×

White Rice Benefits: इन बीमारियों में चावल खाना है बेहद फायदेमंद, जानें इसके लाभ

White Rice Benefits: चावल खाने के नुकसान के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि चावल खाना फायदेमंद भी होता है। यह कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 3 Feb 2024 12:28 PM GMT
White Rice Benefits: इन बीमारियों में चावल खाना है बेहद फायदेमंद, जानें इसके लाभ
X

White Rice Benefits: ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि चावल खाना सेहत के लिए हानिकारक है। तो बता दें ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सफेद चावल खाने के कई फायदें भी हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो। चावल ना सिर्फ बनाना आसान होता है, बल्कि आप इससे कई तरह की डिशेज बना सकते हैं। चावल को कार्ब्स का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसकी हर सर्विंग में 4-5 ग्राम प्रोटीन भी मौजूद है। इसमें विटामिन-बी और एंटाऑक्सीडेंट्स भी होता है। तो आइए जानते हैं सफेद चावल खाने के फायदे के बारे में-


चावल खाने के फायदे (Benefits of White Rice):

चावल में स्टार्च पाया जाता है और ग्लायसेमिक इंडेक्स भी हाई होता है। ऐसे में अगर चावल को आप सब्जी के साथ मिलाकर खाते हैं, तो फिर यह ब्लड शुगर के लेवल को नहीं बढ़ाता। हालांकि, अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप अपने डॉक्टर से पूछ कर ही चावल खाएं।

चावल जितना आराम से बनता है उतना ही पेट के लिए इसे पचाना भी आसान है। ब्राउन चावल की तरह सफेद चावलों में भी फाइटिक एसिड नाम का कम्पाउंड नहीं होता, जो पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। न्यूट्रीशनिस्ट की मानें तो जिस दिन आपको डिनर करने में देर हो जाए, उस दिन सिर्फ दाल और चावल खा लेना चाहिए। रोजाना भोजन में चावल को शामिल करने से ये शरीर में कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन- बी की आपूर्ति करता है। ज्यादा फायदा तब होता है जब चावल को मांड के साथ खाया जाता है।

चावल ग्लूटन फ्री होता है। चावल हाइपोएलर्जिक फूड है, जो उन लोगों के लिए बेहद अच्छा है, जिन्हें ग्लूटन से एलर्जी होती है। चावल की मदद से आप आटा, नूडल्स और ब्रेड भी तैयार कर सकते हैं। इसलिए चावल का सेवन फायदेमंद हैं।

दरअसल चावल कार्ब से भरपूर फूड है, इसलिए इसे खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। अगर आप ब्राउन चावल की जगह सफेद चावल ही पसंद करते हैं और इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको फौरन एनर्जी मिल जाती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story