×

TB Cough Vs Regular Cough: क्या आपको भी कई दिनों से आ रही है खांसी, कहीं ये टी.बी के लक्षण तो नहीं

TB Cough Vs Regular Cough: अगर आपको दो हफ्ते से ज़्यादा खांसी आ रही है और इसके साथ कई अन्य लक्षण भी हैं तो ये टी. बी भी हो सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 19 March 2024 3:00 AM GMT (Updated on: 19 March 2024 3:00 AM GMT)
TB Cough Vs Regular Cough
X

TB Cough Vs Regular Cough (Image Credit-Social Media)

TB Cough Vs Regular Cough: तपेदिक (टीबी) विश्व स्तर पर एक प्रचलित संक्रामक रोग बना हुआ है, इसके लक्षणों को नज़रअंदाज़ करने पर ये कई मामलों में मृत्यु का कारण भी बन जाता है। शीघ्र उपचार और इसके प्रसार को रोकने के लिए टीबी के लक्षणों को जल्दी पहचानना महत्वपूर्ण है। ऐसे में अगर आपको भी कई दिनों से खांसी आ रही है और आप इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कहीं ये टी.बी (Tuberculosis) के लक्षण तो नहीं तो आइये आज हम आपको इन दोनों में अंतर बता देते हैं। आइये जानते हैं कि टीबी खांसी, नियमित खांसी से कैसे अलग है।

टीबी और नियमित खांसी में क्या अंतर है (Difference Between
TB Cough and Regular Cough)

  • टीबी खांसी को नियमित खांसी से अलग करना ज़रूरी है। यहाँ कुछ ऐसे लक्षण हैं जो टी.बी होने पर होता है।
  • टीबी खांसी का प्राथमिक संकेत इसकी लंबी अवधि यानि तीन सप्ताह से अधिक समय तक रहना है। सामान्य खांसी के विपरीत, जो एक या दो सप्ताह के भीतर कम हो सकती है, टीबी की खांसी बनी रहती है और समय के साथ खराब हो जाती है।
  • टीबी की खांसी में अक्सर कफ या बलगम निकलता है, जिसमें खून भी हो सकता है। जबकि नियमित खांसी सूखी या कफ के साथ दोनों तरह की हो सकती है, बलगम में रक्त की उपस्थिति, जिसे हेमोप्टीसिस के रूप में जाना जाता है, टीबी का संकेत है।
  • टीबी की खांसी अक्सर अन्य लक्षणों के साथ होती है जैसे थकान, बिना कारण वजन कम होना, बुखार, रात को पसीना और सीने में दर्द। ये लक्षण नियमित खांसी में मौजूद नहीं हो सकते हैं या कम स्पष्ट हो सकते हैं।

टीबी के अन्य लक्षण

1. थकान

आराम करने के बाद भी लगातार थकान और कमजोरी रहना टीबी के सामान्य लक्षण हैं। यह थकान अक्सर सामान्य नहीं होती है और सामान्य नींद या आराम से दूर भी नहीं होती।

2. बिना कारण वजन का कम होना

टीबी के कारण भूख में भारी और अस्पष्ट कमी आ सकती है, जिससे वजन कम हो सकता है। यह वजन कम होना अक्सर तेजी से होता है और मांसपेशियों में कमज़ोरी भी आने लगती है।

3. बुखार का होना

हल्का बुखार, आमतौर पर दोपहर या शाम को, टीबी का एक मुख्य लक्षण है। अगर इलाज न किया जाए तो ये बुखार हफ्तों या महीनों तक बना रह सकता है।

4. रात को पसीना आना

अक्सर रात को अत्यधिक पसीना आना, विशेषकर नींद के दौरान, टीबी का एक प्रमुख लक्षण है। रात का पसीना अक्सर गंभीर होता है और इससे बिस्तर के कपड़े और चादरें भीग सकते हैं।

5. छाती में दर्द

सीने में असुविधा या दर्द, विशेष रूप से खांसी या गहरी सांस लेने के दौरान, टीबी के कारण फेफड़ों या आसपास के ऊतकों की सूजन के कारण हो सकता है।

टी.बी की खांसी और नियमित खांसी में अंतर समझना ज़रूरी है और ऐसे में अपने लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें बल्कि डॉक्टर्स से तुरंत संपर्क करें। टीबी के लक्षणों को पहचानना, जिसमें नियमित खांसी से इसकी खांसी को अलग करना शामिल है, शीघ्र निदान और उपचार के लिए ये बेहद ज़रूरी है। अगर आपको इनमें से किसी भी लक्षण के साथ लगातार खांसी का अनुभव होता है, तो इसे पहचानने की कोशिश करें और प्रबंधन के लिए तुरंत डॉक्टरी सहायता लेना ज़रूरी है। बीमारी का जल्द पता लगाने और उपचार से न केवल व्यक्तिगत परिणामों में सुधार होता है बल्कि समुदायों के भीतर टीबी के प्रसार को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story