×

Winter Asthma Treatment: सर्दियों के दौरान अस्थमा फ्लेयर-अप से जूझ रहे हैं, तो जानिए अस्थमा को कैसे करें कंट्रोल

Winter Asthma Treatment in Hindi: मौसम के परिवर्तन के साथ अस्थमा रोगियों को न केवल तापमान में उतार-चढ़ाव के अनुकूल होना पड़ता है बल्कि पर्यावरण में आने वाली नई परेशानियों के साथ-साथ श्वसन संक्रमण के बढ़ते जोखिम के लिए भी अनुकूल होना पड़ता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Dec 2022 1:51 AM GMT
Asthma in Cold Weather
X

Asthma in Cold Weather (Image credit: social media)

Winter Asthma Treatment in Hindi: अस्थमा एक प्रमुख गैर-संचारी रोग (एनसीडी) है, जो बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित करता है, और बच्चों में सबसे आम पुरानी फेफड़ों की बीमारी है। स्थिति के कारण वायुमार्ग सूज जाता है, संकीर्ण हो जाता है और अतिरिक्त बलगम के उत्पादन का कारण भी बन सकता है, जिससे सांस लेना बहुत मुश्किल हो जाता है।

मौसम के परिवर्तन के साथ अस्थमा रोगियों को न केवल तापमान में उतार-चढ़ाव के अनुकूल होना पड़ता है बल्कि पर्यावरण में आने वाली नई परेशानियों के साथ-साथ श्वसन संक्रमण के बढ़ते जोखिम के लिए भी अनुकूल होना पड़ता है।

इसलिए जब पहले से ही कमजोर श्वसन पथ ठंडी, शुष्क हवा के संपर्क में आता है, साथ ही ट्रिगर्स के साथ सामना करता है जो सर्दियों की विशेषता है, यह वायुमार्ग की मांसपेशियों में ऐंठन (रेफरी) बना सकता है, जबकि यह वायुमार्ग को खुला रखने की भी कोशिश करता है। फेफड़ों में विपरीत दबाव के इस प्रसंस्करण से खांसी, घरघराहट, सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न आदि जैसे अस्थमा के लक्षण बढ़ सकते हैं और इससे दौरा भी पड़ सकता है।

वास्तव में, यह संयोजन न केवल अस्थमा की पहले से मौजूद स्थितियों को बढ़ा सकता है, बल्कि यह मौसम से प्रेरित अस्थमा के नए मामलों को भी जन्म दे सकता है क्योंकि ठंडी हवा में सांस लेने से वायुमार्ग में हिस्टामाइन का उत्पादन होता है, जो शरीर में पैदा होने वाला एक ही रसायन है।

सर्दियों के दौरान अस्थमा के भड़कने के ट्रिगर

आप जिस हवा में सांस लेते हैं, उस पर पूर्ण नियंत्रण रखना कठिन है, क्योंकि आपके बाहरी और इनडोर वातावरण में परिवर्तन मौसम से मौसम में भिन्न होते हैं। और सर्दियां अस्थमा के कुछ ट्रिगर के साथ आती हैं, अधिकांश अस्थमा रोगियों के लिए ठंडी हवा ही एक सामान्य ट्रिगर है। इन ट्रिगर्स के संपर्क में आने से अस्थमा भड़क सकता है, जहां फेफड़ों में महत्वपूर्ण सूजन ब्रोन्कोस्पास्म्स (यानी वायुमार्गों का तेजी से और अचानक संकुचन) के साथ होती है।

ठंडी हवा के साथ, सर्दियों के दौरान पराग, मोल्ड, नमी और धूल के काटने से छाती के संक्रमण के साथ-साथ सामान्य सर्दी और फ्लू वायरस के संपर्क में अन्य ट्रिगर होते हैं। वास्तव में, मौसमी फ्लू जो सर्दियों की एक सामान्य विशेषता है, अस्थमा के लक्षणों के साथ-साथ फ्लेयरअप के लिए सबसे महत्वपूर्ण ट्रिगर्स में से एक है। सर्दी और फ्लू के विषाणुओं के संपर्क में आने वाले एक दमा रोगी को उस संक्रमण के निमोनिया में विकसित होने का अधिक खतरा होता है। इसलिए संभावित ट्रिगर्स की पहचान करने और उन्हें अपने डॉक्टर से संवाद करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है ताकि उचित कार्रवाई के साथ-साथ सावधानी बरती जा सके।

