×

Weight Loss: सर्दियों में करना है वजन कम तो रोज खाएं ये सब्जियां, तेजी से कम होगा चर्बी

Weight Loss Vegetables in Winter: अगर आप वजन कम करने की प्लानिंग कर दे हैं तो आप सर्दियों में अपनी डाइट में कुछ सब्जियों को जरूर शामिल करें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Jan 2024 11:45 AM GMT (Updated on: 16 Jan 2024 11:45 AM GMT)
Weight Loss: सर्दियों में करना है वजन कम तो रोज खाएं ये सब्जियां, तेजी से कम होगा चर्बी
X

Weight Loss Vegetables in Winter: अगर आप वजन कम करने की प्लानिंग कर दे हैं तो आप सर्दियों में अपनी डाइट में कुछ सब्जियों को जरूर शामिल करें। दरअसल सर्दियों में मिलने वाली कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो वजन कम करने में काफी मदद करता है। दरअसल जहां सर्दियों के मौसम में कुछ चीजों को खाना फायदा पहुंचा सकता है तो वहीं, गर्मियों में ये चीजें नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। दरअसल सर्दियों के मौसम में वजन कम करना मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप सही डाइट लेंगे तो ना सिर्फ वजन आसानी से कम होगा बल्कि सेहत को पूरा लाभ भी मिलेगा। तो आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे:


वजन कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां (Vegetables For Weight Loss):

पालक

सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करें। दरअसल पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। ऐसे में जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें पालक जरूर खानी चाहिए। पालक खाने से एनीमिया भी दूर होता है और एनर्जी लेवल बूस्ट होते हैं। वेट लॉस करने और बॉडी में जमा फैट को दूर करने में पालक मददगार होता है।

हरी प्याज

सर्दियों में वजन कम करना है तो आपको हरी प्याज डाइट में शामिल करना चाहिए। यह बाजार में आसानी से मिल जाएगी। हरी प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और सी होती है। इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और बीमारियां भी दूर रहती हैं। इसमें सल्फर कम्पाउंड्स भी पाए जाते हैं, जो हेल्दी हार्ट के लिए अच्छे होते है। इसके साथ ही हरी प्याज में एंटी ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में हरी वजन का सेवन वजन कम करने में मदद करते हैं।

मटर

हरा मटर में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है। जो मसल ग्रोथ और रिपेयर के लिए बेहतर है। दरअसल हरी मटर में फाइबर, विटामिन बी और के भी भरपूर मात्रा में होता है। जो डाइजेशन और ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होता है। बता दें मटर में काफी कम कैलोरी होता है। इसके सेवन से कैलोरी इनटेक कम होता है और पेट भी भरा रहता है। जो वजन कम करने में मदद करता है।

पुदीना

वजन कम करने में पुदीना भी काफी मददगार है। इससे शरीर को डिटॉक्स करने और वजन कम करने के लिए अच्छा माना जाता है। यह डाइजेशन में भी मदद करती है और ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्या को दूर करती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है जो सांसों की दुर्गंध को दूर करते हैं। इसलिए वजन कम करना है तो पुदीना का सेवन जरूर करें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story