×

Pregnancy Weight Loss Tips: डिलीवरी के बाद आसानी से घटेगा वजन, ये टिप्स आएंगे बहुत काम

Delivery Ke Baad Wajan Kaise Ghataye: पोस्ट डिलीवरी वजन ना कम होने से महिलाएं काफी जल्दी परेशान हो जाती हैं। लेकिन इन आसान टिप्स की मदद से आप अपना वजन घटा सकती हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 3 April 2024 4:11 AM GMT
Pregnancy Weight Loss Tips: डिलीवरी के बाद आसानी से घटेगा मोटापा, ये टिप्स आएंगे बहुत काम
X

Weight Loss Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Weight Loss After Delivery: प्रेगनेंसी किसी भी महिला के लिए एक खूबसूरत फेज होता है। लेकिन जिंदगी का यह खास पड़ाव काफी कुछ बदल भी देता है। प्रेग्नेंसी के दौरान बेबी के हेल्थ को देखते हुए और क्रेविंग्स की वजह से महिलाएं ऐसा काफी कुछ खाती हैं, जिसकी वजह से उनका वजन बहुत बढ़ जाता है। प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के समय शायद ही कोई महिला अपने बढ़ते वजन की ओर ध्यान देती है। लेकिन पोस्ट डिलीवरी (Post Delivery) वजन न कम होने से महिलाएं काफी जल्दी परेशान हो जाती हैं। इसकी वजह डिलीवरी के बाद का खानपान भी होता है। अगर आप भी डिलीवरी के बाद वजन कम या कंट्रोल करना चाहती हैं तो हम आपको कुछ आसान तरीके (Weight Loss Tips After Delivery) बताने जा रहे हैं, जो आपको वेट लॉस (Weight Loss) जर्नी में मदद करेंगे।

डिलीवरी के बाद वजन घटाने के टिप्स (Postpartum Weight Loss)

1- हेल्दी डाइट को करें फॉलो

डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को काफी भूख लगती है। लेकिन अगर आपको वजन घटाना है तो अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इसका मतलब ये नहीं कि आप खाना पीना ही बंद कर दें या फिर मील को स्कीप कर दें। लेकिन अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो हेल्दी हों। आहार में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। साथ ही अपनी कैलोरी इंटेक पर भी फोकस करें।

2- ब्रेस्ट फीडिंग

ब्रेस्ट फीडिंग प्रेग्नेंसी वाले वजन को कम करने में बेहद अहम भूमिका निभाती है। प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए स्तनपान एक प्राकृतिक तरीका है। बच्चे को स्तनपान कराने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है और ऐसा करके आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

3- गर्म पानी

डिलीवरी के बाद खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखें और कोशिश करें कि कम से कम 6 महीने तक केवल गर्म या गुनगुना पानी ही पिएं। वेट लॉस के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। वहीं, रोजाना गर्म पानी पीने से पेट की चर्बी कम होती है। इससे शरीर में जमा फैट आसानी से निकल जाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- एक्सरसाइज

डिलीवरी के तुरंत बाद एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। लेकिन अपने डॉक्टर से परामर्श करके आप डिलीवरी के कुछ हफ्तों बाद हल्का फुल्का योगा व एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं। वेट लॉस करने के लिए रोजाना योगा व वॉक कर सकती हैं। हर मील के बाद 10 से 15 मिनट वॉक करना भी वजन घटाने में सहायता करेगा।

5- ग्रीन टी

वजन घटाने के लिए नॉर्मल दूध वाली चाय की जगह रोजाना 1-2 कप ग्रीन टी पी सकती हैं। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार हैं। इसमें आप आधा नींबू भी मिला सकती हैं। ग्रीन टी पीने से डिलीवरी के बाद तेजी से वजन कम होगा।

6- पेट बांधकर रखें

डिलीवरी के बाद पेट को बांधकर रखना दादी-नानी का नुस्खा है। ऐसा कहा जाता है कि पेट को बांधकर रखने से पेट नहीं निकलता और महिलाओं को आराम भी मिलता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story