×

Vitamin k की कमी ना बन जाये बड़ी परेशानी, मासिक धर्म के चक्र को भी कर सकती है प्रभावित

Vitamin K deficiency: 'विटामिन K' शरीर के लिए एक बेहद ही जरुरी विटामिन होता है। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाये तो कई प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Monika
Published on: 14 March 2022 7:27 AM GMT (Updated on: 14 March 2022 10:12 AM GMT)
Vitamin k deficiency
X

विटामिन के की कमी से कई नुक्सान (फोटो : सोशल मीडिया )

Vitamin K deficiency: मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत तरह के विटामिन्स की जरुरत होती है। हर विटामिन का शरीर में अपना महत्वपूर्ण और योगदान होता है। इसी श्रेणी में शामिल 'विटामिन K' भी शरीर के लिए एक बेहद ही जरुरी विटामिन होता है। इस विटामिन की शरीर में सबसे ज्यादा जरुरत खून का थक्का बनाने के लिए होती है।

अगर शरीर में इसकी कमी (Vitamin k deficiency) हो जाये तो कभी भी अनायास चोट लग जाने पर शरीर से सारा खून बहार निकल जायेगा, क्योंकि इसकी कमी खून या रक्त को थक्का बनाने के लिए तैयार नहीं कर पायेगी। महिलाओं को होने वाले मासिक धर्म के चक्र को यह नियमित करने के साथ-साथ उससे जुड़ी कई समस्याओं को भी ये दूर करता है। मासिक धर्म में होने वाली असहय पीड़ा को कम करना, रक्त बहाव पर नियंत्रण रखना, मासिक चक्र की अनियमिताओं को दूर करना और मासिक चक्र के साइकिल को दुरुस्त रखने जैसी महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी यह (विटामिन K ) निभाता है।

हड्डियों को मज़बूत करने में भी महत्वपूर्ण

इसके अलावा हमारी हड्डियों को मज़बूत करने में भी यह बेहद महत्वपूर्ण है। शरीर में विटामिन K की कमी से एनीमिया की परेशानी हो सकती है। इतना ही नहीं ब्लड प्रेशर (blood pressure) को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ ह्रदय या दिल से जुडी बीमारियों के खतरों से भी यह बचाता है। शरीर में रक्त के प्रवाह को सुचारु रूप से बनाये रखने की ज़िम्मेदारी विटामिन K की ही होती है। रक्त को ज़माने की प्रक्रिया में शामिल जीएलए प्रोटीन, मिनरल और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को विटामिन K सक्रिय करके शरीर में रक्त का जमाव और अधिक रक्त बहाव की प्रक्रिया को होने से रोकता है।

बता दें कि विटामिन K में प्रोथ्रोम्बिन नाम का प्रोटीन होता है, जो वसा में घुलनशील विटामिन है। जिसका काम खून में थक्के नहीं बनने देना है। इतना ही नहीं विटामिन K खून में कैल्शियम के स्तर को भी नियंत्रित करता है , जिससे हमारी हड्डियाँ मजबूत बनती है। गौरतलब है कि शरीर में विटामिन K का स्तर संतुलित होना बेहद जरूरी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story