×

Weight Loss Tips: तेजी से कम करना है वजन तो हर रोज नाश्ते में खाएं ये 4 चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

Weight Loss Breakfast: वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें। खासकर एक हेल्दी ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है। वजन घटाने के चक्कर में कभी भी नाश्ता स्किप ना करें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Feb 2024 8:00 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2024 8:00 AM GMT)
Weight Loss Tips: तेजी से कम करना है वजन तो हर रोज नाश्ते में खाएं ये 4 चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क
X

Weight Loss Breakfast: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है। खासकर सुबह का नाश्ता बेहद महत्वपूर्ण है। नाश्ता आपके पूरे दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलता है। वजन घटाने के चक्कर में कभी भी नाश्ता स्किप ना करें। इसलिए ब्रेकफास्ट के साथ आप अपने दिन की हेल्दी शुरुआत करेंगे तो वजन घटाने में आपको काफी मदद मिलेगी। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में-


वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें (Breakfast for Weight Loss):

मसाला ओट्स (Masala Oats)

सुबह के खाने के लिए ओट्स सबसे आसान और बेहतरीन ब्रेकफास्ट है। फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, ओट्स वजन घटाने के लिए बेस्ट माना जाता है। आप इसमें कई सारी सब्जियों, मसालों और नींबू को मिलाकर खा सकते हैं। टेस्टी होने के साथ इससे वजन कम भी होंगे। यह पौष्टिक नाश्ता आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में बहुत मदद करेगा।

रागी इडली (Ragi Idli)

रागी इडली वजन कम करने के लिए बेस्ट विकल्प है। दाल, चावल या फिर रवे से बनी इडली की जगह आप पोषक तत्वों से भरपूर रागी इडली को अपने ब्रेकफास्ट में जगह दें। रागी को फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है। यह होल ग्रेन ग्लूटेन-फ्री और फाइबर से भरपूर होता है। रागी इडली लाइट और फूली होने के साथ साथ इसमें कैल्शियम, आयरन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आप इसे नारियल की चटनी या तीखे सांबर के साथ आनंद ले सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं।

मूंग दाल चिल्ला (Moong Dal Chilla)

मूंग दाल चिल्ला खाने में टेस्टी होने के साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं। पिसी हुई पीली दाल से बना ये चिला ना सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि इनमें कैलोरी भी बेहद कम होती है। ये प्लांट-बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो वेट लॉस में भी सहायक होते हैं।

पोहा (Poha)

वजन कम करने में पोहा भी काफी फायदेमंद है। आप कई प्रकार की सब्जियों को मिलाकर पोहा तैयार कर सकते हैं और ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं। पोहा को वजन घटाने के लिए अच्छा और हेल्दी ब्रेकफास्ट विकल्प माना जाता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story