×

Weight Loss: जल्द कम करना है वजन तो डाइट में रोज शामिल करें शकरकंद, जानें इसके अनगिनत फायदे

Sweet Potato Weight Loss: वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट सही हो। साथ ही एक्सरसाइज और योगा भी उतना ही जरूरी है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Jan 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 16 Jan 2024 5:01 AM GMT)
Weight Loss: जल्द कम करना है वजन तो डाइट में रोज शामिल करें शकरकंद, जानें इसके अनगिनत फायदे
X

Sweet Potato Weight Loss: वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट सही हो। साथ ही एक्सरसाइज और योगा भी उतना ही जरूरी है। लेकिन अगर आप एक्सरसाइज और योगा के बिना ही वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देना चाहिए। ऐसे में जरूरी है आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को जगह दें जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकें। इनमें से एक है शकरकंद।

दरअसल शकरकंद ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, डायटरी फाइबर, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में काफी मददगार होते हैं। इसके साथ ही, शकरकंद में विटामिन के, विटामिन बी, विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, बीटा कैरोटिन, नियासिन, सोडियम आदि जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो वजन को कंट्रोल में रखते हैं। अगर आप मीठा खाने की क्रेविंग होती है तो आप शकरकंद का सेवन करें। इससे भूख कम लगती है। तो आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए शकरकंद को डाइट में कैसे शामिल करें और इसके जबरदस्त फायदे के बारे में:


वजन कम करने के लिए इस तरह डाइट में शामिल करें शकरकंद (How to eat sweet potato to lose weight)

वजन कम करने के लिए आप शकरकंद को उबालकर खा सकते हैं। इसे आप एक ब्रेकफास्ट में सकते gaun। इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। इसके अलावा आप शकरकंद को तलने के बजाय भूनकर खाएं। लेकिन शकरकंद का सेवन सीमित मात्रा में ही करें क्योंकि ज्यादा मात्रा में शकरकंद का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है।

शकरकंद खाने के फायदे (Sweet Potato Benefits):

शकरकंद में काफी अधिक मात्रा में डायटरी फाइबर मौजूद होता है, जो वजन कंट्रोल करता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। साथ ही शकरकंद खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। बता दें अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको कार्बोहाइड्रेट्स को छोड़ने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। शकरकंद में पानी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। इससे मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। शकरकंद का सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की भी समस्या नहीं होती है। इसके अलावा शकरकंद में जिंक, केटालेज और स्पोरिम्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story