×

Health Effects of Obesity: कैंसर का अत्यधिक मोटापे से है सीधा संबंध, जानिये कैसे और कब होती है ये गंभीर समस्या

Health Effects of Obesity: मोटापा कैंसर सहित कई जानलेवा बीमारियों का प्रमुख कारण भी बन जाता है। रिसर्च के अनुसार, अधिक वजन होना और मोटापा होने के साथ सीधा जुड़ा हुआ है। इसके कारण व्यक्ति को 13 प्रकार के कैंसर होने का उच्च जोखिम बना रहता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 March 2023 2:12 AM GMT
Cancers Related To Obesity
X

Cancers Related To Obesity (Image credit: social media)

Health Effects of Obesity: मोटापा वास्तव में एक बेहद गंभीर समस्या है। अनियंत्रित वजन बढ़ना मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यदि तुरंत नहीं तो लंबे समय में इसका शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ना निश्चित है , जो दुर्भाग्य से कई बार अपरिवर्तनीय हो जाता है। मोटापा कैंसर सहित कई जानलेवा बीमारियों का प्रमुख कारण भी बन जाता है। रिसर्च के अनुसार, "अधिक वजन होना और मोटापा होने के साथ सीधा जुड़ा हुआ है। इसके कारण व्यक्ति को 13 प्रकार के कैंसर होने का उच्च जोखिम बना रहता है।

कैंसर के लगभग 40% केस अधिक वजन और मोटापे से जुड़े हैं, रिसर्च के अनुसार, मोटापा निम्नलिखित प्रकार के कैंसर से संबंधित है:

अन्नप्रणाली के एडेनोकार्सिनोमा (Adenocarcinoma of the esophagus)

स्तन कैंसर (Breast cancer)

कोलन और मलाशय कैंसर (Colon and rectum cancer)

गर्भाशय कैंसर( Uterus cancer)

पित्ताशय की थैली का कैंसर (Gallbladder cancer)

पेट का कैंसर (Stomach cancer)

गुर्दे का कैंसर (Kidney cancer)

यकृत कैंसर (Liver cancer)

अंडाशय का कैंसर (Ovary cancer)

अग्न्याशय का कैंसर (Pancreas cancer)

थायराइड कैंसर (Thyroid cancer)

मस्तिष्क का कैंसर (Brain cancer)

मल्टीपल मायलोमा (Multiple myeloma)

मोटापा कैंसर के खतरे को कैसे बढ़ाता है? (How obesity increases the risk of cancer?)

वसा ऊतक या वसा ऊतक एस्ट्रोजेन की अधिक मात्रा का उत्पादन करते हैं जो स्तन, एंडोमेट्रियल और डिम्बग्रंथि के कैंसर से जुड़ा होता है। मोटे लोगों में रक्त में इंसुलिन और इंसुलिन जैसे वृद्धि कारक उच्च स्तर के होते हैं। हाइपरइंसुलिनमिया के रूप में जानी जाने वाली यह स्थिति एक कैंसर का खतरा है। इससे कोलन, किडनी और प्रोस्टेट में कैंसर हो सकता है। मोटापा भड़काऊ स्थितियों की ओर जाता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव, डीएनए की क्षति का कारण बनता है और कैंसर सहित कई बीमारियों का खतरा बढ़ाता है।

जोखिम कारक (The risk factors)

जन्म के समय अधिक वजन होने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। एक वयस्क के रूप में वजन बढ़ना और बार-बार वजन बढ़ना भी वजन बढ़ने के जोखिम कारक हैं। वजन समय के साथ बदल सकता है और अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए या अगर यह बार-बार उतार-चढ़ाव करता है तो यह कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। .

स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (Healthy body mass index)

किसी व्यक्ति का वजन बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई द्वारा मापा जाता है। एक स्वस्थ बीएमआई 18.5 और 24.9 के बीच होता है। 25 से ऊपर बीएमआई को अधिक वजन माना जाता है और 30 से ऊपर को मोटापा माना जाता है। कमर माप का उपयोग करके वजन और स्वास्थ्य को भी मापा जा सकता है। एक स्वस्थ कमर का माप पुरुषों के लिए 40 इंच और महिलाओं के लिए 35 इंच है। चौड़ी कमर वाले लोगों को कई बीमारियों का खतरा माना जाता है।

वजन कैसे बनाए रखें? (How to maintain weight?)

मौसमी फल और सब्जियां खाना, प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करना वजन को नियंत्रित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त संतुलित आहार वजन को बनाए रखता है। शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य रिपोर्ट एक सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम करने का सुझाव देती है और यदि यह जोरदार व्यायाम है तो एक सप्ताह में 75 मिनट कर सकते हैं। यहां तक ​​कि ब्रिस्क वॉकिंग भी वेट मैनेजमेंट के लिए आदर्श और प्रभावी है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story