×

Pollution Effect on Skin: प्रदूषण से स्किन को भी होता है बहुत नुकसान, जानें कैसे करें ठीक

Pollution Effect on Skin: अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में विटामिन सी सीरम शामिल करें। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रदूषण के कारण होने वाले मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है। सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त मॉइस्चराइजर चुनें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Nov 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2023 6:16 AM GMT)
Pollution Effect on Skin
X

Pollution Effect on Skin (Image credit: social media)

Pollution Effect on Skin: प्रदूषण वास्तव में आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, जिससे समय से पहले बुढ़ापा, सुस्ती, मुँहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आपकी त्वचा पर प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

नियमित रूप से सफाई और हाइड्रेशन

मेकअप और अशुद्धियों को हटाने के लिए एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करें, इसके बाद दिन के दौरान आपकी त्वचा पर जमा हुए प्रदूषक तत्वों से छुटकारा पाने के लिए गहरी सफाई करें। अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए हाइड्रेटेड रहें, जो अप्रत्यक्ष रूप से आपकी त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं। अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए मॉइस्चराइज़र और मास्क जैसे हाइड्रेटिंग उत्पादों का उपयोग करें।


एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर त्वचा की देखभाल

अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में विटामिन सी सीरम शामिल करें। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रदूषण के कारण होने वाले मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है। सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त मॉइस्चराइजर चुनें।

सनस्क्रीन सुरक्षा

अपनी त्वचा को यूवी किरणों से बचाएं, जो प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को बढ़ा सकती हैं। कम से कम एसपीएफ़ 30 वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें। अपनी त्वचा की प्राकृतिक बाधा को मजबूत करने और प्रदूषकों को गहराई से प्रवेश करने से रोकने के लिए सेरामाइड युक्त त्वचा देखभाल उत्पादों की तलाश करें।


बार -बार अपना चेहरा छूने से बचें

अपने चेहरे को अपने हाथों से छूने से बचें, क्योंकि वे प्रदूषक और बैक्टीरिया को आपकी त्वचा में स्थानांतरित कर सकते हैं। मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने और छिद्रों को खोलने के लिए हल्के एक्सफोलिएटर का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा को लाभकारी त्वचा देखभाल उत्पादों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद कर सकता है।

घर पर स्वच्छ हवा और संतुलित आहार

इनडोर प्रदूषण को कम करने के लिए घर पर वायु शोधक का उपयोग करने पर विचार करें। अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को अंदर से सहारा देने के लिए फलों और सब्जियों सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार का सेवन करें।

व्यावसायिक उपचार और धूम्रपान से बचें

फेशियल और पील्स: अपनी त्वचा को गहराई से साफ करने और फिर से जीवंत करने के लिए फेशियल या केमिकल पील्स जैसे पेशेवर उपचारों पर विचार करें। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ने पर विचार करें, क्योंकि धूम्रपान त्वचा की उम्र बढ़ने को तेज कर सकता है और पर्यावरण प्रदूषकों के प्रभाव को खराब कर सकता है।


अच्छी नींद और त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें

सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें क्योंकि इस दौरान आपकी त्वचा की मरम्मत और पुनर्जनन होता है। यदि आप प्रदूषण के कारण लगातार त्वचा संबंधी समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो ऐसे में आप किसी त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story