×

Vegetable Side Effects: इस मौसम ना खाएं ये पांच सब्जियां, वरना हो जायेगी परेशानी

Vegetable Side Effects: हालाँकि सब्जियाँ आम तौर पर स्वास्थ्यवर्धक होती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में कुछ सब्जियों के दूषित होने की आशंका अधिक हो सकती है। यहां पांच सब्जियां हैं जिनका आप इस अवधि के दौरान कम मात्रा में या अतिरिक्त देखभाल के साथ सेवन करना चाहेंगे

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Sep 2023 12:30 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2023 12:31 AM GMT)
Vegetables Avoid during rainy season
X

Vegetables Avoid during rainy season (Image credit: social media)

Kaunsi Sabji Nahi Khani Chahiye: बरसात के मौसम में, खाद्य जनित बीमारियों से बचने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने भोजन के प्रति सतर्क रहना आवश्यक है। हालाँकि सब्जियाँ आम तौर पर स्वास्थ्यवर्धक होती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में कुछ सब्जियों के दूषित होने की आशंका अधिक हो सकती है। यहां पांच सब्जियां हैं जिनका आप इस अवधि के दौरान कम मात्रा में या अतिरिक्त देखभाल के साथ सेवन करना चाहेंगे:

पत्तेदार साग (पालक, सलाद, आदि) (Leafy Greens):

पत्तेदार साग में नमी बनाए रखने की क्षमता होती है, जो उन्हें बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों के लिए प्रजनन स्थल बना सकती है। सुनिश्चित करें कि आप संदूषण के जोखिम को कम करने के लिए उपभोग से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें और पका लें।


फूलगोभी (Cauliflower):

फूलगोभी पानी और नमी को आसानी से अवशोषित कर सकती है, जिससे बारिश के मौसम में फफूंद लगने और सड़ने का खतरा रहता है। खरीदने से पहले ताजगी और मलिनकिरण की जांच करें और खराब होने से बचाने के लिए इसे सूखी जगह पर रखें।


बैंगन (Brinjal):

भारी बारिश के दौरान बैंगन में पानी भर जाता है, जिससे उसकी बनावट गीली हो जाती है। सुनिश्चित करें कि आप सख्त और ताजे बैंगन खरीदें और खराब होने से बचाने के लिए उनका तुरंत सेवन करें।


भिंडी (Ladyfinger):

यदि भिंडी गीली या नम हो जाए तो उसमें फफूंद लग सकती है, इसलिए उन्हें सूखी जगह पर रखना और अच्छी तरह से पकाना जरूरी है।


करेला (Bitter Gourd):

बरसात के मौसम में करेले में फंगल ग्रोथ होने की आशंका हो सकती है। ताजे और सख्त करेले चुनें और खराब होने से बचाने के लिए तुरंत उनका सेवन करें।

हालाँकि इन सब्जियों का सेवन बरसात के मौसम में किया जा सकता है, लेकिन उचित तरीकों से इसे साफ़ करने के लिए इन बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है। आइये जानते हैं बरसात में इन सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए :

- खाना पकाने से पहले सब्जियों को साफ, बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से धो लें।

- सतह से किसी भी गंदगी या अवशेष को हटाने के लिए सब्जी ब्रश का उपयोग करें।

- सब्जियों को फ्रिज में रखने से पहले पूरी तरह सुखा लें।

- सब्जियों को आर्द्र या नम वातावरण में संग्रहित करने से बचें।

- किसी भी संभावित रोगज़नक़ को मारने के लिए सब्जियों को उचित तापमान पर पकाएं।

- पकी हुई सब्जियों का तुरंत सेवन करें या उन्हें तुरंत फ्रिज में रखें।

इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप बारिश के मौसम में खाद्य जनित बीमारियों के जोखिम को कम करते हुए विभिन्न प्रकार की सब्जियों का आनंद ले सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story