×

Pregnancy With Diabetes: डायबिटीज के साथ प्रेगनेंसी प्लान कर रहीं है, तो जान लीजिये इन बेहद अहम् बातों को भी

Pregnancy With Diabetes: अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और प्रेगनेंसी प्लान करने की सोच रहीं हैं तो हम आपको बता दें कि स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने और संभावित जोखिमों को कम करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयारी और प्रबंधन महत्वपूर्ण है।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 July 2023 1:53 AM GMT
Pregnancy With Diabetes: डायबिटीज के साथ प्रेगनेंसी प्लान कर रहीं है, तो जान लीजिये इन बेहद अहम् बातों को भी
X
Pregnancy With Diabetes (Image Credit-Social Media)

Pregnancy With Diabetes: डायबिटीज अपने साथ कई साड़ी परेशानियों को लेकर आती यही जिसमे से एक गर्भधारण भी है। लेकिन अगर गर्भवती होने के साथ साथ ही आपको डायबिटीज भी हो तो ऐसे में आपके मन में कई सारे सवाल आते होंगे। वहीँ अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और प्रेगनेंसी प्लान करने की सोच रहीं हैं तो हम आपको बता दें कि स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने और संभावित जोखिमों को कम करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयारी और प्रबंधन महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको डॉक्टर्स की सलाह के अनुसार आगे बढ़ना होगा। वहीँ आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही सुझाव लेकर आये हैं जिसे डॉक्टर्स द्वारा ही बताया गया है।

डायबिटीज के साथ कैसे सफलतापूर्वक करें प्रेगनेंसी प्लान


गर्भधारण से पूर्व डॉक्टर से परामर्श लें

एक नन्ही सी जान को इस दुनिया में लाना दुनिया की हर ख़ुशी से बढ़कर है। वहीँ अगर ऐसे में आपको किसी तरह के कोई हेल्थ इशू हैं तो आईएसएम डॉक्टर की सलाह बेहद ज़रूरी है। गर्भधारण करने का प्रयास करने से पहले, अपने डॉक्टर के साथ गर्भधारण पूर्व परामर्श ज़रूर लें। इस दौरान आपको अपनी डायबिटीज मैनेजमेंट प्लानिंग को ध्यान में रखना होगा। आपको अपना ग्लूकोस लेवल नियंतरण में कएने के लिए डॉक्टर द्वारा दवाई के अलावा दूसरे ऑप्शंस पर बात हो सकती है।

शुगर लेवल्स को रखें नार्मल

जब आप प्रेगनेंसी प्लान करते हैं तो आपको कुछ चीज़ों पर नियंत्रण रखना बेहद ज़रूरी हो जायेगा। आपका ग्लूकोस लेवल जितना नार्मल होगा आप उतनी जल्दी कंसीव कर पाएंगीं। वार्ना डायबिटीज के साथ प्रेगनेंसी प्लान करना बेहद कठिन हो जाता है। आपके डॉक्टर आपको A1C एक रक्त परीक्षण किसलाह भी देसकते हैं जिसमे पिछले दो से तीन महीनों में आपके रक्त शर्करा के स्तर का औसत प्रदान करता है।

पौष्टिक आहार को बनायें अपनी दिनचर्या का हिस्सा

डायबिटीज को कण्ट्रोल में रखने का सबसे बेहतर तरीका है खान पान पर कण्ट्रोल जहाँ एक तरफ आप इसकी दवाई खा रहे हैं तो ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने आहार में पौष्टिक आहार शामिल करें। ताला भुना मसालेदार खाना आपको मुकसान पंहुचा सकता है और डायबिटीज के साथ कोलेस्ट्रॉल का जोखिम बढ़ा सकता है।

खुद का रखें खास ख्याल

प्रेगनेंसी प्लान करते समय ओर आपके पति आपका ख्याल रखेंगे वहीँ घर वाले भी आपको हांथों हाँथ लेंगे। लेकिन उनके साथ साथ आपको भी अपना ख़ास ख्याल रखना बेहतर है। दरअसल डायबिटीज प्रेगनेंसी शारीरिक और भावनात्मक रूप से कठिन हो सकती है। ऐसे में सबसे ज़्यादा ज़रूरी स्ट्रेस न लें और अपना ख्याल रखें।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी पूरी तरह विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story