×

Thanda Khana Khane Ke Nuksan: ठंडा खाना खतरनाक आपके लिए, आइये जाने इसके नुकसान

Thanda Khana Khane Ke Nuksan: बहुत ठंडा या बर्फ-ठंडा भोजन और ड्रिंक्स का सेवन करने से कुछ संभावित नुकसान या दुष्प्रभाव हो सकते हैं, खासकर जब बहुत अधिक सेवन किया जाए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Sep 2023 4:31 AM GMT (Updated on: 10 Sep 2023 4:34 AM GMT)
Cold Food Disadvantages
X

Cold Food Disadvantages (image credit: social media)

Thanda Khana Khane Ke Nuksan: एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। इसलिए सदियों काल से ही कहा और बताया गया है कि हमेशा ताज़ा और गर्म भोजन का सेवन शरीर के लिए लाभप्रद होता है। आजकल के लाइफस्टाइल में समय बचाने के लिए फ्रीज में खाना रखने की परंपरा काफी बढ़ चुकी है। कारण समय का आभाव या आलसीपन। कई बार तो बिना गर्म किये ही खाना खा लिया जाता है जो शरीर के लिए बेहद नुक्सान दायक साबित होता है। बहुत ठंडा या बर्फ-ठंडा भोजन और ड्रिंक्स का सेवन करने से कुछ संभावित नुकसान या दुष्प्रभाव हो सकते हैं, खासकर जब बहुत अधिक सेवन किया जाए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ठंडे भोजन का प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति पर अलग-अलग हो सकता है, और हर किसी को इन प्रभावों का अनुभव नहीं होगा।

अत्यधिक ठंडा भोजन खाने के कुछ संभावित नुकसान :

पाचन संबंधी असुविधा (Digestive Discomfort):

अत्यधिक ठंडे खाद्य पदार्थ और ड्रिंक संभावित रूप से सामान्य पाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं। कुछ लोगों को बहुत ठंडी चीजें खाने पर पेट में ऐंठन, सूजन या असुविधा का अनुभव हो सकता है, क्योंकि अचानक तापमान परिवर्तन से पाचन धीमा हो सकता है।

पोषक तत्वों का अवशोषण कम होना (Reduced Nutrient Absorption) :

ठंडा तापमान आपके पेट में पाचन एंजाइमों को अस्थायी रूप से धीमा कर सकता है, जिससे संभवतः आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों का अवशोषण प्रभावित हो सकता है। हालाँकि, यह प्रभाव आम तौर पर न्यूनतम और अस्थायी होता है।


गले में जलन (Throat Irritation) :

बर्फ-ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ गले की संवेदनशील परत में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे असुविधा या गले में खराश हो सकती है, खासकर अगर बहुत जल्दी सेवन किया जाए।

ब्रेन फ़्रीज़ (Brain Freeze) :

ब्रेन फ़्रीज़, जिसे आइसक्रीम सिरदर्द के रूप में भी जाना जाता है, बहुत ठंडे खाद्य पदार्थ या पेय का बहुत तेज़ी से सेवन करने पर हो सकता है। यह अचानक, तेज़ सिरदर्द है जो आम तौर पर थोड़े समय के लिए रहता है लेकिन असुविधाजनक हो सकता है।


दांतों की संवेदनशीलता (Dental Sensitivity) :

ठंडे खाद्य पदार्थ संवेदनशील दांतों वाले व्यक्तियों में दांतों की संवेदनशीलता को बढ़ा सकते हैं। ठंडा तापमान थोड़े समय के लिए दर्द या परेशानी पैदा कर सकता है, खासकर यदि आपको दांतों से जुड़ी कोई अंतर्निहित समस्या है।

वसोकोन्सट्रिक्शन (Vasoconstriction):

अत्यधिक ठंडे खाद्य पदार्थ रक्त वाहिकाओं को अस्थायी रूप से संकुचित कर सकते हैं। हालाँकि यह आम तौर पर कोई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता नहीं है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह असुविधाजनक हो सकता है।


वजन बढ़ना (Weight Gain) :

बहुत ठंडे पेय पदार्थ, विशेष रूप से बर्फ-ठंडा सोडा जैसे शुगर वाले पेय, जल्दी और बड़ी मात्रा में सेवन किए जा सकते हैं, जो संभावित रूप से अतिरिक्त कैलोरी सेवन और वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं।

यह ध्यान देना जरुरी है कि ठंडे या ठंडे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का मध्यम सेवन आम तौर पर अधिकांश व्यक्तियों के लिए सुरक्षित होता है और गर्म दिन में राहत भी दे सकता है। हालाँकि, यह सलाह दी जाती है कि अत्यधिक ठंडे तापमान से बचें और अपनी सहनशीलता और आराम का ध्यान रखें। यदि आप बहुत ठंडे खाद्य पदार्थों के सेवन से असुविधा या प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपने सेवन को नियंत्रित करना और उपभोग से पहले वस्तुओं को कमरे के तापमान के करीब आने देना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story