×

Lower the Risk of Dementia: डिमेंशिया के जोखिम को कम करने के लिए बेस्ट है 7 फूड्स

Lower the Risk of Dementia: डिमेंशिया स्मृति (memory ) की कमी का कारण भी बनने के साथ शरीर में कई अन्य कार्यों को प्रतिबंधित करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 July 2022 8:00 AM GMT
Seven food to lower the risk of dementia
X

Seven food to lower the risk of dementia (Image credit : Newstrack)

Lower the Risk of Dementia: डिमेंशिया एक ऐसा विकार है जो आपके मस्तिष्क को सिकोड़ कर मस्तिष्क की कोशिकाओं को मरने का कारण बनता है। बता दें कि मनोभ्रंश सबसे आम विकारों में से एक है। यह रोग किसी की सोच, स्मृति, व्यवहार और मस्तिष्क के अन्य कार्यों में धीरे-धीरे गिरावट का कारण बनता है।इतना ही नहीं डिमेंशिया स्मृति की कमी का कारण भी बनने के साथ शरीर में कई अन्य कार्यों को प्रतिबंधित करता है। गौरतलब है कि डिमेंशिया होने से व्यक्ति के रोजमर्रा की जिंदगी बुरी तरह प्रभावित हो सकती है।

हालांकि अभी तक कोई विशिष्ट कारणों का पता नहीं चला हैं जो शरीर में डिमेंशिया का कारण बन सकते हैं। अध्ययनों के मुताबिक महत्वपूर्ण प्रभाव जीवन शैली और पर्यावरण इसका कारण हो सकते है। इसके अलावा हमारे आहार का भी हमारे मस्तिष्क और ठीक से काम करने की क्षमता पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि भूमध्यसागरीय आहार का पालन करना मस्तिष्क के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत स्वस्थ हो सकता है। इस लेख में, हम उन खाद्य पदार्थों पर चर्चा करते हैं जो आपके मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ावा दे सकते हैं और डिमेंशिया या अन्य पुरानी मस्तिष्क संबंधी स्थितियों के विकास की संभावनाओं को कम कर सकते हैं।

7 खाद्य पदार्थ जो डिमेंशिया के विकास के जोखिम को कर सकते हैं कम :

हरी पत्तेदार सब्जियां

बता दें कि हरी पत्तेदार सब्जियां क्रूसिफेरस वेजिटेबल ग्रुप से संबंधित होने के साथ मुख्य रूप से ब्रोकली, फूलगोभी, पालक, पत्तागोभी आदि का निर्माण करती हैं। गौरतलब है कि इन सभी खाद्य पदार्थों को सुपरफूड माना जाता है क्योंकि वे विभिन्न पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो शरीर और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।

नट्स

हम मस्तिष्क, विशेषकर बादाम पर नट्स के विभिन्न लाभों के बारे में सुनते हुए बड़े हुए हैं। सूखे मेवे और मेवे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड माने जाते हैं। वे मस्तिष्क में संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार के साथ जुड़े हुए हैं।

मछली

वसायुक्त मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो सीधे मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर बनाने से जुड़ी होती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड सीधे बेहतर याददाश्त और मूड को बेहतर बनाने से जुड़ा हुआ है। यह उम्र बढ़ने के कारण होने वाली संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा करने के लिए भी सिद्ध हुआ है।

चिकन

चिकन और अन्य पोल्ट्री खाद्य पदार्थ प्रोटीन, विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, कोलीन आदि से भरपूर होते हैं। ये घटक स्वस्थ संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने के लिए सिद्ध हुए हैं। वे मस्तिष्क के कार्यों की पूरी तरह से रक्षा करने के लिए भी सिद्ध हुए हैं।

कैफीनयुक्त पेय

कॉफी और चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय अपनी ऊर्जा बढ़ाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और समग्र मनोदशा को बढ़ाने के अलावा, कैफीन बेहतर संज्ञानात्मक कार्यों में भी मदद करता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कैफीन स्मृति कार्यों के सामान्य पहनने और आंसू को धीमा कर सकता है। मतलब, कि यह विभिन्न मनोभ्रंश स्थितियों के होने के आपके जोखिम को कम कर सकता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट विभिन्न पोषक तत्वों से भरा एक और सुपरफूड है जो मस्तिष्क के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सिद्ध हुआ है। विशेष रूप से कोको डिमेंशिया और अन्य स्मृति-संबंधी मस्तिष्क स्थितियों के जोखिम को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है।

दालचीनी

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। कई अध्ययनों ने दालचीनी के सेवन को मस्तिष्क में प्रोटीन के निर्माण में वृद्धि से जोड़ा है। यह बिल्ड-अप बाद में मस्तिष्क में विभिन्न कार्यों जैसे स्मृति, व्यवहार और विभिन्न अन्य संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाने में मदद करता है।

अंत में, अपने आहार और जीवन शैली के प्रति सचेत रहना आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव डाल सकता है। वास्तव में, अपने आहार में सुधार करना और नियमित रूप से व्यायाम करना मस्तिष्क के कार्यों और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सिद्ध हुआ है। हम आपको शराब, सिगरेट आदि जैसे अस्वास्थ्यकर पदार्थों से बचने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story