×

Skin Problem: त्वचा संबंधी बीमारियों का कारण बनते हैं ये Foods, Skin हो जाती है खराब, भूलकर भी ना करें सेवन

Skin Problem: खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण कई बीमारियां हमारे शरीर में डेरा जमा बैठती हैं। जिसके बाद इन बीमारियों से उबरने में लंबा समय लग जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 7 Nov 2022 1:24 AM GMT
Skin Care
X

Skin Problem (Image: Social Media)

Skin Problem: खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण कई बीमारियां हमारे शरीर में डेरा जमा बैठती हैं। जिसके बाद इन बीमारियों से उबरने में लंबा समय लग जाता है। स्किन संबंधी बीमारी भी इन्हीं लिस्ट में शामिल है। दरअसल कई बार हम ऐसे फूड का सेवन कर लेते हैं जो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं त्वचा संबंधी बीमारियों से बचने के लिए कौन से फूड को इग्नोर करना चाहिए:

अरबी

अरबी का सेवन करने से स्किन संबंधी बीमारी हो सकती है क्योंकि अरबी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी वजह से स्किन इन्फेक्शन बढ़ने की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं। जिन लोगों को बहुत जल्दी स्किन इन्फेक्शन होता है उन्हें अरबी को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ता है।

शकरकंद

कुछ लोगों को शकरकंद खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन शकरकंद का सेवन करते समय इस बात का ध्यान दें कि कहीं ये आपके सेहत को इससे नुकसान तो नहीं पहुंच रहा। दरअसल ऐसा माना जाता है कि शकरकंद खाने से त्वचा से जुड़े रोग होने की संभावनाएं बनी रहती हैं। इसलिए जिन लोगों को खुजली, दाद या मुहांसे या स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या पहले से है या शकरकंद के सेवन के बाद से हो रही है तो ऐसे में शकरकंद का सेवन करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि इससे स्किन इन्फेक्शन और बढ़ जाता है।

कटहल

कटहल की सब्जी कई लोगों की फेवरेट लिस्ट में शुमार रहती है क्योंकि कटहल की सब्जी खाने में जितनी टेस्टी होती है, स्किन के लिए इसका प्रभाव उतना ही बुरा होता है। इसलिए कटहल खाने से त्वचा के रोग हो सकते हैं और जिन्हें पहले से ही त्वचा के रोग हैं उनके रोग और अधिक बढ़ जाते हैं। ऐसे में कटहल का सेवन करने पर जब स्किन की समस्या हो तो कटहल अवॉइड करना चाहिए।

आलू

ज्यादातर घरों में आलू की सब्जी बनाई जाती है। आलू खाने से सेहत को कई तरह से नुकसान होते हैं, जिनमें एक स्किन संबंधित समस्या भी शामिल है। लेकिन अपनी डाइट में आलू शामिल करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि जिन लोगों को त्वचा से संबंधित बीमारियां हैं उन्हें आलू का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि आलू में ग्लूकोज की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे स्किन के रोग बढ़ने की संभावनाएं बनी रहती हैं। दरअसल स्किन संबंधित बीमारी में लोगों को आलू से परहेज करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story