×

Sardi Me Muli Khane Ke Fayde: सर्दियों में मूली के हैं जबरदस्त फायदे, जानें खाने का सही समय

Sardi Me Muli Khane Ke Fayde: मूली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, फाइबर होने के चलते यह शरीर को कैंसर, सर्दी-जुकाम जैसी कई तरह की समस्याओं से दूर रखती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 21 Nov 2021 8:09 AM GMT
Sardi Me Muli Khane Ke Fayde: सर्दियों में मूली के हैं जबरदस्त फायदे, जानें खाने का सही समय
X

मूली (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Sardi Me Muli Khane Ke Fayde: सर्दियों में मूली खाना तो कई लोगों को पसंद होता है। कभी सब्जी के रूप में तो कभी पराठे के अंदर फिलिंग के साथ, या फिर सलाद के रूप में, तरीका चाहे जो हो लेकिन मूली खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है। यही नहीं यह आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी मानी जाती है। भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, फाइबर होने के चलते यह शरीर को कैंसर, सर्दी-जुकाम जैसी कई तरह की समस्याओं से दूर रखती है। ऐसे में ठंड के मौसम (Thand Ka Mausam) में भी मूली का सेवन आपके स्वास्थ्य (Radish Health Benefits) के लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है-

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मूली खाने के फायदे (Muli Khane Ke Fayde)

इम्युनिटी बनाए मजबूत

ठंड के समय में कई तरह के संक्रमण का खतरा बना रहता है, ऐसे में इम्युनिटी (Immunity) का मजबूत बना रहना काफी आवश्यक है। ऐसे में आपको मूली का सेवन (Muli Ka Sevan) करना चाहिए, क्योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंथोसायनिन के अलावा ऐसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

बॉडी रखता है हाइड्रेट

सर्दी के समय अक्सर लोग पानी कम पीने लगते हैं, जिस वजह से शरीर में डीहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्‍या हो सकती है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखने और पानी की कमी को दूर करने में मूली मददगार साबित हो सकती है।

डायबिटीज की समस्या रहे दूर

मूली खाने से ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलेगी। यह इंशुलिन लेवल को बैलेंस रखने में मददगार है। इसके साथ ही मूली में कई ऐसे एन्‍जाइम भी होते हैं, जो डाइबिटीज (Diabetes) के फॉरमेशन को ब्‍लॉक करता है।

पेट की समस्या रहे दूर

पेट की समस्या को दूर रखने में भी मूल का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। मूली में भरपूर मात्रा में फाइबर (Fiber) होता है, जो पाचन तंत्र (Digestive System) को ठीक करता है और पेट संबंधी कई बीमारियों को दूर करता है।

ब्लड प्रेशर सही रखे

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या है तो आपको भी मूल का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि मूली सोडियम (Sodium) और पोटैशियम (Potassium) के संतुलन को ठीक रखने में भी मदद करती है। बताते चलें कि शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने से ही हाई बीपी की समस्या होती है।

खांसी, सर्दी-जुकाम रहे दूर

मूली खाने से खांसी की समस्या (Khansi Ki Samasya) भी दूर होती है। साथ ही सर्दी जुकाम से भी छुटकारा दिलाने में मूली मददगार होती है।

किडनी रहे हेल्दी

मूली किडनी को हेल्दी रखने का काम करती है। अगर किडनी की समस्या की वजह से आपको यूरीन ना आने की समस्या हो तो दिन में दो से तीन बार मूली का रस पिएं, इससे आपको आराम मिलेगा।

कैंसर की समस्या रहती है दूर

मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, फॉलिक एसिड होता है, जो आंत के कैंसर को दूर रख सकते हैं।

मूली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मूली खाने के नुकसान (Muli Khane Ke Nuksan)

शरीर को कई तरह से मूली के फायदे मिलते हैं, लेकिन अगर आप गलत चीजों के साथ इसका सेवन करते हैं तो यह आपके हेल्थ के लिए हानिकारक भी हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि मूली किन चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए या खाने के दौरान क्या सावधानी बरतें।

मछली के साथ मूली ना खाएं।

चने के साथ मूली का सेवन नहीं करना चाहिए।

मूली खाने के दो घंटे तक दूध ना पिएं।

मूली खाने का सही समय (Muli Khane Ka Sahi Samay)

जी हां, मूली खाने का एक सही समय भी होता है। क्योंकि सर्दियों में मूली अधिक खाई जाती है, ऐसे में आपको समय का ख्याल रखते हुए ही इसका सेवन करना चाहिए। मूली दोपहर 3 बजे से पहले खा लेनी चाहिए। क्योंकि इस दौरान सर्दियों में धूप निकली होती है। इसके बाद सूरज डूबने लगता है और तापमान भी गिरने लगता है। अगर सही समय पर मूली खाई जाए तो यह शरीर को गर्म रखने का काम करेगी। हां और यह भी ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट मूली का सेवन ना करें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है, ऐसे में इन पर अमल करने से एक बार अपने डॉक्टर के साथ परामर्श जरूर कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story