×

Stress and Diet: तनाव आपके आहार को करता है प्रभावित, जानिये कैसे

Stress and Diet: संतुलित आहार का सेवन करें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित सभी खाद्य समूहों के विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हों। एक संतुलित आहार आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जो मानसिक स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2023 7:30 AM GMT)
Stress and Diet
X

Stress and Diet (Image credit: social media)

Stress and Diet: आज कल के भागदौड़ वाली जिंदगी में तनाव बेहद आम समस्या बन कर रह गयी है। तनाव तनाव को रोकने और कम करने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ आपके तनाव के स्तर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव डाल सकते हैं। तनाव को रोकने में मदद के लिए यहां कुछ आहार संबंधी दिशानिर्देश दिए गए हैं:

संतुलित आहार लें (Eat a Balanced Diet)

संतुलित आहार का सेवन करें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित सभी खाद्य समूहों के विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हों। एक संतुलित आहार आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जो मानसिक स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

जटिल कार्बोहाइड्रेट (Complex Carbohydrates)

जटिल कार्बोहाइड्रेट, जैसे साबुत अनाज (ब्राउन चावल, साबुत गेहूं, जई), फलियां और सब्जियां, ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने और ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।


ओमेगा-3 फैटी एसिड एंटीऑक्सीडेंट

वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन), अलसी के बीज, चिया बीज और अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड तनाव और चिंता को कम करने से जुड़ा हुआ है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फ़ूड , जैसे फल (जामुन, खट्टे फल), सब्जियां (पालक, केल), और नट्स, शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद कर सकते हैं।

अत्यधिक कैफीन और चीनी से बचें

कैफीन और शुगर युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें, क्योंकि अत्यधिक सेवन से ऊर्जा में वृद्धि और गिरावट हो सकती है, जिससे संभावित रूप से तनाव बिगड़ सकता है।


हाइड्रेटेड रहें और हर्बल चाय पीये

निर्जलीकरण तनाव और थकान में योगदान कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पियें। कुछ हर्बल चाय, जैसे कैमोमाइल, लैवेंडर और वेलेरियन रूट में शांत गुण होते हैं और तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

प्रोसेस्ड और जंक फूड सीमित करें (Limit Processed and Junk Foods)

अत्यधिक प्रोसेस्ड और जंक फूड, जिनमें अक्सर ट्रांस वसा, चीनी और सोडियम की मात्रा अधिक होती है, मूड और समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। उनका उपभोग सीमित करें।


मध्यम अल्कोहल व कैफीन और माइंडफुल ईटिंग

शराब और अत्यधिक कैफीन का सेवन तनाव और चिंता में योगदान कर सकता है। इन्हें सीमित मात्रा में पियें और अपने तनाव के स्तर पर उनके प्रभाव के प्रति सचेत रहें। आप क्या और कैसे खाते हैं, इस पर ध्यान देकर मन लगाकर खाने का अभ्यास करें। धीरे-धीरे खाएं, अपने भोजन का स्वाद चखें और स्क्रीन के सामने या एक साथ कई काम करते समय खाने से बचें।

छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करना और प्रोबायोटिक्स

ऊर्जा के स्तर को स्थिर बनाए रखने के लिए तीन बड़े भोजन के बजाय, पूरे दिन छोटे-छोटे, अधिक बार भोजन करने पर विचार करें। स्वस्थ आंत बेहतर मूड और कम तनाव से जुड़ी है। दही और केफिर जैसे फूड्स में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य को मज़बूती प्रदान करते हैं।

हालाँकि आहार तनाव के स्तर को प्रभावित कर सकता है, यह तनाव प्रबंधन का सिर्फ एक पहलू है। अन्य कारक, जैसे शारीरिक गतिविधि, नींद, विश्राम तकनीक और सामाजिक सहयोग भी तनाव को कम करने और प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आप पाते हैं कि तनाव आपके दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर रहा है, तो किसी डॉक्टर से सहायता लें जो आपको तनाव से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करने के लिए व्यक्तिगत मार्गदर्शन और रणनीतियाँ प्रदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story