×

Vitamin A Deficiency: भारत में पांच में से दो बच्चों में विटामिन ए की कमी, नहीं मिल रही सही खुराक

Vitamin A Deficiency: जबकि एक संतुलित और स्वस्थ आहार स्वाभाविक रूप से छोटे बच्चों को पर्याप्त विटामिन ए प्रदान करता है, कुछ भारतीय राज्यों में कुपोषण और गरीबी दूसरों की तुलना में अधिक आम है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 July 2022 8:55 AM GMT
Vitamin A deficiency
X

Vitamin A deficiency (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Vitamin A Deficiency: दुनिया भर में 5 साल से कम उम्र के लगभग 190 मिलियन बच्चों में विटामिन ए की कमी है। बीएमजे ग्लोबल हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन में, भारत में स्थित एक शोधकर्ता ने पाया कि पांच में से दो भारतीय बच्चों को कभी भी विटामिन ए की खुराक नहीं मिली है - जो संभावित रूप से बच्चों को विटामिन ए की कमी से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास से सुरक्षित रख सकती है।

विटामिन ए एक बच्चे के विकास और विकास, दृष्टि, प्रतिरक्षा और घाव भरने की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। अपने अध्ययन में, भारत में आईसीएमआर क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र के डॉ कौस्तुभ बोरा ने पाया कि विभिन्न भारतीय राज्यों के बीच स्पष्ट स्वास्थ्य असमानताएं पूरे भारत में विटामिन ए पूरकता कवरेज के मामले में व्यापक विविधताओं से जुड़ी हैं।

जबकि एक संतुलित और स्वस्थ आहार स्वाभाविक रूप से छोटे बच्चों को पर्याप्त विटामिन ए प्रदान करता है, कुछ भारतीय राज्यों में कुपोषण और गरीबी दूसरों की तुलना में अधिक आम है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिश है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चे जो उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां विटामिन ए की कमी एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है, उन्हें समय-समय पर पूरक की उच्च खुराक दी जानी चाहिए।

भारत में, केंद्र सरकार ने 2006 में एक नीति शुरू की जो नौ महीने की उम्र से पांच साल से कम उम्र के बच्चों को समय-समय पर विटामिन ए की खुराक की उच्च खुराक देने की सिफारिश करती है।

यह आकलन करने के लिए कि बच्चों को पूरक आहार प्रदान करने में नीति कितनी प्रभावी रही है, बोरा ने 2015 में राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण 4 (एनएफएचएस -4) और व्यापक राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण (सीएनएनएस) के दौरान 29 राज्यों में फैले 640 जिलों से एकत्र किए गए आंकड़ों का विश्लेषण किया।

प्रतिभागियों में 601 509 घरों के 699,686 महिलाएं और 112,122 पुरुष शामिल थे।

सर्वेक्षणकर्ताओं को माताओं द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, बोरा के विश्लेषण में पाया गया कि पांच योग्य बच्चों में से दो को विटामिन ए की खुराक नहीं मिली थी।

इसका मतलब यह हुआ कि 9 महीने से 59 महीने की उम्र के सर्वेक्षित बच्चों में से केवल 60% को ही सप्लीमेंट्स दिए गए। केवल दो भारतीय राज्यों - गोवा (89.5%) और सिक्किम (84.3%) ने पूरकता के 80% से अधिक कवरेज की सूचना दी। जबकि पूर्वोत्तर भारत में एक आदिवासी राज्य, नागालैंड ने सबसे कम कवरेज 29.5% दर्ज किया।

अन्य दक्षिण एशियाई देशों में इसकी तुलना में विटामिन ए पूरकता का दायरा कहीं अधिक है। जबकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में यह 96% है, नेपाल में पांच वर्ष से कम उम्र के लगभग 85% बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाती है।

"हालांकि एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य पोषण हस्तक्षेप के रूप में माना जाता है, दिनांकित विटामिन ए नीति (जो सार्वभौमिक विटामिन ए पूरकता के नियमित अभ्यास को प्रोत्साहित करती है) की उपयोगिता पर अधिक सूक्ष्म और टिकाऊ विकल्पों के लिए कॉल के साथ तेजी से पूछताछ की जा रही है," बोरा ने अपने अध्ययन में लिखा।

उन्होंने कहा, "यह सच है कि हाल के दिनों में भी विटामिन ए की खुराक का कवरेज कुछ प्रभावित देशों में विटामिन ए की कमी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं जैसे बचपन में अंधापन के प्रसार को प्रभावित करने के लिए पाया गया था। लेकिन (भारत और अन्य जगहों में) चिंताएं भी हैं कि बड़े पैमाने पर विटामिन ए की खुराक को अंधाधुंध रूप से प्रशासित करने की नियमित प्रथा ने अपनी इच्छित उपयोगिता को समाप्त कर दिया है और यह कि इसके आगे जारी रहने से वास्तव में बच्चों को विटामिन ए विषाक्तता विकसित होने का खतरा हो सकता है।"



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story