×

Warning Sign Of Dementia: आपके सोने की यह आदत डिमेंशिया की हो सकती है चेतावनी संकेत

Warning Sign Of Dementia: हर किसी को कभी-कभी सोने में कठिनाई होती है, चाहे ऐसा इसलिए हो क्योंकि वे सो नहीं सकते हैं या क्योंकि वे रात के मध्य में एक दुःस्वप्न से जागते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Jan 2023 3:01 AM GMT
Warning Sign Of Dementia
X

Warning Sign Of Dementia (Image credit: social media)

Warning Sign Of Dementia: संज्ञानात्मक कार्य में लगातार गिरावट से जुड़े लक्षणों के समूह को डिमेंशिया कहा जाता है। यह दुर्बल करने वाली बीमारी विभिन्न रूपों में आती है, व्यापकता के मामले में अल्जाइमर रोग के बाद लेवी बॉडी डिमेंशिया रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। यह विचार, स्मृति और गति के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के कुछ हिस्सों की तंत्रिका कोशिकाओं में लेवी बॉडीज या प्रोटीन जमा के निर्माण द्वारा लाया जाता है।

नींद के लक्षण डिमेंशिया जोखिम से जुड़े हैं

हर किसी को कभी-कभी सोने में कठिनाई होती है, चाहे ऐसा इसलिए हो क्योंकि वे सो नहीं सकते हैं या क्योंकि वे रात के मध्य में एक दुःस्वप्न से जागते हैं। दूसरी ओर, यदि आपका साथी या रूममेट अक्सर शिकायत करते हैं कि जब आप सो रहे होते हैं तो आप लात मार रहे हैं या चिल्ला रहे हैं, यह डिमेंशिया का संकेत हो सकता है।

नींद के दौरान लात मारना और चीखना क्यों होता है?

डिमेंशिया से पीड़ित लोगों को बीमारी की प्रगति से जुड़ी स्मृति हानि या संज्ञानात्मक गिरावट के कारण पूर्व की घटनाओं से जटिल भावनाओं या अनुभवों की व्याख्या करने में कठिनाई हो सकती है। इस तथ्य के कारण कि ये यादें आरईएम नींद जैसे नींद के चरणों के दौरान अधिक मूर्त हो जाती हैं, जब सपने सबसे अधिक बार आते हैं, तो ये लोग मौखिक रूप से बजाय शारीरिक रूप से संवाद करने का प्रयास कर सकते हैं।

REM स्लीप के दौरान क्या होता है?

आरईएम नींद, नींद के पांच चरणों में से एक, आमतौर पर आपके सो जाने के 90 मिनट बाद शुरू होती है। जब आप REM नींद में प्रवेश करते हैं तो नींद उतनी गहरी नहीं होती क्योंकि इस अवस्था के दौरान मस्तिष्क की गतिविधि एक बार फिर बढ़ जाती है। जब आप जाग रहे होते हैं तो गतिविधि का स्तर समान होता है। इस वजह से, REM नींद तब होती है जब ज्वलंत साहसिक या अजीब सपने आते हैं।

नींद और डिमेंशिया के बीच संबंध

जबकि कई वृद्ध लोगों को सोने में परेशानी होती है, डिमेंशिया वाले लोग अक्सर अधिक संघर्ष करते हैं। हल्के से मध्यम मनोभ्रंश वाले 25% वयस्कों और गंभीर मनोभ्रंश वाले 50% लोगों को नींद में व्यवधान का अनुभव हो सकता है। जैसे-जैसे मनोभ्रंश बिगड़ता है, नींद की कठिनाइयाँ भी बदतर होती जाती हैं।

टेकअवे

रिसर्च का दावा है कि लेवी बॉडी डिमेंशिया रैपिड आई मूवमेंट (REM) स्लीप बिहेवियर डिसऑर्डर का कारण बन सकता है, जिसके कारण आप मुखर और शारीरिक रूप से ज्वलंत, अक्सर अप्रिय सपने देखने लगते हैं। सपने देखते समय लोग इसी तरह कार्य कर सकते हैं, जैसे कि बिस्तर पर जोर से बातें करना या हिलना जैसे कि वे उस सपने से जुड़ा कुछ कर रहे थे जो वे अब कर रहे हैं। इसलिए नींद की इस आदत को डिमेंशिया के खतरे की संभावना से जोड़ा जा रहा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story