×

Health Risks: सावधान! अत्यधिक वजन और मोटापे से बढ़ जाता है मौत का खतरा

Health Risks: आमतौर पर अत्यधिक वजन और मोटापे से कई तरह के जानलेवा रोगों से शरीर ग्रसित होने लगता है। जो कई बार व्यक्ति के मृत्यु का प्रमुख कारण बन जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 March 2023 10:14 AM GMT
Health Risks
X

Health Risks (Image credit: social media)

Health Risks : क्या आप अत्यधिक मोटापे से ग्रसित हैं तो ये ख़बर आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। जी हाँ , एक अध्ययन के अनुसार अत्यधिक मोटापा आपके मौत का कारण बन सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार अत्यधिक वजन और मोटापे के कारण शरीर कई तरह की बिमारियों से ग्रसित होने लगता है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है। ऐसे में आमतौर पर अत्यधिक वजन और मोटापे से कई तरह के जानलेवा रोगों से शरीर ग्रसित होने लगता है। जो कई बार व्यक्ति के मृत्यु का प्रमुख कारण बन जाता है।

आइये जानते हैं अत्यधिक वजन और मोटापे के कारण शरीर कौन -कौन से रोगों से ग्रसित होकर मौत की तरफ चला जाता है :

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes)

टाइप 2 मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त शर्करा, जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, बहुत अधिक होता है। टाइप 2 मधुमेह वाले 10 में से लगभग 8 लोगों का वजन अधिक है या उनमें मोटापा है। समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा के कारण हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, आंखों की समस्याएं, तंत्रिका क्षति और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

यदि आपको टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा है, तो अपने शरीर के वजन का 5 से 7 प्रतिशत कम करना और नियमित शारीरिक गतिविधि करना टाइप 2 मधुमेह की शुरुआत को रोक या देरी कर सकता है।

उच्च रक्तचाप (High blood pressure)

उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त आपके रक्त वाहिकाओं के माध्यम से सामान्य से अधिक बल के साथ बहता है। उच्च रक्तचाप आपके दिल पर जोर डाल सकता है, रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, और आपके दिल का दौरा, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी और मृत्यु का खतरा बढ़ा सकता है।

दिल की बीमारी (Heart disease)

हृदय रोग एक शब्द है जिसका उपयोग कई समस्याओं का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो आपके हृदय को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आपको हृदय रोग है, तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है, दिल की विफलता, अचानक हृदय की मृत्यु, एनजाइना एनआईएच बाहरी लिंक, या असामान्य हृदय गति हो सकती है। उच्च रक्तचाप, रक्त वसा का असामान्य स्तर और उच्च रक्त शर्करा का स्तर हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। रक्त वसा, जिसे रक्त लिपिड भी कहा जाता है, में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं।

अपने वजन का 5 से 10 प्रतिशत कम करने से हृदय रोग के विकास के लिए आपके जोखिम कारक कम हो सकते हैं। यदि आपका वजन 200 पाउंड है, तो इसका मतलब है कि कम से कम 10 पाउंड वजन कम करना। वजन घटाने से रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है।

स्ट्रोक (Stroke)

स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति अचानक बंद हो जाती है, जो आपके मस्तिष्क या गर्दन में रक्त वाहिका के अवरोध या फटने के कारण होता है। एक स्ट्रोक मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको अपने शरीर के कुछ हिस्सों को बोलने या स्थानांतरित करने में असमर्थ बना सकता है। उच्च रक्तचाप स्ट्रोक का प्रमुख कारण है।

स्लीप एप्निया (Sleep apnea)

स्लीप एपनिया एक सामान्य विकार है जिसमें आप सोते समय नियमित रूप से सांस नहीं लेते हैं। आप थोड़े समय के लिए पूरी तरह से सांस लेना बंद कर सकते हैं। अनुपचारित स्लीप एपनिया आपके अन्य स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।

मेटाबोलिक सिंड्रोम (Metabolic syndrome)

