×

Vitamin K Rich Foods: Bleeding और Bruising को रोकने के लिए विटामिन K युक्त ये खाद्य पदार्थ हैं बेहतरीन

Vitamin K Rich Foods: हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे केल, कोलार्ड ग्रीन्स, पालक, गोभी, और सलाद विटामिन के के समृद्ध स्रोत हैं। इन सब्जियों में आहार फाइबर, विटामिन ए, सी, फोलेट, मैग्नीशियम और आयरन भी होते हैं, जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Jan 2023 11:37 AM GMT
Vitamin K-rich foods
X

Vitamin K-rich foods (Image credit: social media)

Vitamin K-Rich Foods: विटामिन के (K) एक आवश्यक पोषक तत्व है जो अत्यधिक रक्तस्राव और खरोंच को रोकने में मदद करता है। यह रक्त के थक्के जमने और हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक विभिन्न प्रोटीन बनाता है। यह एक वसा में घुलनशील पोषक तत्व है जो फाइलोक्विनोन और मेनाक्विनोन नामक दो रूपों में आता है। जबकि पूर्व में पौधों, हरे शैवाल और साइनोबैक्टीरिया की कुछ प्रजातियों द्वारा विशेष रूप से संश्लेषित नेफ्थोक्विनोन को संदर्भित किया जाता है, बाद वाले को मानव शरीर में बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित किया जा सकता है।

यहां कुछ विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं:


हरे पत्ते वाली सब्जियां (Green leafy vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे केल, कोलार्ड ग्रीन्स, पालक, गोभी, और सलाद विटामिन के के समृद्ध स्रोत हैं। इन सब्जियों में आहार फाइबर, विटामिन ए, सी, फोलेट, मैग्नीशियम और आयरन भी होते हैं, जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।


ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली सबसे पौष्टिक सब्जियों में से एक है और अगर इसे ठीक से पकाया जाए तो यह आपको कई पोषक तत्व और खनिज प्रदान कर सकती है। उनमें से एक विटामिन के है। ऐसा माना जाता है कि एक कप पकी हुई ब्रोकली में 220 एमसीजी विटामिन के होता है, जो बेहद उच्च और फायदेमंद होता है।


फूलगोभी (Cauliflower)

फूलगोभी अपने वजन घटाने के लाभों के लिए जानी जाती है। लेकिन यह फाइबर, कोलीन, सल्फोराफेन और सबसे महत्वपूर्ण विटामिन के से भी समृद्ध है। कथित तौर पर, एक कप फूलगोभी, कच्ची, में लगभग 15.5 माइक्रोग्राम विटामिन के होता है और एक कप उबली हुई फूलगोभी में लगभग 17.1 माइक्रोग्राम विटामिन के होता है।


ब्रसेल्स स्प्राउट्स (Brussel Sprouts)

गोभी, फूलगोभी और ब्रोकोली के सब्जी परिवार से संबंधित, ब्रसेल्स स्प्राउट्स भी विटामिन के से भरपूर होते हैं और प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इस सब्जी को खाने से पेट, फेफड़े, किडनी, के कैंसर से बचाव में भी मदद मिलती है। WebMD के अनुसार स्तन, मूत्राशय और प्रोस्टेट।


किण्वित खाद्य पदार्थ (Fermented foods)

विटामिन के का एक अच्छा स्रोत, विशेष रूप से मेनाक्विनोन, किण्वित खाद्य पदार्थ हैं। इनमें पनीर, सौकरकूट, मिसो और नाटो, और पशु खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से अंग मांस और पेस्टर्ड डेयरी उत्पाद शामिल हैं। इसके अलावा, विटामिन K2 (मेनाक्विनोन) का सेवन कोरोनरी कैल्सीफिकेशन और कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए कहा जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story