×

Health Tips: सेहत से जुड़ी ये टिप्स जान लें आप सभी, है बहुत काम की

Health Care Tips: आज हम आपको यहां हेल्थ से जुड़ी कुछ खास जानकारी देने वाले हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 18 May 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 18 May 2024 4:31 AM GMT)
Health Care Tips
X

Health Care Tips (Photo- Social Media)

Health Care Tips: आज के इस भागदौड़ भरे जीवन में सेहत का अच्छे से ध्यान रख पाना बेहद मुश्किल होता है, क्योंकि इंसान पैसे कमाने के पीछे इतनी तेजी से भाग रहा है कि उसे अपने खाने पीने की कुछ फिकर ही नहीं रहती, हालांकि इसके चक्कर में वो यह भूल जाता है कि यदि हेल्थ अच्छी रहेगी, तभी तो वेल्थ अच्छी रह पाएगी। आज हम अपने रीडर्स को यहां हेल्थ से जुड़ी कुछ अहम जानकारी देने वाले हैं, जो उनके रोजाना के जीवन में बहुत काम आएगी।

हेल्थ से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां (Health Care Tips In Hindi)

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल चुकी है, जिसकी वजह से लोग अक्सर छोटी-मोटी बीमारियों से पीड़ित रहते हैं। और इन बीमारियों के लिए वे दवाइयां खाना शुरू कर देते हैं, लेकिन यदि इन छोटी मोटी बीमारियों का इलाज घर पर कर लिया जाए, तो ज्यादा अच्छा रहेगा। यहां हम आपको कुछ बीमारियों का घरेलू उपाय (Gharelu Upchar) बताने वाले हैं, देखें -


लकवा होने पर

जिन व्यक्तियों को लकवा हो जाता है, उन्हें यदि तुरंत ही एक चम्मच शहद में लहसुन मिलाकर खिला दिया जाए तो इससे लकवा तुरंत ही ठीक हो जाता है।

खुजली के लिए

कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि किसी एलर्जी के कारण उनके शरीर में खुजली शुरू हो जाती है, ऐसे में यदि व्यक्ति नींबू के रस में चमेली का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर उस जगह पर लगा ले, तो इससे फौरन आराम मिल जाता है।

सफेद बाद काले करने के लिए

सफेद बालों (Hair Care Tips) की समस्या से तो आज के समय में बहुत से लोग परेशान रहते हैं, यदि आप सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो लौकी को धूप में अच्छे से सुखाने के बाद उसे नारियल के तेल में डालकर उबाल लें, और फिर उसे अपने बालों में लगाएं, ऐसा करने से सफेद बाल काले हो जायेंगे।

मुंहासे दूर करने के लिए

चेहरे पर मुंहासे की समस्या भी बहुत ही कॉमन है, बहुत सी महिलाएं इससे परेशान रहती हैं, चेहरे पर मुंहासे निकलने की वजह से औरत की सारी सुंदरता चली जाती है, क्योंकि हर किसी का ध्यान तो मुंहासे ही खींच लेते हैं। मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए शहद में नींबू का रस और एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं, इससे कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जायेंगे और चेहरे पर काफी ग्लो भी आएगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story