तेजी से मोटापा कम होगा।


प्राण मुद्रा

प्राण मुद्रा भी वेट लॉस के लिए बहुत ही लाभकारी मुद्रा में। इस मुद्रा को करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों की अनामिका और छोटी वाली अंगुली से अंगूठे के ऊपर सतह पर स्पर्श करना है, बाकी कि बची हुई दोनों अंगुलियां सीधे ही रहेंगी। इस तरह आपको प्राण मुद्रा 5 मिनट तक करना है। इसे करने से भी वजन तेजी से घटता है।


शिवलिंग मुद्रा, प्राण मुद्रा और अपान मुद्रा को रोजाना आपको 5-5 मिनट करना है, इससे बहुत ही तेजी से आपका वजन कम हो जाएगा। यदि आप भी अपना वजह तेजी से कम करना चाहते हैं तो आज से ही इन मुद्राओं को करना शुरू कर दें, जिसके बाद ना आपको जिम जाने की जरूरत पड़ेगी और ना ही कोई और रेमेडी को फॉलो करने की जरूरत पड़ेगी। बस खुद को दिन का 15 मिनट दे कर, आप इतनी आसानी से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story