×

World Aids Day 2023: एड्स आपकी त्वचा को कर सकता है प्रभावित, जानिए कैसे करें मैनेज

World AIDS Day 2023: एचआईवी/एड्स का त्वचा पर विभिन्न प्रभाव हो सकता है, और त्वचा संबंधी समस्याओं का प्रबंधन करना वायरस से पीड़ित व्यक्तियों की समग्र देखभाल का एक अनिवार्य पहलू है।

Preeti Mishra
Published on: 1 Dec 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 6:01 AM GMT)
AIDS Effect on Skin
X

AIDS Effect on Skin (Image: Social Media)

World AIDS Day 2023: प्रतिवर्ष 1 दिसंबर को मनाए जाने वाले विश्व एड्स दिवस का उद्देश्य एचआईवी/एड्स के खिलाफ लड़ाई में दुनिया भर के लोगों को एकजुट करना है। यह वायरस से मारे गए लोगों को याद करने, इसके साथ जी रहे लोगों का समर्थन करने और रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने का दिन है। लाल रिबन एकजुटता का प्रतीक है।

प्रगति के बावजूद, चुनौतियाँ बनी रहती हैं, जो सतत शिक्षा और वैश्विक सहयोग की आवश्यकता पर बल देती है। यह दिन सभी को परीक्षण को बढ़ावा देने और अनुसंधान प्रयासों का समर्थन करने में भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है। जैसा कि हम उपलब्धियों पर विचार कर रहे हैं, एचआईवी/एड्स महामारी को समाप्त करने और सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई का सामूहिक आह्वान है।

शरीर के अन्य अंगों के अलावा एचआईवी/एड्स त्वचा पर भी प्रभाव दाल सकता है। इससे पीड़ित व्यक्ति को स्किन कैंसर, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस और सोरायसिस हो सकता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने से दाद और फंगल संक्रमण हो सकते हैं। दवा के दुष्प्रभावों में चकत्ते शामिल हो सकते हैं। एचआईवी/एड्स वाले व्यक्तियों में त्वचा संबंधी समस्याओं के प्रबंधन के लिए नियमित निगरानी और चिकित्सा देखभाल महत्वपूर्ण है।


एचआईवी/एड्स का स्किन पर कैसा हो सकता है प्रभाव

एचआईवी/एड्स का त्वचा पर विभिन्न प्रभाव हो सकता है, और त्वचा संबंधी समस्याओं का प्रबंधन करना वायरस से पीड़ित व्यक्तियों की समग्र देखभाल का एक अनिवार्य पहलू है। एचआईवी/एड्स के संदर्भ में त्वचा संबंधी चिंताओं के प्रबंधन के लिए यहां कुछ विचार और सुझाव दिए गए हैं:

त्वचा संक्रमण- कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, जैसे उन्नत एचआईवी/एड्स वाले लोग, त्वचा संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। सामान्य संक्रमणों में फंगल संक्रमण (जैसे दाद और कैंडिडिआसिस) और जीवाणु संक्रमण शामिल हैं। उचित एंटिफंगल या एंटीबायोटिक दवाओं के साथ संक्रमण का तुरंत समाधान करना महत्वपूर्ण है।

हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी)- एचआईवी से पीड़ित व्यक्तियों को हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी) संक्रमण के अधिक बार और गंभीर प्रकोप का अनुभव हो सकता है। एंटीवायरल दवाएं प्रकोप की आवृत्ति को प्रबंधित करने और कम करने में मदद कर सकती हैं।

खुजली- एचआईवी/एड्स वाले व्यक्तियों में खुजली त्वचा की एक आम शिकायत है। यह विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें शुष्क त्वचा, दवाएं या अंतर्निहित संक्रमण शामिल हैं। सौम्य मॉइस्चराइजर का उपयोग करने और कठोर साबुन से बचने से खुजली को कम करने में मदद मिल सकती है।

त्वचा कैंसर- एचआईवी से पीड़ित लोगों में कपोसी सारकोमा और गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर सहित कुछ त्वचा कैंसर का खतरा अधिक होता है। नियमित त्वचा जांच और किसी भी असामान्य त्वचा परिवर्तन का त्वरित मूल्यांकन महत्वपूर्ण है। सनस्क्रीन पहनने सहित धूप से सुरक्षा भी त्वचा कैंसर के खतरे को कम कर सकती है।

दवा प्रतिक्रियाएं- एचआईवी/एड्स के उपचार में उपयोग की जाने वाली कुछ दवाएं त्वचा संबंधी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती हैं। त्वचा में किसी भी बदलाव या दवाओं के प्रति प्रतिक्रिया के बारे में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को सूचित करना आवश्यक है। उपचार व्यवस्था में समायोजन आवश्यक हो सकता है।


ऐसी स्थिति में क्या करें

-एक डॉक्टर द्वारा नियमित त्वचाविज्ञान परीक्षण किसी भी त्वचा संबंधी समस्या को शीघ्र पहचानने और उसका समाधान करने में मदद कर सकता है। त्वचा कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

-नियमित स्नान और त्वचा को साफ रखने जैसी अच्छी स्वच्छता प्रथाएं संक्रमण को रोकने में मदद कर सकती हैं। हालाँकि, हल्के साबुन का उपयोग करना और कठोर रसायनों से बचना आवश्यक है जो त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।

-शुष्क त्वचा एक आम चिंता है, और नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करने से त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। त्वचा की जलन के जोखिम को कम करने के लिए खुशबू रहित और हाइपोएलर्जेनिक मॉइस्चराइज़र का विकल्प चुनें।

-पर्याप्त पोषण और हाइड्रेशन त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक संतुलित आहार और पर्याप्त पानी का सेवन त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story