×

Diseases in Men: सावधान! पुरूषाें की सेहत के लिए है ख़तरनाक ये बीमारियां, इलाज में देरी मौत को आमंत्रण

Diseases in Men: उल्लेखनीय है कि एक बार जब आप प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को महसूस करना शुरू कर देते हैं, तो यह बहुत हद तक संभव है कि यह बीमारी सामान्य स्टेज से आगे बढ़ चुकी हो।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 July 2022 1:59 PM GMT
Diseases in Men
X

Diseases in Men (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Diseases in Men: कई तरह के रिसर्च में ये साबित हुआ है कि महिलाओं की तुलना में पुरूष अपनी सेहत के प्रति अधिक लापरवाही बरतते हैं। आकड़ों की माने तो बहुत ही कम पुरूष ऐसे हैं जो अपनी बीमारी को गंभीरता से लेकर इलाज के लिए डॉक्टर से तुरंत संपर्क करते हैं। फिर चाहे वे किसी भी उम्र के क्यों ना हों। लेकिन सर्वाधिक चिंता की बात तो ये है कि पुरूषों को होने वाली कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिन्हें नज़रअंदाज़ करना उनके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।

तो आइये जानते हैं पुरुषों को होने वाली ऐसे कुछ गंभीर बिमारियों को जिन्हें कभी भी अनदेखा करने की भूल नहीं करनी चाहिए

प्रोस्टेट कैंसर ( prostate cancer )

प्रोस्टेट कैंसर की जांच कराना शायद ही किसी को ठीक लगता हो , लेकिन बता दें कि यह जांच कैंसर को जल्दी पकड़ने के लिए बेहद आवश्यक है। उल्लेखनीय है कि एक बार जब आप प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को महसूस करना शुरू कर देते हैं, तो यह बहुत हद तक संभव है कि यह बीमारी सामान्य स्टेज से आगे बढ़ चुकी हो। इसलिए एक्सपर्ट्स की राय में इसके लक्षण प्रकट होने से पहले ही इसकी जांच करना बेहद जरुरी है । इसके लिए शारीरिक परीक्षण के साथ, विशिष्ट एंटीजन रक्त परीक्षण प्रोस्टेट कैंसर स्क्रीन में आपके लिए मददगार हो सकता है।

स्तंभन दोष (Erectile dysfunction )

देखा जाए तो सामान्य तौर पर एक बार में इरेक्शन होने में परेशानी हो सकती है, लेकिन अगर नियमित रूप से ऐसा हो रहा है तो आपको सचेत हो जाने की बेहद जरुरत है। बता दें कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन न केवल आपके भावनात्मक स्तर को प्रभावित करता है, बल्कि यह गंभीर हृदय संबंधी समस्याओं का भी मुख्य संकेत माना जाता है। इतना ही नहीं यह अवसाद, चिंता, मोटापा, हृदय रोग और अन्य मुद्दों सहित कई कारकों के कारण भी हो सकता है। इसलिए इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारणों को जान्ने व उसके इलाज के लिए चिकित्सक से तुरंत सलाह लेनी चाहिए ।

लो टेस्टोस्टेरोन ( Low testosterone )

शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने पर भी शरीर के बालों और मांसपेशियों को काफी नुकसान पहुंचने के साथ ये आपके मूड में बदलाव और ऊर्जा में गिरावट आने का मुख्य कारण भी बन सकता है। बता दें कई समय के साथ, कम टेस्टोस्टेरोन से ऑस्टियोपोरोसिस की भी समस्या हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि जल्द से जल्द संभावित उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

दिल की बीमारी ( heart disease )

हालाँकि हृदय रोग पुरुषों के लिए विशेष नहीं है, लेकिन दिल की बीमारी पुरुषों के लिए मौत का प्रमुख कारण बन सकती है। जिसे पुरुष मृत्यु दर का 25 प्रतिशत माना गया है। सबसे ज्यादा चिंता की बात तो यह है कि हृदय की समस्याओं से मरने वाले आधे पुरुषों में इसका पहले से कोई लक्षण नहीं दिखाई देता। इसलिए नियमित चिकित्सकीय जांच द्वारा आप अपने दिल की सेहत का पता लगाकर उसे समय रहते स्वस्थ बनाने के उपाय भी कर सकते हैं।

एन्लार्जड प्रोटेस्ट ( Enlarged prostate )

उम्र बढ़ने के साथ पुरूषाें में एन्लार्जड प्रोटेस्ट की समस्या होने की भी संभावना काफी बढ़ सकती है। यह समस्या तब और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है जब मूत्र प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। इसके अलावा कुछ पुरुषों को बार-बार पेशाब करने या बाथरूम जाने में भी परेशानी महसूस हो सकती है। हालांकि आपको बता दें कि बढ़े हुए प्रोस्टेट को महसूस करना असामान्य नहीं है, लेकिन इन लक्षणों की अनदेखी करना आगे चलकर एक गंभीर समस्या या बीमारी को जन्म दे सकता हैं। इसलिए ये बेहद जरुरी है कि समय रहते ही एन्लार्जड प्रोटेस्ट का इलाज कराना सेहत के लिए लाभदायक होता है।

गौरतलब है कि वृद्ध पुरुषों में प्रोस्टेट बढ़ने की समस्या सबसे अधिक होती है, और उम्र बढ़ने के साथ इसका जोखिम और भी ज्यादा बढ़ता है। आपको बता दें कि संतुलित भोजन और नियमित रूप से व्यायाम करना आपको मधुमेह और मोटापे जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है, जो बदले में प्रोस्टेट बढ़ने की संभावनाओं को कम करने में सहायक हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story