×

Muli Ke Patton Ka Juice: ठंड में लें मूली के पत्तों का जूस, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Muli Ke Patton Ka Juice: एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, मूली के पत्तों में कई पोषक तत्व होते हैं, ऐसे में पत्ते का जूस शुगर, पीलिया और गठिया जैसी कई बीमारियों में फायदेमंद है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 15 Dec 2021 1:30 AM GMT (Updated on: 15 Dec 2021 1:30 AM GMT)
Muli Ke Patton Ka Juice: ठंड में लें मूली के पत्तों का जूस, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
X

मूली के पत्तों का जूस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Muli Ke Patton Ka Juice: सर्दियों में मूली खाना तो कई लोगों को पसंद होता है। कोई सलाद के साथ खाता है तो कोई पराठे के अंदर फिलिंग के साथ। मूली खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। केवल मूली ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी आपको कई तरह से हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। जी हां, एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, ऐसे में पत्ते का जूस शुगर, पीलिया और गठिया जैसी कई बीमारियों में फायदेमंद है।

इसके साथ ही मूली के पत्‍ते का जूस सर्दियों में शरीर को कई समस्याओं से भी दूर रखने का काम करता है। तो चलिए जानते हैं कि मूली के पत्तों का रस कैसे बनता है और इसके क्या क्या फायदे हैं।

मूली के पत्तों के रस के फायदे (Radish Leaves Juice Health Benefits)

इम्युनिटी बनाए मजबूत

ठंड के समय में कई तरह के संक्रमण का खतरा बना रहता है, ऐसे में इम्युनिटी (Immunity) का मजबूत बना रहना काफी आवश्यक है। मूली के पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉस्फोरस होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही हेमोग्लोबीन की कमी भी इससे दूर होती है। ऐसे में आप बीमारियों को दूर रखने के लिए मूली के पत्तों का जूस पी सकते हैं।

पेट की समस्या रहे दूर

पेट की समस्या को दूर रखने में भी मूली के पत्ते का रस फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को बवासीर की समस्या है तो मूली के पत्ते का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। जूस के सेवन से शरीर में इनफ्लामेशन की समस्‍या दूर होगी।

डायबिटीज की समस्या रहे दूर

ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो मूली के पत्तों के जूस का सेवन किया जा सकता है। इसके साथ ही आप मूली भी खा सकते हैं, यह भी डाइबिटीज (Diabetes) के फॉरमेशन को ब्‍लॉक करता है।

लो ब्लड प्रेशर रहे दूर

लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) के मरीजों को मूली के पत्तों के रस का सेवन करना चाहिए। इसमें सोडियम की मौजूदगी होती है, जो लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर रखने में मदद करता है।

खून करता है साफ

मूली के पत्‍ते का रस खून को साफ करता है। अगर आपका खून साफ रहेगा तो आपकी स्किन भी अच्छी रहेगी और पिंपल्‍स आदि की भी समस्या नहीं होगी। इसके साथ ही यह स्‍कर्वी को रोकने में भी मदद करता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसे बनाएं मूली के पत्ते का जूस (Mooli Ke Patte Ka Juice Kaise Banaye)

सबसे पहले मूली के पत्तों को अच्छी तरह साफ कर लें।

अब पत्तों को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।

टुकड़े किए गए पत्तों को मिक्सी में पीस लें।

अब इसमें स्वादानुसार नमक, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस मिलाएं।

अब इसे सर्व कर दें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story