×

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में औरतें जरूर करें ये तीन मुद्राएं

Pregnancy Tips: डॉक्टरों द्वारा प्रेग्नेंसी के दिनों में योगा करने की सलाह दी जाती है, लेकिन यदि प्रेग्नेंट औरतें योग नहीं करना चाहतीं, तो उन्हें ये तीन मुद्राएं जरूर कर लेनी चाहिए|

Shivani Tiwari
Published on: 10 May 2024 7:30 AM GMT (Updated on: 10 May 2024 7:31 AM GMT)
Pregnancy Tips For Women
X

Pregnancy Tips For Women (Photo- Social Media)

Pregnancy Tips For Women: मां बनना हर औरत के लिए एक बहुत ही खूबसूरत अहसास होता है। हालांकि यह एक ऐसी अवस्था होती है, जब औरत के शरीर में कई बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें बहुत मूड स्विंग्स भी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने शरीर का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है, शारीरिक हो या मानसिक, दोनों ही तरह से स्वस्थ रहना जरूरी होता है, क्योंकि इसका असर सीधे बच्चे पर पड़ता है। वैसे तो डॉक्टरों द्वारा प्रेग्नेंसी के दिनों में योगासन करने की भी सलाह दी जाती है, लेकिन यदि प्रेग्नेंट औरतें योगासन नहीं करना चाहतीं, तो उन्हें ये तीन मुद्राएं जरूर कर लेनी चाहिए, क्योंकि ये तीनों ही मुद्राएं बहुत ही पॉवरफुल होती हैं। आइए बताते हैं कि वे तीन मुद्राए कौन सी हैं।

प्रेग्नेंट औरतें जरूर करें ये मुद्राएं (Pregnancy Yoga)

प्रेगनेंसी में यदि आप हेल्दी रहना चाहती हैं और अपनी प्रेग्नेंसी जर्नी को आसान बनाना चाहती हैं तो आपको इन तीन मुद्राओं को अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल कर लेना चाहिए। ये तीन मुद्राएं हैं ज्ञान मुद्रा, पृथ्वी मुद्रा और नमस्कार मुद्रा। तो चलिए इन मुद्राओं के बारे में डिटेल में बताते हैं -

1. ज्ञान मुद्रा

ज्ञान मुद्रा प्रेग्नेंसी के दौरान जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे स्ट्रेस और एंजाइटी कम होती है। प्रेग्नेंट औरतों के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें मूड स्विंग्स होता है, और अधिकतर गुस्सा भी आता है, इसलिए जरूरी है कि प्रेग्नेंट महिलाएं ज्ञान मुद्रा जरूर करें। ज्ञान मुद्रा करने के लिए अच्छे से आराम की अवस्था में बैठ जाएं और अपने हाथों को पैरों के घुटनों पर रखें, अब अपने दोनों हाथों की तर्जनी अंगुली को अंगूठे के सिरे से मिलाना है और बाकी की तीनों अंगुलियों सीधे रखना है, इस मुद्रा को 10 मिनट तक करें।


2. पृथ्वी मुद्रा

प्रेग्नेंसी के दिनों में पृथ्वी मुद्रा करने से बॉडी को आराम मिलता है, थकावट पल भर में गायब हो जाती है। पृथ्वी मुद्रा करने के लिए सबसे पहले आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं और अपने हाथों को घुटनों पर रखें, अब अपने दोनों हाथों की अनामिका अंगुली यानी कि रिंग फिंगर को अंगूठे के सिरे से जोड़े, इस आसन को 10 मिनट तक करें।


3. नमस्कार मुद्रा

नमस्कार मुद्रा बहुत ही आसान, लेकिन बहुत ही पॉवरफुल मुद्रा है, यदि ये मुद्रा प्रेग्नेंट औरतें करती हैं तो यह बच्चे की ग्रोथ की लिए बहुत अच्छा होता है। इस मुद्रा को करने के लिए आपको आरामदायक स्थिति में बैठना है और फिर अपने हाथों से नमस्कार करना है। इस स्थिति में आपको 10 मिनट तक बैठना है।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story