×

Summer Health Tips: गर्मियों में खाएं ये लड्डू, पेट को मिलेगी ठंडक

Nariyal Laddu Ki Recipe: आइए आज हम आपको एक स्पेशल तारीक के लड्डू की रेसिपी बताते हैं, जिसका सेवन गर्मियों के दिनों में जरूर करना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 22 May 2024 4:43 AM GMT
Nariyal Laddu Ki Recipe
X

Nariyal Laddu Ki Recipe (Photo- Social Media)

Summer Diet Tips: गर्मी अपना भयंकर रूप दिखा रही है, हर दिन पारा बढ़ता ही जा रहा है। तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। इतनी गर्मी है कि न ही लोगों को भूख लग रही है और न ही इस गर्मी में बाहर निकलने का मन करता है। गर्मी के मौसम में खुद का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अत्यधिक गर्मी के कारण आप बीमार भी पड़ सकते हैं, सबसे ज्यादा ध्यान तो इस बात का रखना पड़ता है कि शरीर में पानी की कमी न हो पाए और साथ ही शरीर को अंदर से भी ठंडक मिलती रहे, इसलिए गर्मी के मौसम में खाने में शरीर को ठंडक पहुंचाने वाली चीजों का जी सेवन करना चाहिए। आइए आज हम आपको एक स्पेशल तारीक के लड्डू की रेसिपी बताते हैं, जिसका सेवन गर्मियों के दिनों में जरूर करना चाहिए।

गर्मियों में जरूर खाएं ये लड्डू (Best Laddu For Summer)

गर्मी के दिनों में कुछ स्पेशल फल मिलते हैं, जिन्हें खाने से शरीर को ठंडक मिलती है। गर्मी के मौसम में तरबूज, खीरा, खरबूजा इन फलों को जरूर खाना चाहिए, क्योंकि ये हमारे शरीर को अंदर से ठंडा रखते हैं। इसके अलावा गर्मी में पानी भी खूब पीना चाहिए, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो पाए। इसी के साथ ही गर्मी के लिए ये खास तरह का लड्डू बनाकर घर में जरूर रख लेना चाहिए, क्योंकि ये गर्मी के लिए बेस्ट होता है। दरअसल हम बात कर रहें हैं नारियल के लड्डू की, जिसे खाने से पेट और शरीर को ठंडक मिलती है।


नारियल का लड्डू बनाने की रेसिपी (Nariyal Laddu Ki Recipe)

नारियल का लड्डू गर्मी से निपटने के लिए एकदम परफेक्ट होता है, इसे आपको एक बड़े से जार में बनाकर रख लेना चाहिए और रोजाना एक लड्डू का सेवन करना चाहिए। नारियल का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले सूखे नारियल को छोटे-छोटे टुकड़ों में करके एक मिक्सी जार में डालकर अच्छे से पीसना है और फिर उसे एक बाउल में निकाल लेना है, और अब मिक्सी में थोड़ा सा अखरोट, काजू, बादाम और किशमिश को भी अच्छे से ग्राइंड करना है, इसके बाद इसे भी नारियल वाले बाउल में डाल देना है, फिर उसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर डालना है और लड्डू की तरह गोल-गोल बना लेना है। बस इस तरह आधे घंटे में आपका नारियल लड्डू बनकर तैयार हो जायेगा, यह बहुत ही हेल्दी होता है, क्योंकि इसमें न ही शक्कर और न ही किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल किया गया है जो आपके शरीर की नुकसान पहुंचा सकती हैं, इस वजह से इस लड्डू का सेवन कोई भी कर सकता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story