×

Radish Leaves Side Effects:सेहत के लिए बेहद खतरनाक है मूली के पत्ते का सेवन

Radish Leaves Side Effects: मूली के पत्ते का सेवन फायदा पहुंचाता है। मूली के पत्ते में आयरन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, मैग्नीशियम पाया जाता है।

Anupma Raj
Published on: 16 July 2022 10:34 AM GMT (Updated on: 16 July 2022 10:35 AM GMT)
Side effects of Radish Leaves
X

Radish (Image: Social Media)

Radish Leaves Side Effects: मूली के पत्ते का सेवन फायदा के साथ साथ कई तरह से सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है। मूली के पत्ते में प्रोटीन, सोडियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। मूली के पत्ते का सेवन करने से पीलिया से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा यह लिवर और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है।

लेकिन क्या आप जानते हैं मूली के पत्ते के सेवन से शरीर को नुकसान भी पहुंचता है। कुछ बीमारियों में मरीजों को मूली के पत्ते का सेवन करने से बचना चाहिए। एसिडिटी, थायराइड के अलावा कई बीमारियों में मूली के पत्ते का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि मूली का सेवन सेहत के लिए कैसे नुकसानदायक हो सकता है

थायराइड की समस्या

मूली के पत्ते का सेवन थायराइड के मरीज को नहीं करना चाहिए। दरअसल मूली का सेवन करने से थायराइड (Thyroid) अनियंत्रित हो सकता है। इसलिए थायराइड में मूली या मूली के पत्ते का सेवन करने से बचना चाहिए। हालांकि मूली को किसी चीज में मिला कर खाने से नुकसान नहीं होता लेकिन कच्ची मूली का सेवन बेहद खतरनाक है।

किडनी पर बुरा प्रभाव

किडनी (Kidney) से जुड़ी समस्या होने पर मूली के पत्ते या मूली का सेवन करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल अधिक मात्रा में मूली का सेवन करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में शरीर में अतिरिक्त पानी की कमी हो सकती है। जिसके कारण डिहाइड्रेशन की परेशानी शुरू हो जाती है। ऐसे में कोशिश करें मूली के पत्ते या मूली का सेवन कम से कम करें।

पेट दर्द

मूली के पत्ते का सेवन करने से पेट दर्द (Stomach Pain) की समस्या होने लगती है। पेट से जुड़ी किसी भी समस्या में मूली या मूली के पत्ते का सेवन करना नुकसानदायक होता है। दरअसल कई लोगों को मूली के सेवन से एसिडिटी की समस्या होने लगती है, जिसके कारण पेट दर्द की परेशानी हो जाती है। ऐसे में मूली के पत्ते का सेवन काला नमक के साथ करना चाहिए। इससे एसिडिटी की परेशानी नहीं होती।

एलर्जी

अगर आपको एलर्जी (Allergy) की समस्या है तो मूली के पत्ते का सेवन नहीं करें। दरअसल मूली के पत्ते के सेवन से स्किन में सूजन पैदा हो सकती है। मूली के पत्तों में ग्लूकोपरिन होता है, जो एलर्जी का कारण बन जाती है। इसलिए स्किन से जुड़ी समस्या में मूली का सेवन बिना डॉक्टर से सलाह लिए नहीं करना चाहिए।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story