×

Vitamin K: जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन K

Vitamin K: स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल जरूरी है।अच्छी डाइट में फाइबर,प्रोटीन,फैट, कार्बोहाइडेट्स,विटामिन, मिनरल आदि शामिल होना चाहिए। विटामिन कई प्रकार के होते हैं।

Anupma Raj
Published on: 6 July 2022 2:17 PM GMT
Vitamin K: जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन K
X

Vitamin K

Vitamin K: स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी डाइट और अच्छी लाइफस्टाइल की जरूरत होती है। अच्छी डाइट में फाइबर, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइडेट्स,विटामिन, मिनरल आदि शामिल होना चाहिए। विटामिन कई प्रकार के होते हैं। जिनमें से एक है विटामिन के, जो शरीर के लिए बेहद ही जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन के (Vitamin K)

इम्यूनिटी सिस्टम बने मजबूत

इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत बनाने में विटामिन के का बड़ा योगदान होता है। विटामिन के की कमी हो जाने पर इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है। विटामिन के शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। सीजनल बीमारियो से भी शरीर को बचाता है। इम्यूनिटी बूस्ट रखने के लिए विटामिन के युक्त भोजन का सेवन करें।

हार्ट के लिए बेहतर

विटामिन के (Vitamin K) का सेवन करने से हार्ट स्वस्थ बना रहता है। हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या पहले के मुकाबले पिछले 2 सालों में तेजी से बढ़ा है। ऐसे में विटामिन के का सेवन करना दिल के लिए अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल में रहता है। जिससे हार्ट अटैक होने का भी खतरा कम हो जाता है। इसलिए अपने डाइट में vitamin k को जगह दें।

सूजन कम करें

विटामिन के सूजन कम करने में मदद करता है। कई लोगों में सूजन संबंधी बीमारियां देखने को मिलती है, ऐसे में उन्हें विटामिन k का सेवन करना चाहिए। इससे सूजन की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगती है। विटामिन के एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायता करता है। जो सूजन की वजह बनती है।

हड्डियों के लिए लाभदायक

विटामिन k हड्डियों के लिए लाभदायक होता है। हड्डियों में कैल्शियम (Calcium) को बनाए रखने में विटामिन के मदद करता है। विटामिन के ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम करता है। विटामिन के की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन के का इस्तेमाल जरूर करें। विटामिन युक्त आहार को अपने डाइट में जगह देना बेहद जरूरी है। ताकि हड्डियों को मजबूती मिल सके।

ब्लड क्लॉटिंग से बचाव

ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) को रोकने में विटामिन के अहम रोल निभाता है। कोविड काल के दौरान मरीजों को कई बीमारियों से गुजरना पड़ा था। जिसमें से एक था खून का थक्का जमने की समस्या। ऐसी स्थिति में मरीजों में विटामिन के की कमी देखी गई। विटामिन के की कमी के कारण खून के थक्के बन जाते है। जिसको दूर करने के लिए विटामिन के युक्त भोजन का सेवन करना जरूरी है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story