×

Mystery Pneumonia 2022: अब मिस्ट्री निमोनिया बना एक बड़ा खतरा, जानें कारण, लक्षण और उपचार

Mystery Pneumonia 2022: रहस्यमय निमोनिया से संक्रमित लोगों में बुखार, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्द और सांस की तकलीफ विकसित हुई। रहस्यमय निमोनिया के लक्षण बहुत हद तक कोविड, हेंतावायरस के समान हैं; यह वायरस या बैक्टीरिया हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Sep 2022 4:36 AM GMT
Mystery Pneumonia 2022: अब मिस्ट्री निमोनिया बना एक बड़ा खतरा, जानें कारण, लक्षण और उपचार
X
कोरोना से बड़ी महामारीः हर साल जाती है लाखों बच्चों की जान, रहें सावधान (Photo by social media)
Click the Play button to listen to article

Mystery Pneumonia 2022: विश्व में अब एक नए खतरे मिस्ट्री निमोनिया (Mystery Pneumonia) का आगाज़ हो चुका है। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, उत्तर पश्चिमी अर्जेंटीना के तुकुमान प्रांत में ग्यारह लोगों के संक्रमित होने की बात कही जा रही है, जिनमें से चार की मौत रहस्यमय निमोनिया के प्रकोप के कारण हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि की है कि रहस्यमय बीमारी के लक्षण पहली बार 18 से 22 अगस्त के बीच सामने आए थे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को 29 अगस्त को सैन मिगुएल डी तुकुमान शहर में एक निजी स्वास्थ्य सुविधा में छह मामलों के पहले समूह के बारे में अवगत कराया गया था।

11 मामलों से रक्त, श्वसन और ऊतकों के नमूने लिए गए। स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में किए गए प्रारंभिक परीक्षण श्वसन वायरस, और अन्य वायरल, बैक्टीरियल और फंगल एजेंटों के लिए नकारात्मक थे। 31 अगस्त को, शुरुआती छह मामलों के नमूने WHO अपडेट के अनुसार, राष्ट्रीय संदर्भ प्रयोगशाला - राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं और स्वास्थ्य संस्थानों के प्रशासन को भेजे गए थे।

3 सितंबर 2022 तक, COVID-19 (RT-PCR), इन्फ्लुएंजा और हंटावायरस के लिए नकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं। 1 सितंबर को यह घोषणा की गई कि एक तीसरे व्यक्ति की मृत्यु हो गई है। जबकि शुरू में, स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रकोप के कारण का निर्धारण करने में असमर्थ थे, अब यह माना जाता है कि लेगियोनेयर्स रोग निमोनिया के प्रकोप का कारण है।

क्लीवलैंड क्लिनिक लीजियोनेरेस रोग को एक गंभीर प्रकार के निमोनिया के रूप में परिभाषित करता है जो आपको तब मिलता है जब लेजिओनेला बैक्टीरिया आपके फेफड़ों को संक्रमित करता है। एल. न्यूमोफिला लीजियोनेरेस रोग का कारण बनता है और आमतौर पर नदियों, झीलों और जलाशयों में कम मात्रा में पाया जाता है।

इसमें तेज बुखार, खांसी, दस्त और भ्रम जैसे लक्षण शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह रोग एक "निमोनिया जैसी बीमारी है जो हल्के ज्वर की बीमारी से लेकर गंभीर और कभी-कभी निमोनिया के घातक रूप में गंभीरता में भिन्न होती है।"

मिस्ट्री निमोनिया के अब तक के लक्षण

रिपोर्टों के अनुसार, रहस्यमय निमोनिया से संक्रमित लोगों में बुखार, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्द और सांस की तकलीफ विकसित हुई। उत्तर पश्चिमी अर्जेंटीना में तुकुमान प्रांत के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री लुइस मदीना रुइज़ ने कहा, "इन रोगियों में द्विपक्षीय निमोनिया के साथ गंभीर श्वसन स्थिति और छवियों में समझौता [एक्स-रे] कोविड के समान ही है, लेकिन इससे इंकार किया जाता है।"

रहस्यमय निमोनिया के लक्षण बहुत हद तक कोविड, हेंतावायरस के समान हैं; यह वायरस या बैक्टीरिया हो सकता है।

किसको है सबसे ज्यादा खतरा?

सभी रोगियों में कुछ प्रकार की कॉमरेडिटी होती है, जैसे धूम्रपान, [क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज], श्वसन संबंधी लक्षणों का इतिहास, मोटापा, मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले लोगों को इस बीमारी का खतरा बहुत अधिक है। रोगियों की औसत आयु 45 वर्ष बताई गई है, जिनमें सात पुरुष हैं। एक मरीज को छोड़कर सभी में गंभीर बीमारी के लिए कॉमरेडिडिटी और / या जोखिम वाले कारक थे, जिनमें मरने वाले भी शामिल थे।

क्या यह एक संक्रामक रोग है?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, इस बीमारी के प्रत्यक्ष मानव-से-मानव संचरण की सूचना अभी तक नहीं मिली है। सामान्य तौर पर, Legionnaires रोग संक्रामक नहीं है और आप इसे किसी अन्य व्यक्ति से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इसलिए, यदि यह रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप लीजियोनायर्स रोग के कारण होता है, तो यह संक्रमणीय नहीं है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story