×

Mulethi Benefits: सर्दियों में मुलेठी का सेवन कई तरह की परेशानियों को करता है दूर , जानिये कैसे करें इसका सेवन

Mulethi Benefits:मुलेठी में हल्का एस्ट्रोजेनिक प्रभाव हो सकता है, जिससे यह हार्मोनल असंतुलन का अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2023 2:45 AM GMT)
Mulethi Benefits
X

Mulethi Benefits (Image credit: social media)

Mulethi Benefits: मुलेठी, जिसे लिकोरिस रूट के नाम से भी जाना जाता है, एक औषधीय जड़ी - बूटी है जिसका उपयोग पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है। यह अपने विभिन्न बायोएक्टिव यौगिकों के कारण कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यहां मुलेठी के अनेक संभावित स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

गले की खराश से राहत

मुलेठी में प्राकृतिक सुखदायक गुण होते हैं जो गले की खराश और खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसका उपयोग अक्सर श्वसन संबंधी समस्याओं के पारंपरिक उपचार में किया जाता है। अपने कफ निस्सारक गुणों के कारण, मुलेठी का उपयोग ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी श्वसन स्थितियों से जुड़ी कंजेशन और खांसी से राहत देने के लिए किया जाता है।


पाचन स्वास्थ्य

माना जाता है कि मुलेठी का पाचन तंत्र पर सूजन-रोधी प्रभाव होता है, जो गैस्ट्रिक सूजन को कम करने और समग्र पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करता है।मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले यौगिक होते हैं, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हार्मोनल संतुलन

मुलेठी में हल्का एस्ट्रोजेनिक प्रभाव हो सकता है, जिससे यह हार्मोनल असंतुलन का अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसका उपयोग कभी-कभी रजोनिवृत्ति के लक्षणों और मासिक धर्म की परेशानी को कम करने के लिए किया जाता है। मुलेठी की जड़ अधिवृक्क ग्रंथियों का समर्थन करने के लिए जानी जाती है, जो तनाव हार्मोन को विनियमित करने में भूमिका निभाती है। यह शरीर को तनाव के अनुकूल ढलने और कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
गैस्ट्रिक अल्सर का उपचार


गैस्ट्रिक अल्सर के इलाज में मदद करने की क्षमता के लिए मुलेठी का अध्ययन किया गया है। यह पेट की परत की रक्षा करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। माना जाता है कि मुलेठी में में एंटीवायरल गुण होते हैं, और कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह कुछ वायरस के खिलाफ प्रभावी हो सकता है। प्रतिरक्षा समर्थन के लिए इसे अक्सर हर्बल फॉर्मूलेशन में शामिल किया जाता है।

त्वचा और मौखिक स्वास्थ्य संबंधी लाभ

मुलेठी के सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। कभी-कभी त्वचा की जलन को शांत करने के लिए इसका उपयोग शीर्ष पर किया जाता है। अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण, मुलेठी मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोककर मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। मुलेठी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सामग्री ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद कर सकती है और आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से एंटी-एजिंग प्रभावों में योगदान कर सकती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मुलेठी में वजन प्रबंधन के लिए संभावित लाभ हो सकते हैं, संभवतः लिपिड चयापचय को संशोधित करके।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि मुलेठी विभिन्न संभावित लाभ प्रदान करती है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए, खासकर कुछ स्वास्थ्य स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए। गर्भवती महिलाओं, उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों और दवा लेने वाले लोगों को मुलेठी की खुराक को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, संयम महत्वपूर्ण है, क्योंकि अत्यधिक मुलेठी के सेवन से रक्तचाप में वृद्धि और पोटेशियम की हानि जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

सर्दियों के दौरान मुलेठी का सेवन करने के तरीके

मुलेठी की चाय: मुलेठी को गर्म पानी में उबालकर लिकोरिस रूट चाय बनाएं। आप अतिरिक्त स्वाद के लिए दालचीनी, अदरक और लौंग जैसे अन्य गर्म मसाले मिला सकते हैं। चाहें तो शहद से मीठा करें।

मुलेठी दूध: गर्म दूध में मुलेठी की जड़ के टुकड़े डालकर आरामदायक मुलेठी युक्त दूध बनाएं। इसे कुछ मिनटों तक उबलने दें, छान लें और शहद या अपनी पसंद के प्राकृतिक स्वीटनर के साथ मीठा करें।

मुलेठी हॉट चॉकलेट: अपनी हॉट चॉकलेट में लिकोरिस फ्लेवर डालकर इसमें एक ट्विस्ट जोड़ें। एक अद्वितीय और सुखदायक पेय के लिए हॉट चॉकलेट को लिकोरिस रूट चाय के साथ मिलाएं या अपने हॉट कोको में लिकोरिस पाउडर मिलाएं।


मुलेठी युक्त सूप: खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान मुलैठी की जड़ के टुकड़े डालकर अपने शीतकालीन सूप का स्वाद बढ़ाएँ। यह स्वादिष्ट व्यंजनों में सूक्ष्म मीठा और सुगंधित स्वाद जोड़ सकता है।

मुलेठी स्मूथी: मुलेठी युक्त स्मूदी बनाने के लिए लिकोरिस रूट पाउडर या चाय को अपने पसंदीदा शीतकालीन फलों और सब्जियों के साथ मिलाएं। स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन के लिए केला, नाशपाती, या सेब जैसी सामग्री जोड़ने पर विचार करें।

मुलेठी युक्त दलिया: गर्माहट और सूक्ष्म मीठे स्वाद के लिए अपने सुबह के दलिया में मुलेठी पाउडर छिड़कें या मुलेठी की जड़ के टुकड़े डालें। अतिरिक्त बनावट के लिए इसके ऊपर मेवे और सूखे मेवे डालें।

मुलेठी मिठाइयाँ: अपनी सर्दियों की मिठाइयों में मुलेठी को शामिल करें। पारंपरिक व्यंजनों में एक अनोखा मोड़ लाने के लिए घर में बनी कुकीज़, केक या पुडिंग में लिकोरिस पाउडर मिलाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story