×

WHO Warning: जानलेवा बन रहा कोल्ड ड्रिंक और च्युइंग गम, हो सकता है कैंसर

WHO Warning Cold Drinks: विश्व स्वास्थ्य संगठन की इस रिसर्च के अनुसार सॉफ्ट ड्रिंक्स और च्युइंग गम में एस्पार्टेम मिलाया जाता है, जो कि एक कार्सिनोजेनिक है, जो बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ाने का काम करता है।

Archana Pandey
Published on: 30 Jun 2023 12:36 PM GMT
WHO Warning: जानलेवा बन रहा कोल्ड ड्रिंक और च्युइंग गम, हो सकता है कैंसर
X
WHO Warning Cold Drinks and chewing gum (Photo - Social Media)

WHO Warning Cold Drinks: अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक पीने और च्युइंग गम चबाने के आदी है, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक और च्युइंग गम आपको खतरनाक बीमारी कैंसर की ओर ले जा सकती है। हाल में WHO की एक रिसर्च में इसे लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जिसके अनुसार तमाम सॉफ्ट ड्रिंक्स और च्युइंग गम में मिठास के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर 'एस्पार्टेम' मिलाया जाता है। जिसके कारण आपको कैंसर हो सकता है।

भरपूर मात्रा में होता है एस्पार्टेम

विश्व स्वास्थ्य संगठन की इस रिसर्च के अनुसार सॉफ्ट ड्रिंक्स और च्युइंग गम में एस्पार्टेम मिलाया जाता है, जो कि एक कार्सिनोजेनिक है, जो बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ाने का काम करता है। एस्पार्टेम डाइट कोक, डाइट सोडा और च्युइंग गम में एस्पार्टेम का भरपूर मात्रा में मिलाया जाता है। इसके अलावा भी आप अगर ऐसी चीज का सेवन कर रहे हैं, जिसमें एस्पार्टेम मौजूद है तो आप खुद कैंसर जैसी घातक बीमारी को निमंत्रण दे रहे हैं।

एस्पार्टेम में 200 गुना मिठास

'इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर' (IARC) का कहना है कि अगर आप थोड़ी मात्रा में भी एस्पार्टेम से भरपूर चीजों का सेवन कर रहे हैं, तो आप अपनी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं। बता दें एस्पार्टेम में दानेदार चीनी की तुलना में 200 गुना मिठास ज्यादा होती है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि एस्पार्टेम सेहत के लिए कितना खतरनाक है। आने वाली 14 जुलाई को IARC एस्पार्टेम को ऑफिशियली कार्सिनोजेन घोषित कर देगी।

इन लोगों में कैंसर का ज्यादा खतरा

हाल ही में एस्पार्टेम के प्रभावों को लेकर फ्रांस में रिचर्स की गई थी। जिसमें एक लाख से अधिक लोगों को शामिल किया गया था। इस रिसर्च में सामने आया था कि जो लोग आर्टिफिशियल स्वीटनर 'एस्पार्टेम' का सेवन कर रहे हैं, उन्हें कैसर का खतरा ज्यादा है। ऐसे में अगर आप भी एस्पार्टेम से भरपूर डाइट कोक, डाइट सोडा खूब पी रहे हैं और च्युइंग गम चबा रहे हैं, तो उसे तुरंत बंद कर दें। वरना ऐसा करना आपके लिए घातक सिद्द हो सकता है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story