देखने के लिए लक्षण

अस्थमा के लक्षण रोगी से रोगी में भिन्न हो सकते हैं, हालांकि ठंड के मौसम में देखे जाने वाले कुछ सामान्य लक्षणों में सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न या दर्द और खांसी या घरघराहट शामिल हैं। कुछ अस्थमा रोगियों को भी खांसी, नाक की भीड़, बहती नाक, गले में खराश और बलगम के गाढ़ा होने का अनुभव होता है, जो सर्दियों में जागरूक होने के लिए सबसे आम अस्थमा है। इसके अलावा, फ्लू जैसे संक्रमण भी अस्थमा के रोगियों पर अनुचित बोझ डालते हैं और इसलिए सर्दियों के मौसम में अस्थमा को ट्रिगर करते हैं। ऐसे किसी भी लक्षण और ट्रिगर्स का अनुभव करने वाले किसी भी व्यक्ति को तुरंत चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।

सर्दियों के दौरान अस्थमा के लक्षणों से निपटने में इनहेलर्स अस्थमा के रोगियों की मदद कैसे करते हैं?

इनहेलर दमा को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के साथ-साथ लक्षणों के प्रभाव को कम करने के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में उभरा है।

- वे फेफड़ों तक दवा के सीधे वितरण में सहायता करते हैं, वायुमार्ग को आराम करने और व्यक्ति को बेहतर सांस लेने में मदद करते हैं।

- वे दवा की छोटी और मापी हुई खुराक सीधे वायुमार्ग में पहुंचाते हैं, इस प्रकार कम खुराक की आवश्यकता होती है और साइड इफेक्ट की संभावना कम हो जाती है

- वे रोकथाम और तत्काल राहत के माध्यम से अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे फ्लेयर अप कम होते हैं

- डॉक्टर के निर्देशानुसार उपयोग किए जाने पर वे सभी उम्र के लिए उपयुक्त हैं। बच्चों के लिए, इनहेलर के साथ स्पेसर डिवाइस का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है

ठंड के मौसम में आप अपनी स्थिति को अधिक प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित कर सकते हैं?

यह सुनिश्चित करते हुए कि आप संभावित ट्रिगर्स की पहचान कर सकते हैं और इससे बच सकते हैं, यह पहला निवारक उपाय है - अपने डॉक्टर के परामर्श से एक कार्य योजना बनाना महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, इस उपचार योजना में बचाव दवा का एक संयोजन शामिल होता है - जो तत्काल, अल्पकालिक राहत और रखरखाव दवा के लिए तीव्रता के दौरान लिया जाता है - जो कि आपकी हालत पर दीर्घकालिक नियंत्रण रखने के लिए दैनिक रूप से लिया जाता है। . हालाँकि, आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित उपचार योजना का पालन करना और आपके लक्षणों में किसी भी उतार-चढ़ाव के बारे में अपने डॉक्टर को बताना सबसे महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, एक बचाव इन्हेलर का उपयोग आपके डॉक्टर द्वारा अनुशंसित किया जाना चाहिए। जैसा कि नाम से पता चलता है कि आपको अचानक भड़कने से बचाने के लिए इसका होना महत्वपूर्ण है।

अतिरिक्त निवारक/एहतियाती उपायों में शामिल हैं

- श्वसन पथ के संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए न्यूमोकोकल न्यूमोनिया के खिलाफ वार्षिक फ्लू टीकाकरण के साथ-साथ नियमित टीकाकरण करवाना।

- घर के अंदर रहना विशेष रूप से जब तापमान में काफी गिरावट आती है, उदाहरण के लिए, देर रात और सुबह-सुबह।

- मास्क पहनना - मास्क ठंडी और शुष्क हवा को आपके वायुमार्ग से सीधे संपर्क में आने से रोकने में मदद करता है।

- अधिक गर्म तरल पदार्थ पिएं - चूंकि ठंडी शुष्क हवा वायुमार्ग को सुखा देती है, जिससे जलन के कारण अतिरिक्त बलगम का उत्पादन होता है, गर्म तरल पदार्थ बलगम को साफ करने और वायुमार्ग को चिकनाई देने में मदद कर सकते हैं ।

- घर को धूल मुक्त रखें - एलर्जी दूर करने के लिए घर को बार-बार वैक्यूम और डस्ट करें।

- सही खाएं- सही आहार का अस्थमा पर काफी प्रभाव पड़ता है। विटामिन डी और सी से भरपूर आहार खाने से सर्दियों के दौरान अस्थमा के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में लहसुन और अदरक खाना अस्थमा के मरीजों के लिए जरूरी है क्योंकि दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

- स्वच्छता बनाए रखें - ठंड और अन्य वायरस को पकड़ने या फैलाने से बचने के लिए सबसे सरल और प्रभावी तरीकों में से एक है हाथों को बार-बार और अच्छी तरह से पानी और साबुन से धोना।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story