×

Baby Teething Remedy: दांत निकलने की वजह से परेशान है बच्चा, अपनाएं ये नुस्खा

Home Remedies For Baby Teething: जब छोटे बच्चों के दांत निकलते हैं, उन्हें बहुत सी दिक्कतों का सामान करना है, आइए बताते हैं कि किस तरह आप इस दौरान अपने बच्चे का ख्याल रख सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 14 April 2024 10:07 AM GMT
Home Remedies For Baby Teething
X

Home Remedies For Baby Teething (Photo- Social Media)

Home Remedies For Baby Teething: जब एक बच्चे का जन्म होता है, तभी से आए दिन उसमें कुछ न कुछ ग्रोथ होती ही रहती है, जब वह 6 महीने का होता है, तो उसके दांत निकलने भी शुरू हो जाते हैं, लेकिन ये दांत निकलने की प्रक्रिया इतनी आसन नहीं होती, जी हां! बेबी को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बुखार, चिड़चिड़ापन, मसूड़ों में दर्द इसी तरह की तमाम परेशानियों से बच्चे को गुजरना पड़ता है, इतने छोटे से बच्चे को इस हालत में देख तो मां का कलेजा कांप उठता है, उसे समझ नहीं आता कि मसूड़ों का दर्द ठीक करने के लिए क्या करें, तो आइए हम आपको एक आसान से घरेलू उपाय बताते हैं, जिससे बेबी को दर्द से थोड़ा बहुत राहत तो मिल ही जायेगी।

दांत निकलने से परेशान बच्चों के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Baby Teething)

बच्चे के जन्म के 6 महीने बाद, जब पहली बार उनके दांत निकलते हैं तो उसे दूध का दांत कहा जाता है, इसके बाद कुछ साल बाद ये दांत टूट जाते हैं और फिर नए दांत आते हैं। जब बच्चे के दांत पहली बार निकलते हैं उन्हें बहुत तकलीफ होती है। बच्चे के दांत निकलने के दर्द को दूर करने के लिए वैसे तो मेडिकल स्टोर पर कई दवाइयां मिल जाएंगी, लेकिन यदि आप घरेलू उपचार ही करें, तो ज्यादा अच्छा रहेगा, क्योंकि इतने छोटे बच्चे को दवाई देना सही नहीं।

बेबी के मसूड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप एक साफ रूमाल को पानी में भिगोकर किसी जिपलॉक बैग में रखकर फ्रीजर में रख दें। जब रूमाल ठंडा हो जाए तो उसी ठंडे रूमाल को अपने हाथ में लपेटकर बच्चे के मसूड़ों पर धीरे से मसाज करें, इससे बेबी को आराम मिलेगा। यदि दर्द ज्यादा हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह के बाद आप बच्चे को पैरासिटामोल की कुछ बूंदे दे सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story