×

Health Tips: ग्रीन टी के साथ भूलकर भी ना लें ये सप्लीमेंट्स वरना हो जाएंगे बीमार

Supplements Should Not Taken Together: किसी को पता होना चाहिए कि ऐसे सप्लीमेंट्स हैं जो एक दूसरे के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और जब इन सप्लीमेंट्स को एक साथ लिया जाता है तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Jan 2023 2:25 AM GMT
Supplements Should Not Taken Together
X

Supplements Should Not Taken Together(Image credit: social media)

Supplements Should Not Taken Together : सप्लीमेंट्स को स्वस्थ माना जाता है और लोगों का मानना ​​है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, यही वजह है कि सप्लीमेंट ज्यादातर बिना डॉक्टरी नुस्खे के लिए जाते हैं। हालांकि, किसी को पता होना चाहिए कि ऐसे सप्लीमेंट्स हैं जो एक दूसरे के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और जब इन सप्लीमेंट्स को एक साथ लिया जाता है तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। शरीर। इतना ही नहीं, यदि आप कुछ दवाएं ले रहे हैं तो सप्लीमेंट भी हानिकारक होते हैं।

यहां कुछ सप्लीमेंट कॉम्बिनेशन दिए गए हैं जिनका एक साथ सेवन करने से बचना चाहिए:

ग्रीन टी और आयरन

क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देती है? जबकि हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है, ग्रीन टी जिसे स्वास्थ्यप्रद पेय में से एक माना जाता है, वास्तव में आयरन के अवशोषण में बाधा डालती है। आयरन शरीर का एक आवश्यक तत्व है और प्रतिरक्षा में एक केंद्रीय भूमिका निभाता है। . इसलिए यदि आप ग्रीन टी ले रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं कर रहे हैं।

मैग्नीशियम और कैल्शियम

यह एक और खतरनाक जोड़ी है जिसे एक साथ नहीं लिया जाना चाहिए। मैग्नीशियम कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करता है और इसलिए हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को रोकता है। हालांकि, दोनों सप्लीमेंट एक साथ लेने से मैग्नीशियम का अवशोषण कम हो जाता है। इससे मैग्नीशियम की कमी हो जाती है, तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य, रक्त शर्करा और रक्तचाप नियंत्रण के लिए आवश्यक एक आवश्यक तत्व। मैग्नीशियम का निम्न स्तर उन लोगों में पाया जाता है जो वृद्ध हैं, टाइप 2 मधुमेह या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग है।

विटामिन सी और कॉपर

विटामिन सी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। इसका उपयोग कई कारणों से किया जाता है; प्रमुख हैं प्रतिरक्षा बढ़ाने और रक्तचाप कम करने वाले। इसी तरह तांबा भी एक आवश्यक तत्व है। यह संयोजी ऊतक बनाता है और हृदय के मुद्दों से जुड़े जोखिम को कम करने में भी योगदान देता है। हालांकि, इतने महत्वपूर्ण होने के बावजूद इन दोनों तत्वों के सप्लीमेंट्स को एक साथ नहीं लेना चाहिए क्योंकि विटामिन सी कॉपर को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता में बाधा डालता है।

विटामिन डी, ई और के

जब अलग से चर्चा की जाती है तो हम जानते हैं कि इनमें से प्रत्येक विटामिन मानव शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। लेकिन डॉक्टर एक बार में इन विटामिनों के सप्लीमेंट लेने के खिलाफ सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब एक साथ सेवन किया जाता है तो विटामिन के का अवशोषण विटामिन डी और ई से बाधित होता है। इसलिए इन विटामिनों को 2 घंटे अलग से लेना चाहिए।

कॉपर और जिंक

एक और खतरनाक जोड़ी है कॉपर और जिंक। जिंक शरीर में कॉपर के अवशोषित होने की संभावना को कम करता है। इसके कारण रोगी को थकान, ठंड के प्रति संवेदनशीलता और हड्डियों के भंगुर होने की संभावना होती है। यदि आवश्यक हो, तो तांबे और जिंक की खुराक दो घंटे के अंतराल में लेनी चाहिए ताकि उनके अवशोषण की संभावना को अधिकतम किया जा सके।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story