×

Obesity Side Effects: मोटापा घटाता है पुरुषों की भी प्रजनन क्षमता , जानिये कैसे करता है ये प्रभावित

Obesity Side Effects: मोटापे के कारण श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें स्लीप एपनिया, अस्थमा और फेफड़ों की क्षमता में कमी शामिल है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Oct 2023 7:45 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2023 7:45 AM GMT)
Obesity Side Effects
X

Obesity Side Effects (Image credit: social media)

Obesity Side Effects: मोटापा, या बहुत अधिक वजन होने की स्थिति, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर विभिन्न प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। मोटापा हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। इससे कोरोनरी धमनी रोग, दिल का दौरा और दिल की विफलता जैसी स्थितियां हो सकती हैं।

मोटापा टाइप 2 मधुमेह के विकास से निकटता से जुड़ा हुआ है। शरीर में अतिरिक्त वसा इंसुलिन प्रतिरोध और बिगड़ा हुआ ग्लूकोज चयापचय का कारण बन सकती है।मोटापा हाई ब्लड प्रेशर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है, जो हृदय संबंधी समस्याओं में योगदान कर सकता है। मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है। यह उच्च रक्तचाप और अन्य हृदय संबंधी जटिलताओं की बढ़ती संभावना के कारण है।


मोटापे के कारण होने वाली समस्या

मोटापे के कारण श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें स्लीप एपनिया, अस्थमा और फेफड़ों की क्षमता में कमी शामिल है। मोटे व्यक्तियों द्वारा उठाया गया अतिरिक्त वजन जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे ऑस्टियोआर्थराइटिस और जोड़ों में दर्द जैसी स्थितियां पैदा होती हैं। गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) मोटे व्यक्तियों में अधिक आम है। इसमें यकृत में वसा का संचय शामिल है और यह अधिक गंभीर लिवर स्थितियों में बदल सकता है।

साथ ही स्तन, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर को मोटापे से जोड़ा गया है। मोटापा स्लीप एपनिया जैसी नींद संबंधी विकारों के लिए एक आम जोखिम कारक है, जो सामान्य नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है और दिन की थकान में योगदान कर सकता है। मोटापा पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। इससे गर्भावस्था के दौरान प्रजनन संबंधी समस्याएं और जटिलताएं हो सकती हैं। मोटापा पुरुष प्रजनन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे मोटापा पुरुषों में प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है:

शुक्राणु गुणवत्ता (Sperm Quality)

मोटापा शुक्राणु की गुणवत्ता में गिरावट से जुड़ा हुआ है। इससे शुक्राणु एकाग्रता, गतिशीलता (तैरने की क्षमता), और आकृति विज्ञान (शुक्राणु का आकार) में कमी हो सकती है। ये कारक बांझपन में योगदान कर सकते हैं।

हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance)

मोटापा अक्सर हार्मोनल असंतुलन से जुड़ा होता है, जिसमें एस्ट्रोजन का ऊंचा स्तर भी शामिल है। यह असंतुलन शुक्राणु उत्पादन और परिपक्वता में शामिल हार्मोन के सामान्य उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है।

टेस्टोस्टेरोन स्तर (Testosterone Levels)

मोटापा कम टेस्टोस्टेरोन स्तर से जुड़ा हुआ है। शुक्राणु के उत्पादन के लिए टेस्टोस्टेरोन महत्वपूर्ण है। कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर शुक्राणु उत्पादन और समग्र प्रजनन कार्य को प्रभावित कर सकता है।

सूजन और जलन (Inflammation)

क्रोनिक सूजन, जो अक्सर मोटे व्यक्तियों में मौजूद होती है, वृषण वातावरण को प्रभावित कर सकती है। प्रजनन अंगों में सूजन शुक्राणु उत्पादन और कार्य को ख़राब कर सकती है।

स्तंभन दोष (Erectile Dysfunction)

मोटापा स्तंभन दोष (ईडी) जैसी स्थितियों के लिए एक जोखिम कारक है। ईडी यौन क्रिया को प्रभावित कर सकता है और गर्भधारण करने में कठिनाइयों में योगदान कर सकता है।

अंडकोष के आसपास बढ़ी हुई गर्मी (Increased Heat Around the Testicles)

शरीर की अतिरिक्त चर्बी, विशेषकर पेट के आसपास, अंडकोश का तापमान बढ़ा सकती है। बढ़ा हुआ अंडकोश तापमान शुक्राणु उत्पादन और गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

चयापचयी लक्षण (Metabolic Syndrome)

मोटापा अक्सर मेटाबोलिक सिंड्रोम का एक घटक होता है, जिसमें इंसुलिन प्रतिरोध, उच्च रक्तचाप और असामान्य लिपिड स्तर जैसी स्थितियां शामिल होती हैं। मेटाबोलिक सिंड्रोम प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

ऑक्सीडेटिव तनाव (Oxidative Stress)

मोटापा शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ने से जुड़ा है। ऑक्सीडेटिव तनाव शुक्राणु कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और उनके कार्य को ख़राब कर सकता है।

कामेच्छा में कमी (Reduced Libido)

मोटापे को यौन इच्छा या कामेच्छा में कमी से जोड़ा जा सकता है, जो गर्भधारण प्राप्त करने में कठिनाइयों में योगदान कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story