×

Home Remedies Of Shingles: दाद की समस्या को जड़ से ख़त्म करने में प्रभावी हैं ये घरेलू उपचार, जरूर आजमायें

Home Remedies Of Shingles: दाद पुराने वयस्कों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में अधिक आम है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शिंगल उन व्यक्तियों के लिए संक्रामक है जिन्हें कभी चिकनपॉक्स नहीं हुआ है या जिन्हें वैरिकाला-जोस्टर वायरस के खिलाफ टीका नहीं लगाया गया है। संचरण को रोकने के लिए फफोले से दाने या तरल पदार्थ के सीधे संपर्क से बचना चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 3 Jun 2023 3:37 PM GMT
Home Remedies Of Shingles: दाद की समस्या को जड़ से ख़त्म करने में प्रभावी हैं ये घरेलू उपचार, जरूर आजमायें
X
Home Remedies Of Shingles (Image credit: Social media)

Home Remedies Of Shingles: दाद, जिसे हर्पीस ज़ोस्टर के रूप में भी जाना जाता है, वैरिकाला-ज़ोस्टर वायरस (VZV) के कारण होने वाला एक वायरल संक्रमण है, जो वही वायरस है जो चिकनपॉक्स का कारण बनता है। एक व्यक्ति चिकनपॉक्स से ठीक होने के बाद, वायरस वर्षों तक तंत्रिका तंत्र में निष्क्रिय रह सकता है। कुछ मामलों में, वायरस फिर से सक्रिय हो सकता है और दाद का कारण बन सकता है।

दाद पुराने वयस्कों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में अधिक आम है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शिंगल उन व्यक्तियों के लिए संक्रामक है जिन्हें कभी चिकनपॉक्स नहीं हुआ है या जिन्हें वैरिकाला-जोस्टर वायरस के खिलाफ टीका नहीं लगाया गया है। संचरण को रोकने के लिए फफोले से दाने या तरल पदार्थ के सीधे संपर्क से बचना चाहिए।

दाद के लक्षण (Symptoms Of Shingles):

शिंगलों के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन वे आम तौर पर एक विशिष्ट पैटर्न का पालन करते हैं। यहाँ दाद से जुड़े सामान्य लक्षण हैं:

दर्द (Pain): दाद अक्सर दर्द या बेचैनी से शुरू होता है, जो हल्के से तीव्र तक हो सकता है। दर्द आमतौर पर स्थानीय होता है और इसे जलन, झुनझुनी या छुरा घोंपने के रूप में महसूस किया जा सकता है।

रैश (Rash) : दर्द का अनुभव करने के कुछ दिनों के भीतर, एक लाल, पैची रैश दिखाई देता है। दाने आमतौर पर द्रव से भरे फफोले के समूह के रूप में विकसित होते हैं जो शरीर या चेहरे के एक तरफ तक सीमित होते हैं। दाने आमतौर पर एक विशिष्ट तंत्रिका मार्ग का अनुसरण करते हैं और धड़ के चारों ओर लपेट सकते हैं या छाती, पीठ, पेट या चेहरे पर दिखाई दे सकते हैं।

खुजली (Itching): दाने खुजली या झुनझुनी सनसनी के साथ हो सकते हैं।

संवेदनशीलता (Sensitivity) : प्रभावित क्षेत्र छूने के प्रति संवेदनशील हो सकता है, और हल्का दबाव या कपड़े भी असुविधा पैदा कर सकते हैं।

फ्लू जैसे लक्षण (Flu-like symptoms): कुछ लोगों को फ्लू जैसे लक्षण भी अनुभव हो सकते हैं, जैसे बुखार, सिरदर्द, थकान और सामान्य अस्वस्थता।

तंत्रिका दर्द (Nerve pain): दाने के ठीक होने के बाद, कुछ व्यक्तियों को लगातार तंत्रिका दर्द का अनुभव हो सकता है, जिसे पोस्टहेरपेटिक न्यूराल्जिया के रूप में जाना जाता है। यह दर्द चकत्तों के साफ होने के बाद भी हफ्तों, महीनों या वर्षों तक बना रह सकता है।

दाद का घरेलू उपचार (Home Remedies Of Shingles)

हालांकि दाद के लिए कोई इलाज नहीं है, कुछ घरेलू उपचार हैं जो लक्षणों को रोकने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपचार चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं हैं, इसलिए बेहतर इलाज़ के लिए डॉ से जरूर मिलना चाहिए।

आइये जानते कुछ घरेलू उपचार जो दाद में राहत प्रदान कर सकते हैं:

कोल्ड कंप्रेस (Cold Compress) : ​​प्रभावित क्षेत्र पर कोल्ड कंप्रेस या आइस पैक लगाने से दर्द, खुजली और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। आइस पैक को एक तौलिये में लपेटें और धीरे-धीरे दाने पर थोड़ी देर के लिए लगाएं।

ओटमील बाथ( Oatmeal Baths) : ओटमील बाथ लेने से खुजली से राहत मिलती है और त्वचा को आराम मिलता है। नहाने के गर्म पानी में कोलाइडल ओटमील या बारीक पिसा हुआ ओटमील मिलाएं और उसमें 15-20 मिनट के लिए भिगो दें।

कैलामाइन लोशन (Calamine Lotion) : रैश पर कैलामाइन लोशन लगाने से खुजली से अस्थायी राहत मिल सकती है। यह त्वचा को शांत करने में मदद करता है और फफोले को सुखाने को बढ़ावा दे सकता है।

बेकिंग सोडा पेस्ट (Baking Soda Paste) : बेकिंग सोडा और पानी से बने पेस्ट को खुजली से राहत देने और हीलिंग को बढ़ावा देने के लिए दाने पर लगाया जा सकता है। बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे धीरे-धीरे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

शहद (Honey): दाने पर शहद लगाने से त्वचा को आराम मिलता है और ठीक होने में मदद मिलती है। कच्चे, जैविक शहद का प्रयोग करें और प्रभावित क्षेत्र पर एक पतली परत लगाएं। धोने से पहले इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) : एलोवेरा वेरा में सुखदायक गुण होते हैं जो खुजली को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। शुद्ध एलोवेरा जेल को सीधे रैशेज पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। ठंडे पानी से धो लें।

दर्द से राहत (Pain Relief) : ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं, जैसे एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन, दर्द से छुटकारा पाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं।

गौरतलब है कि दाद के लिए उचित निदान और उचित उपचार के लिए डॉ से सलाह लेना आवश्यक है। वे आपको उपयुक्त घरेलू उपचार पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं और स्थिति को प्रभावी ढंग से ठीक करने के लिए एंटीवायरल दवाएं या अन्य उपचार भी लिख सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story