×

Excessive Hunger: बच्चे को बार-बार भूख लगना हो सकता है इस बीमारी का संकेत

Excessive Hunger In Children: बच्चे को बार-बार भूख लगना किसी बीमारी या समस्या का संकेत हो सकता है। यहां जानें कुछ ऐसी हेल्थ प्रॉब्लम्स, जिनकी वजह से बार-बार भूख का एहसास होता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 18 April 2024 10:00 AM GMT (Updated on: 18 April 2024 10:00 AM GMT)
Excessive Hunger: बच्चे को बार-बार भूख लगना हो सकता है इस बीमारी का संकेत
X

Excessive Hunger (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Frequent Hunger in Children: हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छी डाइट (Kids Diet) ले। ऐसे में वह बच्चों के खाने-पीने का समय तक ध्यान में रखते हैं। कुछ बच्चे तो खाने में बहुत आनाकानी करते हैं, लेकिन कुछ को बार-बार भूख (Frequent Hunger) लगती रहती है। यानी बच्चा हर समय कुछ न कुछ खाता रहता है या खाने के बाद भी भूख का एहसास होता है। हालांकि ये लक्षण बिल्कुल भी सही नहीं है। बच्चे को बार-बार भूख लगना किसी बीमारी या समस्या का संकेत हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्थ प्रॉब्लम्स (Health Problems) के बारे में बताएंगे, जिनमें बच्चे को बार-बार भूख (Jyada Bhook Lagne Ki Wajah) लगती है।

किन वजहों से बच्चों को लगती है बार-बार भूख (Excessive Hunger In Children)

डॉक्टर्स के पास ऐसे भी माता-पिता आते हैं जो अपने बच्चों के बार-बार भूख लगने की शिकायत करते हैं। क्योंकि ऐसा हर दिन होता है तो यह बिल्कुल भी सामान्य नहीं है। हो सकता है कि आपके बच्चे को किसी तरह की तकलीफ है। चलिए जानते हैं किन परिस्थितियों में बार-बार भूख लगने की समस्या हो सकती है।
(फोटो साभार- सोशल मीडिया)
1- पेट में कीड़े होना (Worms In Stomach)

अगर आपका बच्चा थोड़े-थोड़े समय पर खाता रहता है या खाना खाने के बाद भी उसे बार बार भूख लगती है तो ऐसे में उसके पेटे में कीड़े (Worms In Stomach) हो सकते हैं। पेट में होने वाले कीड़े वास्तव में आंतों में होने वाले बैक्टीरिया, वर्म या पैरासाइट आदि होते हैं। कुछ तरह के पैरासाइट व वर्म ऐसे होते हैं, जिनकी वजह से भूख महसूस होती रहती है। पेट में कीड़े होने की वजह से भूख मिट नहीं पाती है। ऐसे में बच्चे की डॉक्टर से तुरंत जांच कराएं।

2- ब्लड शुगर बढ़ना (Blood Sugar)

इसके अलावा बार-बार भूख लगना शरीर में ब्लड शुगर बढ़ जाने का संकेत भी हो सकता है। अगर बॉडी में ब्लड शुगर बढ़ जाता है तो बच्चे को बार-बार भूख लग सकती है। इसकी मुख्य वजह सिर्फ चीनी या मीठी चीजों का ही सेवन करना हो सकता है।

3- डायबिटीज (Diabetes)

जी हां, डायबिटीज भी बच्चों में बार-बार भूख (Diabetes In Children) लगने की वजह हो सकती है। टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes) से पीड़ित बच्चे को जल्दी-जल्दी भूख लग सकती है। हाई ब्लड शुगर होने की स्थिति में भी बच्चा खाने के बाद भी खूब का एहसास करता है। इसलिए डॉक्टर से इसकी वजह जानें और बच्चे को संतुलित आहार ही खिलाएं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- थायराइड (Thyroid)

थायराइड की मात्रा अधिक होने से भी बच्चे को अधिक भूख लग सकती है। जब बच्चे के शरीर में थायराइड हार्मोन की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो उसके अधिक भूख लगने की समस्या हो सकती है।

5- अधिक एक्टिव होना (Being Active)

अगर आपका बच्चा बहुत अधिक एक्टिव रहता है तो भी उसे अन्य बच्चों की तुलना में अधिक भूख लग सकती है। दरअसल, खेलने-कूदने या किसी तरह के स्पोर्ट्स में एक्टिव रहने की वजह से कैलोरी जल्दी बर्न होती है और भूख लग सकती है।

नोट- अगर आपका बच्चा भी बहुत अधिक भूखा रहता है या खाने के कुछ देर बाद ही उसे भूख लग जाती है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। इसे स्वाभाविक जानकर टाले नहीं।

Shreya

Shreya

Next Story