×

World AIDS Day 2023: 1 दिसंबर को है विश्व एड्स दिवस, जानें इस वर्ष की थीम और इसका महत्व

World AIDS Day 2023: विश्व एड्स दिवस की थीम हर साल अक्सर बदलती रहती है, जो एचआईवी/एड्स के प्रति वैश्विक प्रतिक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Nov 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2023 1:15 AM GMT)
World AIDS Day 2023
X

World AIDS Day 2023 (Image: Social Media)

World AIDS Day 2023: विश्व एड्स दिवस हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन एचआईवी/एड्स महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने, वायरस से प्रभावित लोगों का समर्थन करने और एड्स से संबंधित बीमारियों से अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में समर्पित होता है। यह दिन एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने, भेदभाव को चुनौती देने और रोकथाम, उपचार और सहायता सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने की वकालत करने के वैश्विक अवसर के रूप में कार्य करता है।

पहला विश्व एड्स दिवस 1 दिसंबर 1988 को मनाया गया था। विश्व एड्स दिवस यूएनएड्स फास्ट-ट्रैक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चल रहे प्रयासों के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है, जिसका लक्ष्य 2030 तक एड्स महामारी को समाप्त करना है। यह एचआईवी/एड्स के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में प्रतिबिंब, कार्रवाई और एकजुटता का दिन है।



विश्व एड्स दिवस 2023 थीम

विश्व एड्स दिवस की थीम हर साल अक्सर बदलती रहती है, जो एचआईवी/एड्स के प्रति वैश्विक प्रतिक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इस वर्ष वर्ल्ड एड्स डे की थीम है 'समुदायों को नेतृत्व करने दें' ('let communities lead') है। WHO के अनुसार एचआईवी प्रतिक्रिया को आकार देने में समुदायों के महत्वपूर्ण प्रभाव को चिह्नित करने के लिए इस थीम का निर्णय लिया गया है।


विश्व एड्स दिवस का महत्व और उद्देश्य

विश्व एड्स दिवस एचआईवी/एड्स महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इससे जुड़ी चुनौतियों का समाधान करने के लिए समर्पित एक वैश्विक उत्सव के रूप में महत्वपूर्ण महत्व रखता है। यह दिन कई उद्देश्यों को पूरा करता है, जिनमें से सभी एचआईवी/एड्स महामारी को नियंत्रित करने और अंततः समाप्त करने के व्यापक लक्ष्य में योगदान करते हैं। विश्व एड्स दिवस का महत्व और उद्देश्य इस प्रकार हैं:

जागरूकता बढ़ाना- विश्व एड्स दिवस एचआईवी/एड्स, इसके संचरण, रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह दुनिया भर में लोगों को शिक्षित करने और वायरस से जुड़े मिथकों और गलतफहमियों को दूर करने में मदद करता है।

परीक्षण और रोकथाम को बढ़ावा देना- व्यक्तियों को उनकी स्थिति जानने के लिए एचआईवी परीक्षण कराने के लिए प्रोत्साहित करें। शीघ्र पता लगाना समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप और वायरस के प्रसार को रोकने की कुंजी है। विश्व एड्स दिवस नियमित परीक्षण और निवारक उपायों को अपनाने के महत्व पर जोर देता है, जैसे सुरक्षित यौन संबंध बनाना और कंडोम जैसे सुरक्षात्मक उपायों का उपयोग करना।

भेदभाव से लड़ना- इस दिन का उद्देश्य एचआईवी/एड्स से जुड़े भेदभाव को चुनौती देना और मुकाबला करना है। सामाजिक पूर्वाग्रहों को संबोधित करना एक ऐसा वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण है जहां एचआईवी/एड्स से पीड़ित व्यक्ति सहायता मांग सकें, बिना किसी डर के स्वास्थ्य सेवा प्राप्त कर सकें और निर्णय से मुक्त रह सकें।




उपचार तक पहुंच- एंटीरेट्रोवायरल उपचार और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने की वकालत करना भी इस दिन का उद्देश्य है। विश्व एड्स दिवस उन नीतियों और पहलों का आह्वान करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है जो एचआईवी/एड्स से पीड़ित लोगों को जीवन रक्षक दवाओं और व्यापक देखभाल तक पहुंच सुनिश्चित करते हैं।

वैश्विक एकजुटता दिखाना- एचआईवी/एड्स के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक एकजुटता की भावना को बढ़ावा देना भी इस दिन का उद्देश्य है। विश्व एड्स दिवस दुनिया भर में व्यक्तियों, समुदायों, संगठनों और सरकारों को आम लक्ष्यों की दिशा में सामूहिक रूप से काम करने, संसाधनों को साझा करने और अनुसंधान और हस्तक्षेप पर सहयोग करने के लिए एक साथ लाता है।

नए संक्रमणों को रोकना- शिक्षा, जागरूकता और सुरक्षित प्रथाओं की वकालत के माध्यम से नए एचआईवी संक्रमण को रोकने के महत्व पर जोर देना भी इस दन का उद्देश्य है। संचरण के जोखिम को कम करने के लिए व्यापक यौन शिक्षा और नुकसान कम करने की रणनीतियों को बढ़ावा देना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story