×

Painful Periods Common Signs: दर्दनाक महावारी और एंडोमेट्रियोसिस के इन लक्षणों को अनदेखा करने की ना करें भूल

Painful Periods Common Signs: पीरियड्स के दौरान दर्द के विषय पर नीतिगत स्तर पर व्यापक बातचीत हुई है, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्रीय मंत्रालय को विचार के लिए निर्णय पारित किया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Feb 2023 12:08 PM GMT
Endometriosis symptoms
X

Endometriosis symptoms (Image credit: social media) 

Painful Periods Common Signs: मार्च का महीना एंडोमेट्रियोसिस को समर्पित माना जाता है, एक सार्वजनिक स्वास्थ्य विकार जिसमें मुख्य रूप से मासिक धर्म के दौरान गंभीर दर्द और ऐंठन होती है, जो अक्सर मासिक धर्म वाली लड़की या महिला के जीवन को पटरी से उतार देता है, सचमुच उन कुछ दिनों के लिए उसे अपने घर तक ही सीमित कर देता है। पीरियड्स के दौरान दर्द के विषय पर नीतिगत स्तर पर व्यापक बातचीत हुई है, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्रीय मंत्रालय को विचार के लिए निर्णय पारित किया है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि 'इस तरह के कष्टदायी दर्द का कारण क्या है और ऐसे मासिक धर्म अवकाश की अनिवार्यता क्या है?'

मासिक धर्म के दौरान दर्द और ऐंठन को अक्सर सामान्य माना जाता है लेकिन अगर यह आपके जीवन, आपकी दिनचर्या को प्रभावित करता है तो यह निश्चित रूप से खतरे की घंटी है। मासिक धर्म के दौरान इस तरह के उच्च स्तर का दर्द या भारी रक्तस्राव और अत्यधिक थक्का जमना एंडोमेट्रियोसिस का संकेत हो सकता है और इसलिए आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा जांच की जानी चाहिए।


श्रोणि दर्द (Pelvic Pain)

एंडोमेट्रियोसिस का प्राथमिक लक्षण पैल्विक दर्द है, जो अक्सर मासिक धर्म से जुड़ा होता है। इस पुरानी स्थिति के कारण, आस-पास के ऊतकों में अक्सर सूजन आ जाती है और घाव हो जाते हैं जिससे आसंजन हो जाते हैं। इस प्रकार, श्रोणि और आसपास के अंगों को अस्तर करने वाले ऊतक एक साथ चिपक जाते हैं जिससे उच्च स्तर का दर्द होता है।

दर्दनाक संभोग या डिस्पेर्यूनिया (Painful intercourse or dyspareunia)

सेक्स के दौरान दर्द या सहवास के बाद (बाद में) सेक्स इस स्थिति का एक और लक्षण हो सकता है, लेकिन हम उचित जांच के बिना निष्कर्ष पर नहीं जा सकते क्योंकि दर्दनाक संभोग भी संक्रमण, स्नेहन की कमी, योनिशोथ, संरचनात्मक समस्याओं या मनोवैज्ञानिक चिंताओं के कारण हो सकता है। .

दर्दनाक मल त्याग (Painful bowel movements)

विशेषज्ञों के अनुसार चिकित्सा के दृष्टिकोण से, एंडोमेट्रियोसिस एक स्त्री रोग संबंधी स्थिति है, जहां गर्भाशय की परत जिसे एंडोमेट्रियम भी कहा जाता है, गर्भाशय के बाहर अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब पर बढ़ती है। , पेट, आंतों, मूत्राशय और मलाशय की परत भी। इस बीमारी में चिंता का कारण एंडोमेट्रियोसिस से जुड़ा दर्द है, क्योंकि इस पुरानी सूजन की स्थिति से पीड़ित महिलाएं अक्सर कष्टदायी दर्द की शिकायत करती हैं।

पीड़ादायक माहवारी या कष्टार्तव (Painful periods or dysmenorrhea)

यदि आप गति करते समय या पेशाब करते समय दर्द का अनुभव करते हैं, तो इसके कारण का पता लगाने की आवश्यकता है। चूंकि निशान ऊतक और आसंजन पेट की दीवार और मूत्राशय में फैलते हैं, ऐसे समय में दर्द हो सकता है।

पेट फूलना और जी मिचलाना (Abdominal bloating and nausea)

पाचन संबंधी मुद्दों में दस्त, कब्ज, सूजन, या मतली शामिल है, विशेष रूप से मासिक धर्म के दौरान अक्सर गैस्ट्रो या स्त्री रोग के बीच भ्रम पैदा होता है।

बांझपन (Infertility)

एक्सपर्ट्स की माने तो एंडोमेट्रियोसिस से जुड़ी बांझपन बड़ी संख्या में महिलाओं को प्रभावित कर रहा है और केवल परिवार नियोजन के दौरान ही इसका एहसास होता है। आसंजन या निशान जो फैलोपियन ट्यूब को प्रभावित करते हैं, रुकावट पैदा कर सकते हैं और इसलिए शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने में समस्या पैदा करते हैं, जिससे गर्भधारण की संभावना कम हो जाती है। एंडोमेट्रियोसिस श्रोणि शरीर रचना को विकृत कर सकता है और श्रोणि क्षेत्र में सूजन पैदा कर सकता है, अंतःस्रावी और अंडाशय संबंधी विकार पैदा कर सकता है, भ्रूण के आरोपण को परेशान कर सकता है, शुक्राणु और अंडे की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है, इस प्रकार गर्भावस्था की संभावना कम हो जाती है।

स्थिति शरीर के हार्मोनल संतुलन के साथ भी कहर बरपाती है, पेरिटोनियल तरल पदार्थ, पिट्यूटरी ग्रंथि, एंडोमेट्रियल फ़ंक्शन जैसे कई कार्यों में हस्तक्षेप करती है, जिनकी भ्रूण के विकास और प्रजनन क्षमता में भूमिका हो सकती है।

ध्यान दें

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण अक्सर अन्य स्त्रीरोग संबंधी स्थितियों जैसे कि हार्मोनल असंतुलन, एसटीडी, डिसमेनोरिया, पीसीओएस या संक्रमण के साथ ओवरलैप होते हैं। अक्सर यह कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान दर्द होना सामान्य है और इसे महिलाओं को सहन करना चाहिए। इसलिए, कई महिलाएं इसे अनदेखा करती हैं और इसे बहुत अधिक नहीं पढ़ती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story