×

Skin and Vitamin C: आपकी स्किन से पता चलेगा बॉडी में कम या ज्यादा है विटामिन सी की मात्रा, आप भी पहचाने ऐसे

Skin and Vitamin C: विटामिन सी का पर्याप्त सेवन हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। यह रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Oct 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2023 8:30 AM GMT)
Skin and Vitamin C
X

Skin and Vitamin C (Image: Social Media)

Skin and Vitamin C: विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो शरीर में विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जिसका अर्थ है कि यह कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। मुक्त कण वे अणु होते हैं जो तब उत्पन्न होते हैं जब शरीर भोजन को तोड़ता है या जब तंबाकू के धुएं और विकिरण जैसे पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में आता है।

विटामिन सी के गुण

विटामिन सी अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और कार्य को बढ़ाता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी आंतों में नॉन-हीम आयरन (पौधे-आधारित स्रोतों से प्राप्त आयरन) के अवशोषण को बढ़ाता है। आयरन से भरपूर फूड्स के साथ विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करने से आयरन के अवशोषण में सुधार हो सकता है।

विटामिन सी सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के संश्लेषण में शामिल होता है, जो मूड विनियमन में भूमिका निभाते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी में एंटीवायरल गुण हो सकते हैं और संभावित रूप से आम सर्दी की गंभीरता और अवधि को कम कर सकते हैं। विटामिन सी उम्र से संबंधित धब्बेदार अध:पतन (एएमडी) और मोतियाबिंद की रोकथाम में योगदान दे सकता है, जो आंखों की सामान्य स्थितियां हैं।

विटामिन सी का पर्याप्त सेवन हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। यह रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि विटामिन सी कुछ प्रकार के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकता है, हालांकि स्पष्ट संबंध स्थापित करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।विटामिन सी के अच्छे फ़ूड स्रोतों में खट्टे फल (संतरे, नींबू, अंगूर), स्ट्रॉबेरी, कीवी, अमरूद, बेल मिर्च, ब्रोकोली और टमाटर शामिल हैं।


विटामिन सी की कमी त्वचा पर विभिन्न लक्षणों के माध्यम से प्रकट हो सकती है। यहां कुछ चेतावनी संकेत दिए गए हैं:

स्कर्वी

यह लंबे समय तक विटामिन सी की कमी से उत्पन्न होने वाली एक गंभीर स्थिति है। इससे थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे लक्षण हो सकते हैं।

शुष्क और क्षतिग्रस्त त्वचा और घाव का धीमा भरना

विटामिन सी कोलेजन संश्लेषण के लिए आवश्यक है, एक प्रोटीन जो त्वचा को संरचना प्रदान करता है। इसकी कमी से त्वचा शुष्क, खुरदरी और क्षतिग्रस्त हो सकती है। घाव भरने के लिए कोलेजन महत्वपूर्ण है, और विटामिन सी की कमी इस प्रक्रिया को ख़राब कर सकती है, जिससे घाव और चोट के निशान धीमी गति से ठीक हो सकते हैं।कोलेजन की कमी के कारण कमजोर रक्त वाहिकाएं त्वचा पर चोट लगने का खतरा बढ़ा सकती हैं।

त्वचा पर लाल या भूरे धब्बे

विटामिन सी त्वचा के मलिनकिरण को रोकने में भूमिका निभाता है। इसकी कमी से त्वचा पर लाल या भूरे धब्बे विकसित हो सकते हैं। एक और समाया फॉलिक्यूलर हाइपरकेराटोसिस हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप बालों के रोम के चारों ओर उभरे हुए उभार बन सकते हैं, खासकर बाहों के पीछे। विटामिन सी मेलेनिन उत्पादन को विनियमित करने में शामिल है। कमी से असमान त्वचा टोन या हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकता है। यदि आपको विटामिन सी की कमी का संदेह है, तो उचित निदान और आहार परिवर्तन पर मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story