×

Omega 3: महिलाओं के शरीर के लिए जरूरी हैं ये एसिड, होते हैं ये फायदे

Omega 3 : आज का आर्टिकल में हम आपको उसे पोषक तत्व से रूबरू करवाते हैं जो की महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Jan 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 5:00 AM GMT)
fatty acid for womens health
X

fatty acid for womens health (Photos - Social Media)

Omega 3 : इन दिनों बिजी लाइफस्टाइल के कारण महिलाएं खुद के ऊपर ध्यान नहीं दे पा रही है। जिसके कारण आगे चलकर उन्हें सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार वह ऑफिस और घर के काम में इतना अधिक व्यस्त हो जाती है कि खाना खाना भी भूल जाती हैं। ऐसे में गलत डाइट कई बार उनके लिए भारी पड़ सकता है, क्योंकि हमारे शरीर को विटामिन, आयरन, प्रोटीन सहित अन्य सभी पोषक तत्वों की बराबर जरूरत पड़ती है लेकिन कई बार हमें यह ध्यान नहीं रहता कि कौन से पोषक तत्व महिलाओं के लिए जरूरी होता है। तो चलिए आज का आर्टिकल में हम आपको उसे पोषक तत्व से रूबरू करवाते हैं जो की महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

क्या है ओमेगा 3 फैटी एसिड?

ओमेगा-3 फैटी एसिड पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स का एक प्रकार है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कई महत्वपूर्ण फायदे प्रदान कर सकता है। ये फैट्स जिनमें विशेष रूप से ईपीए (इकोसापेंटेनॉइक एसिड) और डीएचए (डोकोसाहेक्साइनॉइक एसिड) शामिल हैं जो कि मस्तिष्क, हृदय और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

fatty acid for womens health


ओमेगा-3 फैटी एसिड के फायदे

मस्तिष्क स्वास्थ्य: ओमेगा-3 फैटी एसिड डीएचए, मस्तिष्क स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य: ईपीए और डीएचए हृदय संबंधित समस्याओं को कम करते हैं, रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और हृदयगत बीमारियों की रिस्क को कम कर सकते हैं।

जोड़ों की सुरक्षा: ओमेगा-3 फैटी एसिड जोड़ों की सुरक्षा में मदद कर सकता है और जोड़ों संबंधित समस्याएं को कम करता है।

सूजन कम करना: ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे विभिन्न शारीरिक असुवस्थाओं को बचावा हो सकता है।

अंतिभक्तरी गुण: ओमेगा-3 फैटी एसिड का सही स्तर अंतिभक्तरी गुणों को बढ़ा सकता है, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा कर सकते हैं।

fatty acid for womens health


ओमेगा 3 फैटी एसिड महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है?

गर्भावस्था

हृदय स्वास्थ्य

मस्तिष्क स्वास्थ्य

जोड़ों की सुरक्षा

प्रीमेनोपॉजल और पोस्टमेनोपॉजल महिलाएं

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story