मेटाबोलिक सिंड्रोम स्थितियों का एक समूह है जो आपको हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक के जोखिम में डालता है। यह शर्तें हैं

उच्च रक्तचाप

उच्च रक्त शर्करा का स्तर

आपके रक्त में उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर

आपके रक्त में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) का निम्न स्तर

आपकी कमर के आसपास बहुत अधिक चर्बी

फैटी लिवर रोग (Fatty liver diseases)

फैटी लिवर रोग ऐसी स्थितियाँ हैं जिनमें आपके लिवर में फैट का निर्माण होता है। फैटी लिवर की बीमारियों में नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज (NAFLD) और नॉन अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH) शामिल हैं। फैटी लिवर की बीमारियों से लीवर की गंभीर क्षति, सिरोसिस या यहां तक ​​कि लीवर फेल हो सकता है।

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis)

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस एक आम, लंबे समय तक चलने वाली स्वास्थ्य समस्या है जो आपके जोड़ों में दर्द, सूजन और कम गति का कारण बनती है। अधिक वजन या मोटापा होने से आपके जोड़ों और उपास्थि पर अतिरिक्त दबाव डालकर ऑस्टियोआर्थराइटिस होने का खतरा बढ़ सकता है।

पित्ताशय की थैली के रोग (Gallbladder diseases)

अधिक वजन और मोटापा आपके पित्ताशय की थैली की बीमारियों, जैसे कि पित्त पथरी और कोलेसिस्टिटिस होने का खतरा बढ़ा सकते हैं। पित्त बनाने वाले पदार्थों में असंतुलन पित्त पथरी का कारण बनता है। पित्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होने पर पित्त पथरी बन सकती है।

कुछ कैंसर (Some cancers)

कैंसर एनआईएच बाहरी कड़ी संबंधित रोगों का एक संग्रह है। सभी प्रकार के कैंसर में, शरीर की कुछ कोशिकाएं बिना रुके विभाजित होने लगती हैं और आसपास के ऊतकों में फैल जाती हैं। अधिक वजन और मोटापा कुछ प्रकार के कैंसर के विकास के आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं NIH external link।

गुर्दा रोग (Kidney disease)

गुर्दे की बीमारी का मतलब है कि आपके गुर्दे क्षतिग्रस्त हो गए हैं और रक्त को उस तरह से फ़िल्टर नहीं कर पा रहे हैं जैसे उन्हें करना चाहिए। मोटापा मधुमेह और उच्च रक्तचाप के खतरे को बढ़ाता है, जो गुर्दे की बीमारी का सबसे आम कारण है। यहां तक ​​कि अगर आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप नहीं है, तो मोटापा ही गुर्दे की बीमारी को बढ़ावा दे सकता है और इसकी प्रगति को तेज कर सकता है।

गर्भावस्था की समस्याएं (Pregnancy problems)

अधिक वजन और मोटापा गर्भावस्था के दौरान होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाते हैं। गर्भवती महिलाएं जो अधिक वजन वाली या मोटापे से ग्रस्त हैं, उनमें इसकी संभावना अधिक हो सकती है

गर्भावधि मधुमेह का विकास

प्रिक्लेम्प्शिया होना - गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप, जो अनुपचारित होने पर माँ और बच्चे के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है

सिजेरियन सेक्शन की आवश्यकता NIH बाहरी लिंक, या सी-सेक्शन और, परिणामस्वरूप, जन्म देने के बाद ठीक होने में अधिक समय लगता है

अधिक वजन और मोटापे से कौन सी भावनात्मक और सामाजिक समस्याएं जुड़ी हुई हैं?

अधिक वजन और मोटापा मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि डिप्रेशन NIH external link से जुड़े हैं। जो लोग अधिक वजन और मोटापे से जूझते हैं, वे स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं सहित अन्य लोगों से वजन पूर्वाग्रह और कलंक का विषय हो सकते हैं। इससे अस्वीकृति, शर्म या अपराधबोध की भावना पैदा हो सकती है - मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को और भी बदतर बना सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story