×

Knee Pain: घुटनों के दर्द को भगाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स, रहेंगे हमेशा हेल्दी

Ghutno Ke Dard Mein Kya Khaye: कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स (Healthy Foods For Knee Pain) होते हैं, जिन्हें डेली डाइट (Daily Diet) में शामिल करने से घुटनों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 27 March 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 27 March 2024 3:30 AM GMT)
Knee Pain: घुटनों के दर्द को भगाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स, रहेंगे हमेशा हेल्दी
X

Knee Pain (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Ghutno Ke Dard Mein Kya Khaye: उम्र के बढ़ने के साथ ही घुटनों का दर्द (Knee Pain) शुरू होना एक आम समस्या है। आमतौर पर यह परेशानी 40 साल के बाद होने लगती है। लेकिन आज के समय में तो किसी भी उम्र में यह समस्या हो रही है। इसकी वजह शरीर में जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी भी हो सकती है। अगर आपके शरीर में प्रोटीन या कैल्शियम की कमी है तो घुटनों का दर्द (Ghutno Ka Dard) होना लाजिमी है। इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट, सूजन या संक्रमण से भी ऐसा हो सकता है। लेकिन कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स (Healthy Foods For Knee Pain) होते हैं, जिन्हें डेली डाइट (Daily Diet) में शामिल करने से घुटनों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है। तो आइए जानें उन फूड्स के बारे में, जो आपको घुटनों के दर्द की समस्या से राहत (How To Get Rid Of Knee Pain) दिलाएंगे।

Knee Pain (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

घुटनों के दर्द के लिए सुपरफूड्स (Superfoods For Knee Pain In Hindi)

1- दूध (Milk)

कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। दूध में इन दोनों चीजों की ही अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में दूध या दूध से बने पदार्थ आपके शरीर की हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं। आप डेली दूध का सेवन कर सकते हैं। साथ ही दूध से बनी चीजों को भी डाइट में शामिल करने से आपको दर्द से आराम मिल सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- हल्दी और अदरक (Turmeric And Ginger)

घुटनों के दर्द से राहत पाने में हल्दी और अदरक भी मददगार होते हैं। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो कि सालों से दर्द में राहत पाने के लिए औषधि के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे हैं। घुटनों में सूजन होने पर आप हल्दी और अदरक का सेवन कर सकते हैं। इनका कई तरह से सेवन किया जा सकता है, जैसे कि हल्दी वाला दूध, अदरक की बिना दूध वाली चाय और खाने में अदरक-हल्दी शामिल करके।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- फल (Fruits)

डेली डाइट में फल का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यह शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करता है। डॉक्टर भी रोजाना डाइट में फल को शामिल करने की सलाह देते हैं। अगर घुटनों में सूजन है तो आप संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी और चेरी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। इनमें विटामिन सी और लाइकोपीन न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो हड्डियों की सूजन को कम करते हैं। इसके अलावा पपीते का सेवन करने से भी घुटने का दर्द कम हो सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल ओमेगा-3-फैटी एसिड का एक अच्छा सोर्स है। इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है। ऑलिव ऑयल जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है। शोध से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से जैतून के तेल का सेवन करते हैं उनमें गठिया होने का खतरा कम होता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- बेरीज (Berries)

बेरीज फल का एक प्रकार है जो कई वैरायटी में मिलता है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और कुछ अन्य बेरीज एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। बेरीज में क्वेरसेटिन और Rutin होते हैं, जो सूजन को रोकते हैं और दर्द को कम करते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

6- पत्तेदार सब्जियां (Leafy Vegetables)

घुटनों में सूजन और संक्रमण कम करने में पत्तेदार सब्जियां बेहद लाभदायक होती हैं। ब्रोकोली, केला, पत्ता गोभी जैसी सब्जियों का सेवन करने से शरीर में सूजन पैदा करने वाले एंजाइम्स कम होने लगते हैं। इसलिए डाइट में पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

7- मेवे (Nuts)

अगर आप अपनी डाइट में मेवे शामिल करेंगे तो इससे भी आपको घुटनों में या पैरों में दर्द की समस्या नहीं होगी। मेवे विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story