×

Periods Alert Food: पीरियड्स में भूल कर ना खायें ये वेजिटेबल्स, हो सकती है परेशानी

Vegetables to Avoid in Periods: कुछ महिलाओं को कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना मददगार लगता है जो सूजन या असुविधा में योगदान कर सकते हैं। यहां कुछ सब्जियां दी गई हैं जिनका सेवन कुछ व्यक्ति अपने मासिक धर्म के दौरान सीमित करना चुन सकते हैं

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 5:46 AM GMT)
Vegetables to Avoid in Periods
X

Vegetables to Avoid in Periods (Image credit: social media)

Vegetables to Avoid in Periods: मासिक धर्म के दौरान, कुछ महिलाओं को असुविधा या सूजन का अनुभव हो सकता है, और आहार विकल्प इन लक्षणों को प्रबंधित करने में भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि कोई सख्त नियम नहीं हैं, कुछ महिलाओं को कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना मददगार लगता है जो सूजन या असुविधा में योगदान कर सकते हैं। यहां कुछ सब्जियां दी गई हैं जिनका सेवन कुछ व्यक्ति अपने मासिक धर्म के दौरान सीमित करना चुन सकते हैं:

पत्तेदार सब्जियां

ब्रोकोली, पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और केल क्रूसिफेरस सब्जियों के उदाहरण हैं। इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन तंत्र में गैस पैदा कर सकते हैं और सूजन में योगदान कर सकते हैं।


बीन्स और फलियाँ

बीन्स, दाल और चने गैस पैदा कर सकते हैं और सूजन में योगदान कर सकते हैं। कुछ महिलाएं मासिक धर्म के दौरान इसके सेवन को सीमित करना चुनती हैं।


कच्ची सब्जियां

कच्ची सब्जियाँ, विशेष रूप से बड़ी मात्रा में, पचाने में कठिन हो सकती हैं और असुविधा पैदा कर सकती हैं। सब्जियों को पकाने से उन्हें पाचन तंत्र पर नरम बनाया जा सकता है।


उच्च फाइबर वाली सब्जियाँ

फाइबर आम तौर पर पाचन के लिए अच्छा होता है, बहुत अधिक फाइबर वाली सब्जियां बड़ी मात्रा में खाने से सूजन में योगदान हो सकता है। उदाहरणों में आटिचोक, मटर और उच्च फाइबर अनाज शामिल हैं।


कैफीन और मसालेदार भोजन

हालांकि ये सब्जियां नहीं, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ महिलाएं अपने मासिक धर्म के दौरान कैफीन और मसालेदार भोजन को सीमित करना चुनती हैं, क्योंकि ये संभावित रूप से असुविधा को बढ़ा सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खाद्य पदार्थों के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, और सभी महिलाओं को एक ही खाद्य पदार्थ से असुविधा का अनुभव नहीं होगा। कुछ महिलाओं को लग सकता है कि कुछ खाद्य पदार्थ वास्तव में लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना, संतुलित आहार का सेवन करना और नियमित व्यायाम करना मासिक धर्म के दौरान अच्छा होता है।

यदि किसी को गंभीर असुविधा का सामना करना पड़ रहा है या यदि आहार परिवर्तन से राहत नहीं मिल रही है, तो व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है। मासिक धर्म के दौरान आहार का चुनाव अक्सर व्यक्तिगत होता है और व्यक्ति की विशिष्ट आवश्यकताओं और सहनशीलता पर निर्भर करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story