×

Sign Of Health Issues: सावधान! बार-बार पेशाब करने की जरूरत पड़ना इन रोगों का हो सकता है संकेत

Sign Of Health Issues: यूटीआई जीवाणु संक्रमण होते हैं जो आमतौर पर मूत्राशय और मूत्रमार्ग सहित मूत्र प्रणाली को प्रभावित करते हैं। बढ़े हुए पेशाब के साथ, यूटीआई के कारण पेशाब के दौरान दर्द या जलन हो सकती है, बादल या खूनी पेशाब हो सकता है और पेशाब करने की लगातार इच्छा हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 6 Jun 2023 5:25 PM GMT
Sign Of Health Issues: सावधान! बार-बार पेशाब करने की जरूरत पड़ना इन रोगों का हो सकता है संकेत
X
Sign Of Health Issues (Image credit: social media)

Sign Of Health Issues: बार-बार पेशाब आना कई कारणों से हो सकता है।हालांकि पेशाब में कभी-कभी वृद्धि सामान्य हो सकती है, लगातार या परेशान पेशाब एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत कर सकती है।

बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का लक्षण हो सकती है:

मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) (UTI): यूटीआई जीवाणु संक्रमण होते हैं जो आमतौर पर मूत्राशय और मूत्रमार्ग सहित मूत्र प्रणाली को प्रभावित करते हैं। बढ़े हुए पेशाब के साथ, यूटीआई के कारण पेशाब के दौरान दर्द या जलन हो सकती है, बादल या खूनी पेशाब हो सकता है और पेशाब करने की लगातार इच्छा हो सकती है।

डायबिटीज (Diabetes) : डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर के स्तर से मूत्र उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बार-बार पेशाब आता है। मधुमेह के अन्य लक्षणों में बढ़ी हुई प्यास, अस्पष्ट वजन घटाने, थकान और बार-बार संक्रमण शामिल हो सकते हैं।

ओवरएक्टिव ब्लैडर (Overactive bladder) : OAB एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेशाब करने की अचानक और बेकाबू इच्छा होती है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर बाथरूम जाना पड़ता है। यह मूत्र असंयम (रिसाव) और निशामेह (रात में पेशाब करने के लिए कई बार जागना) के साथ हो सकता है।

इंटरस्टीशियल सिस्टिटिस( Interstitial cystitis) : आईसी एक पुरानी स्थिति है जिससे मूत्राशय में दर्द और बार-बार पेशाब आता है। यह अक्सर पैल्विक दर्द, मूत्राशय क्षेत्र में असुविधा और पेशाब करने की तत्काल भावना से जुड़ा होता है।

मूत्राशय या मूत्र पथरी (Interstitial cystitis ) : मूत्राशय या मूत्र पथ में पथरी मूत्राशय की परत को परेशान कर सकती है, जिससे पेशाब में वृद्धि होती है। अन्य लक्षणों में पेशाब के दौरान दर्द, पेशाब में खून और पेट के निचले हिस्से या पीठ में दर्द शामिल हो सकते हैं।

प्रोस्टेट की समस्याएं (Bladder or urinary stones) : पुरुषों में, एक बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्रंथि (सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया) मूत्र के प्रवाह को बाधित कर सकती है, जिससे बार-बार पेशाब आता है। प्रोस्टेट संक्रमण या प्रोस्टेट कैंसर भी मूत्र संबंधी लक्षणों में योगदान कर सकते हैं।

चिंता या तनाव (Prostate problems): भावनात्मक कारक, जैसे चिंता या तनाव, मूत्राशय को प्रभावित कर सकते हैं और मूत्र आवृत्ति में वृद्धि कर सकते हैं। इन स्थितियों में अत्यावश्यकता की भावना, तनाव की अवधि के दौरान बार-बार पेशाब आना या अतिसक्रिय मूत्राशय भी हो सकता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बढ़ी हुई पेशाब के विभिन्न कारण हो सकते हैं, और अंतर्निहित स्थिति और उचित उपचार का निर्धारण करने के लिए एक डॉ द्वारा उचित निदान आवश्यक है। यदि आप बार-बार पेशाब या अन्य मूत्र संबंधी लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो इलाज़ के लिए डॉ से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story