×

Women Health Tips: ध्यान दें 40 साल से अधिक उम्र वाली महिलाएं, बहुत जरूरी भोजन को प्राथमिकता देना

Women Health Tips: उम्र बढ़ने के साथ साथ बीमारियों के बढ़ने की आशंका भी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में अपने सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत भी ज्यादा होती है।खासकर महिलाएं ध्यान दें।

Anupma Raj
Published on: 7 Sep 2022 7:05 AM GMT
Women Health
X

Health tips (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Women Health Tips: उम्र बढ़ने के साथ साथ बीमारियों के बढ़ने की आशंका भी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में अपने सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत भी ज्यादा होती है। खासकर महिलाओं को अपनी सेहत पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है। भारत सरकार द्वारा भी आम जनता की हेल्थ को लेकर कई योजनाएं हर साल चलाई जाती हैं। भारत सरकार की इन योजनाएं का फायदा कोई भी भारतीय उठा सकता है।

बता दे कि ऐसी ही एक हेल्थ संबंधित योजना 2018 में सरकार द्वारा चलाई गई। दरअसल भारत में, पोशन अभियान 8 मार्च, 2018 को पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया था। बता दे कि भारत हर साल सितंबर में पोषण माह या पोषण माह मनाता है। देश में पोषण माह का यह पांचवां साल (2022) है। इस साल सरकार का लक्ष्य है महिलाओं के स्वास्थ्य और बच्चे और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना। दरअसल राष्ट्रीय पोषण माह 2022 का विषय "महिला और स्वास्थ्य" और "बच्चा और शिक्षा" है। जिसके लिए मुख्य ध्यान देते हुए पोषण माह को ग्राम पंचायतों के माध्यम से पोषण पंचायतों के रूप में बढ़ावा देना है।

क्यों जरूरी है ये महिलाओं के लिए

दरअसल उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के स्वास्थ्य का बहुत महत्व है, लेकिन भारतीय घरों में इस पर सबसे कम ध्यान दिया जाता है। एक माँ, एक पत्नी और एक बेटी से हमेशा दूसरों की देखभाल करने की अपेक्षा की जाती है और लेकिन उनके हेल्थ को अक्सर नजरंदाज किया जाता है। जबकि यह समझना जरूरी है कि उम्र बढ़ने से शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और व्यक्ति कई बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है। ऐसे में एक बार जब महिलाएं 40 साल से अधिक उम्र तक पहुंच जाती हैं, तो यह अक्सर देखा गया है कि 10 में से 7 महिलाएं सिरदर्द, नींद की कमी, थकान, और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं की शिकायत करती हैं। हालांकि इस तरह के लक्षणों को शुरू में नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन जब लंबे समय तक इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह रोगों के खतरे को बढ़ा देता है।

डॉक्टर्स की मानें तो महिलाएं अपने 40 से अधिक उम्र होने के दौरान पेरिमेनोपॉज चरण से गुजरती हैं। इस दौरान शरीर में हार्मोन के स्तर में भारी बदलाव नजर आता है, जिसके कारण एक महिला का शरीर चिंता और अवसाद सहित कई समस्याओं से गुजरता है। दरअसल 40 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद महिलाओं को ओवरी और हड्डियों के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। महिलाओं में स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का भी खतरा अधिक बढ़ जाता है। बता दे कि इस उम्र में महिलाओं को रूमेटोइड गठिया, एक ऑटोम्यून्यून स्थिति भी होती है। साथ ही उम्र और आंतरिक रूप से होने वाले कई हार्मोन परिवर्तन महिलाओं को एक मूत्राशय, पेरिमेनोपॉज़ल लक्षण, किडनी स्टोन, यूरीन से जुड़ी संक्रमण, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में डॉक्टर्स का मानना है कि महिलाएं जो आहार खाती हैं वह संतुलित होनी चाहिए, यानी इसमें मुख्य अनाज से लेकर सभी माइक्रो पोषक तत्वों तक, आहार फाइबर के महत्व के साथ सभी खाद्य समूहों का ख्याल रखना चाहिए। इसके अलावा एक्सरसाइज और योगा पर भी ध्यान देना चाहिए। दरअसल अच्छे पोषण के साथ व्यायाम महत्वपूर्ण है क्योंकि अच्छे प्रोटीन के साथ व्यायाम मांसपेशियों को टोन करने में मदद करेगा, थकान को दूर करने में मदद करेगा, और साधारण मामूली दर्द को दूर करेगा। डॉक्टर्स की मानें तो एक हेल्दी शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए शरीर को लगभग 2200 से 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा बॉडीवेट कई शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दरअसल वजन में असंतुलन कई बीमारियों का कारण है। समय पर भोजन करने, आहार को सही करने, एक्सरसाइज, वजन पर ध्यान देने के तरीके को देखें, तो यह आपको बढ़ती उम्र से संबंधित जोखिम को रोकने में मदद करेगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story