×

Painkiller in Periods: पीरियड्स में आप भी लेती हैं पेन किलर तो ना करें ये गलती, हो सकती है ये परेशानी

Painkiller in Periods: एनएसएआईडी पेट की परत में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से अपच, सीने में जलन और पेट दर्द जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। कुछ मामलों में, NSAIDs पेट के अल्सर का कारण बन सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Dec 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2023 3:31 AM GMT)
Painkiller in Periods
X

Painkiller in Periods (Image credit: social media)

Painkiller in Periods: मासिक धर्म के दर्द से राहत के लिए उपयोग की जाने वाली सामान्य ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं में इबुप्रोफेन और नेप्रोक्सन जैसी नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (एनएसएआईडी) शामिल हैं। हालाँकि ये दवाएँ मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन इनके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। डॉक्टर प्रमोद शर्मा की माने तो पीरियड्स के दौरान दर्द निवारक दवाओं के उपयोग के संभावित साइड इफेक्ट्स यहां दिए गए हैं:

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या

एनएसएआईडी पेट की परत में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से अपच, सीने में जलन और पेट दर्द जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। कुछ मामलों में, NSAIDs पेट के अल्सर का कारण बन सकते हैं।


किडनी की परेशानी

एनएसएआईडी का लंबे समय तक या अत्यधिक उपयोग किडनी की कार्यप्रणाली पर असर डाल सकता है। इन दवाओं को लेते समय हाइड्रेटेड रहना और किडनी संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए निर्देशानुसार इनका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

रक्तस्राव और चोट

एनएसएआईडी रक्त के थक्के जमने में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे रक्तस्राव या चोट बढ़ सकती है। यह प्रभाव उच्च खुराक या लंबे समय तक उपयोग के साथ अधिक स्पष्ट होता है।


एलर्जी और हृदय संबंधी जोखिम

कुछ व्यक्तियों को कुछ दर्द निवारक दवाओं से एलर्जी हो सकती है, जिससे दाने, खुजली, सूजन या सांस लेने में कठिनाई जैसी एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। यदि आपको इन लक्षणों का अनुभव हो तो चिकित्सकीय सहायता लें। एनएसएआईडी हृदय संबंधी घटनाओं के जोखिम में मामूली वृद्धि के साथ जुड़ा हो सकता है, विशेष रूप से मौजूदा हृदय स्थितियों वाले व्यक्तियों में। स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ किसी भी हृदय संबंधी चिंताओं पर चर्चा करना आवश्यक है।

ब्लड प्रेशर

एनएसएआईडी से ब्लड प्रेशर में वृद्धि हो सकती है, खासकर उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों में। इन दवाओं का उपयोग करने वालों को रक्तचाप की नियमित निगरानी की सलाह दी जाती है।

बिगड़ा हुआ लिवर फंक्शन

कुछ दर्द निवारक दवाओं का लंबे समय तक या अत्यधिक उपयोग लिवर के कार्य को प्रभावित कर सकता है। अनुशंसित खुराक दिशानिर्देशों का पालन करना और यकृत स्वास्थ्य के बारे में चिंता होने पर चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है।


अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया

एनएसएआईडी अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं, जिनमें रक्त पतला करने वाली दवाएं, कुछ अवसादरोधी दवाएं और अन्य शामिल हैं। संभावित अंतःक्रियाओं से बचने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को उन सभी दवाओं के बारे में सूचित करें जो आप ले रहे हैं।

मासिक धर्म के दर्द के लिए डॉक्टर के निर्देशानुसार दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको गंभीर या लगातार मासिक धर्म में ऐंठन का अनुभव होता है, तो संपूर्ण मूल्यांकन और व्यक्तिगत उपचार योजना के लिए डॉक्टर से परामर्श करना उचित है। मासिक धर्म के दर्द के प्रबंधन के लिए वैकल्पिक तरीकों, जैसे हीट थेरेपी, व्यायाम और विश्राम तकनीकों पर भी विचार किया जा सकता है। अपने स्वास्थ्य इतिहास और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story